-वन विभाग की ड्रीम प्रोजेक्ट सिटी पार्क में यात्रियों की उम्मीद की मुताबिक आवाजाही नहीं

-पहले दिन साढ़े तीन सौ, दूसरे दिन पांच सौ टूरिस्ट पहुंच पाए आनंद वन में

-टिकट व पार्किंग का टैरिफ भी कारण, सिटी से दूर होना भी दूसरी वजह

देहरादून,

करीब दो वर्षो के अथक प्रयासों के बाद फॉरेस्ट डिपार्टमेंट ने झाझरा में स्थित अपने ड्रीम प्रोजेक्ट सिटी फॉरेस्ट पार्क को पब्लिक के शुरू तो कर दिया है। लेकिन शुरुआती दिनों में उम्मीद के मुताबिक विभाग को रिजल्ट देखने को नहीं मिल रहे हैं। एक तो शहर से दूर, ऊपर से यहां पहुंचने वाले पर्यटकों के लिए नेचर ब्यूटी के सिवाय फन के सीमित इंतजाम हैं। वहीं, एंट्री टिकट के चार्ज भी पसीने छुड़ा रहे हैं। बहरहाल, दो दिनों में करीब 850 टूरिस्ट ने यहां विजिट किया और करीब 35 हजार की इनकम भी हुई।

टूरिस्ट को खींचने के लिए प्रचार

वर्तमान में वन विभाग के मुखिया ने जब करीब दो वर्ष पहले अपनी कुर्सी संभाली, पहले ही दिन उन्होंने सिटी में सिटी पार्क बनाने का ऐलान किया था। अब उनका रिटायरमेंट करीब है, उससे पहले विभाग की ओर से दून से करीब 12 किमी दूर सिटी पार्क की शुरुआत कर दी है। जिसको नाम दिया गया है आनंद वन। टूरिस्ट को अट्रैक्ट करने के लिए पूरे प्रयास किए गए। राज्यपाल से लेकर सीएम, वन मंत्री तक को इनवाइट किया गया। फिलहाल, पब्लिक के लिए की गई शुरुआत के दो दिन हुए हैं। लेकिन यहां पहुंचने के बाद केवल नेचर ब्यूटी की झलक देखने मिलती है। पैदल ट्रैक, बांस के जंगल, फ्लोरा-फोना के बारे में जानकारियां यहां देखने व पढ़ने को मिलती हैं। कुल मिलाकर शांत वातावरण के बीच यहां विजिटर्स खुद को नेचर के करीब महसूस करता है। पॉल्यूशन का यहां अहसास नहीं होता।

सिटी पार्क की खासियत

-लैपर्ड, स्नो लेपर्ड व डीयर के स्टैच्यू

-वॉकिंग ट्रैक।

-वुडेन बैंच।

-एडवेंचर।

-साइकिल ट्रैक, लेकिन शुरू नहीं।

-आर्टिफीशियल वाटर फॉल।

-ग्लोब ग्रास लोन।

-म्यूजिक।

-वाइल्ड लाइफ इन्फॉर्मेशन।

-पार्किंग।

-फोटो सेशन प्वॉइंट्स।

-बटरफ्लाई पार्क।

एंट्री टिकट

-10 वर्ष तक फ्री।

-11-15 वर्ष तक 20 रुपए।

-15 वर्ष से ऊपर--50 रुपए

-ट्री हट्स--50 रुपए प्रति व्यक्ति।

पार्किंग

-टू व्हीलर---20 रुपए

-फोर व्हीलर--50 रुपए

-बस---200 रुपए।

एडवेंचर

-जिप लाइन---50 रुपए।

-कमांडो नेट--50 रुपए।

-बर्मा ब्रिज--40 रुपए

-टायर नेट--20 रुपए।

-बंबो लीडर--20 रुपए

- कॉम्बो पैक एडवेंचर--150 रुपए

- कॉम्बो पैक एडवेंचर व हट--200 रुपए

मंडे को रहेगा क्लोज

फॉरेस्ट डिपार्टमेंट ने दूसरे पार्क की तर्ज पर मंडे को आनंद वन को क्लोज रखने का फैसला लिय है। जिसकी वीकली क्लोजिंग भी कहा गया है।

2 दिन, 850 विटिजर्स, 35 हजार इनकम

सिटी पार्क को टूरिस्ट के लिए खुले हुए तीन दिन पूरे हो चुके हैं। ओपनिंग के पहले दिन करीब 350 टूरिस्ट पहुंचे, जबकि दूसरे दिन यानि संडे को करीब 500 विजिटर्स ने सिटी पार्क की सैर की। संडे को फॉरेस्ट डिपार्टमेंट को करीब 20 हजार रुपए की आमदनी भी हुई। लेकिन यहां पहुंचने वाले टूरिस्ट का कहना था कि इसमें काफी सुधार की गुंजाइश हो सकती हैं। स्पेशली बच्चों के लिए किड्स पार्क व झूले तक के इंतजामों की कमी नजर आती है।

स्टूडेंट ग्रुप्स को डिस्काउंट पर विचार

बताया जा रहा है कि 50 हेक्टेअर में तैयार सिटी पार्क के लिए जल्द गाइडलाइन भी बनेंगी। जरूरत पड़ने पर एक्सटेंशन किया जा सकेगा। दावा किया गया है कि अदर एक्टिविटीज के लिए स्टॉफ की जरूरत पड़ रही है। स्टूडेंट्स के पहुंचने वाले ग्रुप्स के लिए डिस्काउंट पर भी विचार चल रहा है।

----------------

अभी सिटी फॉरेस्ट का ट्रायल है। ऑब्जर्बेशन व रिस्पांस के बाद कुछ एक्टिविटीज पर विचार किया जा सकता है। स्टॉफ की जरूरत महसूस की जा रही है। पार्क में भविष्य में कुछ एक्स्ट्रा एक्टिविटीज भी शुरू हो सकती हैं।

विनय मोहन रतूड़ी, एसडीओ, झाझरा रेंज।

Posted By: Inextlive