- दून दौरे पर पहुंची केंद्रीय महिला बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने अफसरों के साथ की बैठक

>DEHRADUN: केंद्रीय महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास मंत्री स्मृति जुबिन ईरानी ने अधिकारियों के साथ महिला सशक्तिकरण, बाल विकास व पोषण अभियान को लेकर बैठक की। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि पोषण योजना, आगंनबाड़ी सेंटर्स में ड्रिंकिंग वाटर व टॉयलेट की सुविधाओं पर विशेष ध्यान दिया जाए। अतिकुपोषित व कुपोषित बच्चों को पौष्टिक आहार दिया जाए। केंद्रीय मंत्री ने पौष्टिक आहार के लिए कलेंडर बनाने व इसे जनप्रतिनिधियों के साथ शेयर करने के लिए भी कहा।

एनीमिया रोकने को टी-3 पर दें जोर

केंद्रीय मंत्री स्मृति जुबिन ईरानी ने कहा कि एनीमिया को रोकने के लिए टी-3 रणनीति पर जोर दिया जाए। दो बच्चों के पैदा होने में उचित गैप हो, इस दिशा में अवेयरनेस अभियान चलाया जाना जरूरी है। जिससे बच्चों का मानसिक व शारीरिक विकास सही हो। इस दौरान सीएम त्रिवेंद्र सिंह ने कहा कि जिन डिस्ट्रिक्ट्स में सेक्स रेशियों में फर्क है, अधिकारी ऐसे डिस्ट्रिक्ट का भ्रमण करें और इसका पता लगाएं। सीएम ने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत स्टेट व डिस्ट्रिक्ट लेवल कमेटी की बैठक समय-समय पर आयोजित की जाएं। बैठक में केंद्र सरकार के अपर सचिव एसके सिंह, स्टेट की महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास सेक्रेटरी सौजन्या, डायरेक्टर झरना कमठान आदि अधिकारी मौजूद रहे।

4 वन स्टॉप सेंटर तैयार

बैठक में जानकारी दी गई कि स्टेट में 4 वन स्टॉप स्टॉप सेंटर बन चुके हैं। बाकी 9 सेंटर्स भी 15 अगस्त से पहले शुरू कर दिए जाएंगे। स्पान्सर स्कीम के तहत लाभार्थियों को अधिक से अधिक लाभ मिल सके, इसके लिए ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में वार्षिक आय की सीमा बढ़ाने का अनुरोध किया गया। स्वधार गृह योजना के तहत मानसिक रूप से कमजोर महिलाओं को लाभ पहुंचाने के लिए भी कहा गया।

Posted By: Inextlive