- ओवरस्पीड व्हीकल चलाने वालों को अब मोबाइल पर ही मिलेगा चालान का लिंक

- लिंक क्लिक करते ही ट्रैफिक पुलिस के पोर्टल पर कार्ड से कर सकेंगे पेमेंट

देहरादून,

दून की सड़कों पर ओवरस्पीड से चलने वाले व्हीकल्स को अब घर पर मोबाइल पर ही चालान मिल जाएगा। मोबाइल पर एक लिंक भेजा जाएगा जिसे क्लिक करते ही दून ट्रैफिक पुलिस की पोर्टल पर चालान की डिटेल मिल जाएगी। इसके बाद सीधे कार्ड से ही चालान का भुगतान किया जा सकता है। दून ट्रैफिक पुलिस की ओर से प्रोजेक्ट पर पूरा होमवर्क किया जा चुका है। इसी हफ्ते एसबीआई से एमओयू कर यह सुविधा शुरू होने जा रही है।

6 प्वाइंट्स पर हैं हाईटेक कैमरे

दून में ट्रैफिक पुलिस द्वारा मेट्रो सिटीज की तर्ज पर वॉयलेशन व ओवर स्पीड कंट्रोल के लिए शहर के 6 प्वाइंट पर हाईटेक कैमरे लगाए हुए हैं। जो कि ओवरस्पीड से व्हीकल चलाने वालों के फोटो खींचकर चालान कर देता है। इसके बाद उस व्यक्ति के घर पर चालान भेजा जाता है। वर्ष 2018 से पुलिस द्वारा ओवरस्पीड से व्हीकल चलाने वालों का चालान कैमरों से किया जा रहा है। जो कि व्हीकल के ओनर के घर पर भेजा जा रहा है। इस प्रक्रिया में सबसे ज्यादा मुसीबत तब सामने आती थी जब ट्रैफिक रूल्स का वॉयलेशन करने वाला दून से बाहर का होता था, ऐसे व्यक्ति तक चालान की कॉपी भिजवाना और उस व्यक्ति का चालान जमा करने के लिए दून ट्रैफिक कार्यालय पहुंचना मुश्किल होता था। इसके अलावा हर चालान को घर तक भिजवाने के लिए भी ट्रैफिक विभाग को पोस्ट करने में 6 रुपए पर चालान खर्च होता था। साथ ही कई बार ट्रैफिक पुलिस के चक्कर काटने पड़ते हैं। इन तमाम परेशानियों को देखते हुए दून ट्रैफिक पुलिस ने कैमरों के चालान को ऑनलाइन पोर्टल से जोड़ते हुए ई-चालान भरने की सुविधा देने की पहल की है। एसपी ट्रैफिक प्रकाश चंद्र आर्य ने बताया कि गेटवे पेमेंट के लिए एसबीआई से एमओयू होना है। जो इसी हफ्ते हो जाएगा। इसके बाद इसी हफ्ते मोबाइल से सीधे चालान भुगतान करने की सुविधा मिल जाएगी। इसके लिए दून ट्रैफिक पुलिस की वेबसाइट को भी लिंक किया गया है।

2019 में 13 हजार से ज्यादा चालान

- दून की सड़कों पर 2018 में लगे थे 6 हाईटेक कैमरा

- प्रिंस चौक व बहल चौक पर हाईटेक सेंसरयुक्त कैमरे हैं इंस्टॉल

- ट्रैफिक रूल्स वॉयलेशन के तहत चालान पहुंचता है सीधे घर

- 2019 में ओवर स्पीड के मामले में 13751 चालान हुए डिलीवर

---------------

कैमरों से ओवरस्पीड के होने वाले चालान का पेमेंट अब घर बैठे कार्ड से करने की सुविधा दी जा रही है। चालान का मोबाइल पर एक मैसेज और लिंक भेजा जाएगा। लिंक को क्लिक करते ही पेमेंट की सुविधा मिलेगी।

- प्रकाश चंद्र आर्य, एसपी ट्रैफिक

Posted By: Inextlive