- देहरादून रीजन में 108 एग्जाम सेंटर, 21,500 स्टूडेंट्स शामिल

देहरादून,

सीबीएसई की 10वीं, 12वीं के कंपार्टमेंट एग्जाम ट्यूजडे से शुरू हो गए हैं। सीबीएसई दून रीजन में 108 एग्जाम सेंटर बनाए गए हैं। एग्जाम सेंटर पर डेढ़ घंटे पहले से एंट्री शुरू कर दी गई और आधे घंटे पहले एंट्री बंद कर दी गई। दून रीजन में 21,500 स्टूडेंट्स कंपार्टमेंट एग्जाम में शामिल हो रहे हैं। इनमें से 10वीं के 10,500 और 12वीं के 11 हजार स्टूडेंट्स हैं। कोरोना महामारी के चलते सीबीएसई ने स्टूडेंट्स को कई सहूलियत दी हैं। कंपार्टमेंट एग्जाम में स्टूडेंट्स को दूसरे रीजन में एग्जाम देने की छूट दी गई है।

सीबीएसई के कंपार्टमेंट एग्जाम के रिजल्ट दस अक्तूबर तक जारी कर दिए जाएंगे।

दूसरे रीजन के स्टूडेंट्स भी दे रहे एग्जाम

मुंह पर मास्क पहने, हाथ में सेनेटाइजर की बोतल और ग्लब्स पहनकर ट्यूजडे को स्कूलों में स्टूडेंट्स की एंट्री हुई। गेट से एंट्री करते ही गोले पर खड़े होकर स्टूडेंट्स का पहले थर्मल स्क्री¨नग की गई। इसके बाद ही स्टूडेंट्स को एग्जाम सेंटर में एंट्री दी गई। कोरोनाकाल में सीबीएसई के कंपार्टमेंट एग्जाम की तस्वीर ही बदली हुई नजर आई। सीबीएसई के क्षेत्रीय अधिकारी रणबीर सिंह ने बताया कि बोर्ड के कंपार्टमेंट एग्जाम के लिए केंद्र व राज्य सरकारों की कोविड गाइडलाइंस का पूर्णत: पालन किया जा रहा है। सभी एग्जाम सेंटर्स पर सुबह 10:30 से दोपहर 1:30 बजे तक एग्जाम आयोजित हो रहे हैं। प्रत्येक एग्जाम सेंटर पर सोशल डिस्टें¨सग के साथ स्टूडेंट्स को मास्क पहने बिना एंट्री नहीं दी जा रही है। सभी एग्जाम सेंटर्स पर स्टूडेंट्स की थर्मल स्क्री¨नग की जा रही है। उन्होंने बताया कि अगर कोई स्टूडेंट बुखार से पीडि़त हुआ या फिर कोरोना संदिग्ध हुआ तो उसे आइसोलेशन कक्ष में बैठकर एग्जाम देना होगा। सभी स्टूडेंट्स को ट्रांसपेरेंट बोतल में सेनेटाइजर और पानी ले जाने की इजाजत दी जा रही है। रणबीर सिंह ने बताया कि पहली बार कंपार्टमेंट एग्जाम में स्टूडेंट्स को दूसरे रीजन में एग्जाम देने की छूट दी गई है। यानि जो स्टूडेंट्स जहां है वह वहीं एग्जाम दे सकता है। रिजल्ट पहले की तरह ही डिक्लेयर किया जाएगा। दून रीजन के 12वीं के 105 स्टूडेंट्स दूसरे रीजन में एग्जाम दे रहे हैं। दून में बोíडंग स्कूल ज्यादा होने से स्टूडेंट्स दूसरे लोकेशन पर एग्जाम दे रहे हैं। जबकि दूसरे रीजन के 17 स्टूडेंट्स दून में एग्जाम दे रहे हैं। इसी तरह 10 वीं दून रीजन के 38 स्टूडेंट्स बाहर एग्जाम दे रहे हैं। जबकि 3 स्टूडेंट्स दूसरे रीजन के दून में एग्जाम दे रहे हैं।

---------------------

17-18 अक्टूबर को होंगे एग्जाम

देहरादून, एचएनबी मेडिकल एजुकेशन यूनिवर्सिटी ने कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए नर्सिग एवं पैरामेडिकल एंट्रेस एग्जाम की डेट आगे बढ़ा दी है। अब यह एग्जाम 17-18 अक्टूबर को आयोजित होगी। इससे पूर्व एग्जाम की डेट तीन व चार अक्टूबर तय थी। इसी के साथ आवेदन की तिथि भी बढ़ा दी गई है। अब छह अक्टूबर तक एग्जाम के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। जबकि पहले आवेदन की अंतिम तिथि 22 सितंबर थी। इस एग्जाम के माध्यम से एमएससी र्निसंग, बीएससी र्निसंग, पोस्ट बेसिक बीएससी र्निसंग, एएनएम-जीएनएम व पैरामेडिकल कोर्स में एडमिशन दिया जाता है।

Posted By: Inextlive