-बीते पांच नवंबर को सौंपी गई तीन अतिरिक्त गुफाएं

-जीएमवीएन के पास लगातार आ रही हैं क्वेरीज

देहरादून, वर्ष 2019 में पीएम मोदी के केदारनाथ स्थित गुफा में एकांतवास के बाद यहां न केवल गुफाएं बढ़ गई हैं, बल्कि मेडिटेशन के लिए लगातार क्वेरीज बढ़ गई हैं। इस वर्ष के आंकड़े इस बात की तस्दीक करने के लिए काफी हैं। कोरोना संक्रमणकाल के बावजूद इस वर्ष 36 लोगों ने गुफा में ध्यान लगाया। बदले में गढ़वाल मंडल विकास निगम (जीएमवीएनन) को 54 हजार रुपये की कमाई भी की। कुल मिलाकर 15 नवंबर तक एक मात्र गुफा में कुल ऑक्यूपेंसी 53 परसेंट रही। अब तीन और गुफाएं बनकर तैयार हैं।

केदारनाथ में मौजूद गुफाएं

-वर्ष 2019 केदारनाथ में मेडिटेशन के लिए तैयार हुई एक गुफा।

-संचालन के लिए जिम्मेदारी जीएमवीएन को सौंपी गई।

-पीएम मोदी गुफा में 17 घंटे तक रहे एकांतवास पर।

-उसके बाद अचानक बढ़ गई गुफा की डिमांड।

-डिमांड को लेकर अब सौंपी गई हैं तीन और गुफाएं।

-गुफाओं की बुकिंग को ऑन व ऑफ लाइन होंगी बुकिंग।

गुफाओं की स्पेशलिटी

केदारनाथ में मौजूद ये गुफाएं पूरी तरह मेडिटेशन के लिए तैयार की गई हैं। इसमें एक बेड, इंटरकॉम फोन, लाइट, गीजर, वॉश रूम की सुविधा। होटल व गेस्ट हाउस जैसी सुविधा होने पर इंटरकॉम फोन के जरिए खाने-पीने की हर वक्त मिल पाएंगी सुविधाएं। जीएमवीएन का कहना है कि एकांतवास पर आने वालों को होटल जैसी सुविधाएं दिए जाने की कोशिशें रहेंगी।

अबकी बार जुलाई से 5 नवंबर तक रहा सीजन

केदारनाथ में पीएम के गुफा में एकांतवास पर रहने के बाद अचानक गुफा की डिमांड बढ़ी तो सरकार ने तीन और गुफाएं तैयार करने का फैसला लिया। बीती पांच नवंबर को तीन और गुफाएं तैयार की जा चुकी हैं। इस प्रकार अब केदारनाथ में ध्यान लगाने के लिए कुल चार गुफाएं हो चुकी हैं। लेकिन गत वर्ष जीएमवीएन गुफा की बुकिंग पर लंबे समय तक कंफ्यूजन पर रहा। इसके बाद ही बुकिंग की अनुमति दी गई। इस दौरान गुफा के किराए पर भी दुविधा रही। इस वर्ष पहले ही निगम से बुकिंग को लेकर स्पष्ट कर दिया था। जीएमवीएन के अधिकारियों के अनुसार इस बार जुलाई से लेकर 15 नवंबर तक 36 लोग एक गुफा में एकांतवास के लिए आए और उनसे निगम को 54 हजार रुपये की कमाई हुई। इसमें फॉरेनर्स भी शामिल रहे।

कोरोना संक्रमणकाल में भी केदारनाथ में मौजूद गुफा का क्रेज बेहतर रहा है। इस बार तीन अतिरिक्त गुफाएं बनकर तैयार हैं। उम्मीद की जा रही है कि लगातार गुफा की क्वेरीज के बाद इस बार सीजन में खासा रिस्पॉन्स देखने को मिलेगा।

सुदर्शन सिंह खत्री, रीजनल मैनेजर, जीएमवीएन केदारनाथ

Posted By: Inextlive