-सीएम बोले, चारों धामों के कपाट समय पर ही खुलेंगे

-हजारों-लाखों श्रद्धालुओं को वीसी व टेलीकॉन्फ्रेंसिंग के जरिए दर्शन कराने के प्रयास

देहरादून

विश्व प्रसिद्ध चारधाम यात्रा पर कोरोना का साया पड़ने के बाद अब सरकार ने स्पष्ट कर दिया है कि निर्धारित तिथि पर ही चारधाम के कपाट खुलेंगे। सीएम ने कहा है कि दुनियाभर में मौजूद चारों धामों के श्रद्धालुओं को ऑनलाइन दर्शन कराए जाने पर भी विचार चल रहा है। संस्कृति मंत्री सतपाल महाराज ने भी कहा है कि चारधाम के कपाट खुलने के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ख्याल रखा जाएगा।

चारधाम का काउंटडाउन शुरू

व‌र्ल्डफेम चारधाम यात्रा के कपाट खुलने का काउंटडाउन शुरू हो गया है। महज 11 दिन शेष रह गए हैं। तैयारियां जोरों पर हैं। लेकिन कोरोना संक्रमण पर अब तक चारों धामों के कपाट खुलने पर संशय बना हुआ था। जिस पर अब सरकार ने स्थिति साफ कर दी है। खुद सीएम ने ट्यूजडे को सचिवालय में मीडिया से बातचीत में कहा कि निर्धारित तिथि पर ही चारधाम के कपाट खुलेंगे। वहीं, संस्कृति मंत्री सतपाल महाराज ने भी कहा है कि चारधाम यात्रा के संचालन के लिए दिशा-निर्देश मांगे गए हैं। उन्होंने कहा है कि कपाट खुलने के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ख्याल रखा जाएगा। चारधाम के मंदिरों के साथ ही दो अन्य मंदिर तुंगनाथ व भविष्यबद्री के कपाट भी निर्धारित समय पर ही खुलेंगे। उन्होंने कहा कि चारोधामों के अलावा यात्रा मार्ग को पूरी तरह सेनिटाइज करने के साथ मास्क पहनने का भी ख्याल रखा जाएगा।

ऑनलाइन दर्शन के प्रयास

संस्कृति मंत्री ने कहा कि उत्तराखंड में छह माह पूजा की परंपरा रही है। कपाट खुलने के दौरान सीमित संख्या में सोशल डिस्टेंसिंग पर विशेष नजर रहेगी। कहा, लॉकडाउन के कारण बद्रीनाथ व केदारनाथ के रावल रास्ते में फंसे हैं, जिसके लिए अनुमति मांगी गई है। देवास्थनम् बोर्ड के सीईओ व गढ़वाल कमीश्नर रविनाथ रमन ने कहा है कि सरकारों के दिशा-निर्देश के अनुसार कपाट खुलेंगे। हर रीति-रिवाजों का पालन किया जाएगा। कपाट खुलने के दौरान संख्या भी सीमित होगी। लेकिन श्रद्धालुओं की अनुमति नहीं होगी। गढ़वाल कमीश्नर ने कहा है कि रावल लॉकडॉउन से रास्ते में हैं, उनकी मौजूदगी के प्रयास होंगे। ये भी कहा कि दुनियाभर के श्रद्धालुओं को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग, ई-कॉन्फ्रेंसिंग या टेलीकॉन्फ्रेंसिंग के जरिए ऑन लाइन दर्शन करवाए जाने के प्रयास किए जा रहे हैं।

प्रमुख बातें

-26 अप्रैल को खुलेंगे गंगोत्री व यमुनोत्री के कपाट।

-29 अप्रैल को खुलेंगे केदारनाथ के कपाट

-30 अप्रैल को खुलेंगे बद्रीनाथ के कपाट।

Posted By: Inextlive