- मृतकों में तीन बहनें शामिल, तीन मकान भी ध्वस्त

- दो लापता, चार घायलों में से दो को हेलीकॉप्टर से पहुंचाया अस्पताल

पिथौरागढ़,

नेपाल सीमा से सटे पिथौरागढ़ जिले में धारचूला के पास रविवार को आधी रात के बाद बादल फटने से भारी तबाही हुई। पानी के साथ आए मलबे और बोल्डरों से जुम्मा गांव में तीन मकान ध्वस्त हो गए। मलबे में दब कर तीन सगी बहनों समेत पांच की मौत हो गई, जबकि दो लापता हैं। इसके अलावा चार घायल हैं। घायलों में दो की स्थिति को गंभीर देखते हुए उन्हें हेलीकॉप्टर से धारचूला अस्पताल पहुंचाया गया। घटना की सूचना मिलते ही निकटतम सीमा चौकी पर तैनात एसएसबी के जवानों ने ग्रामीणों की मदद से राहत कार्य शुरू किया। दोपहर बाद एनडीआरएफ, एसडीआरएफ, पुलिस और राजस्व दल भी मौके पर पहुंचे। मलबे से पांच शव निकाल लिए गए हैं।

हेलीकॉप्टर से पहुंची रेस्क्यू टीम

रविवार आधी रात के बाद धारचूला के साथ ही काली नदी पार नेपाल के श्रीबगड़ में भी बादल फटा। वहां भी पांच लोग लापता बताए जा रहे हैं। बादल फटने से नजयांग नाले में आए उफान के साथ आया मलबा काली नदी में गिरा तो नदी का प्रवाह भी थम गया और झील बन गई। इससे नेशनल हाइड्रो पावर कारपोरेशन (एनएचपीसी) की 280 मेगावाट क्षमता वाली धौलीगंगा जल विद्युत परियोजना के प्रशासनिक भवन सहित अधिकारियों-कर्मचारियों के आवासों में दो मंजिलों तक पानी भर गया। सभी ने तीसरी मंजिल पर जाकर जान बचाई। रात भर सभी खौफ के साए में रहे। सुबह झील से रिसाव शुरू हुआ तो आगे धारचूला में काली नदी का जलस्तर अंतरराष्ट्रीय झूला पुल के पास तक पहुंच गया। इससे नदी किनारे बस्तियों को खतरा पैदा हो गया। प्रशासनिक और पुलिस टीम ने तड़के तीन बजे धारचूला से जौलजीबी तक लाउडस्पीकर पर मुनादी कर लोगों से सुरक्षित स्थान पर जाने को कहा। भारी बारिश के कारण कैलास मानसरोवर यात्रा मार्ग धारचूला से एलागाड के मध्य आठ स्थानों पर बह गया है। पिथौरागढ़ के जिलाधिकारी डा। आशीष चौहान ने बताया कि घटनास्थल तक पहुंचने वाले मार्ग बंद होने से हेलीकाप्टर से रेस्क्यू टीम व राहत सामग्री भेजी गई।

बागेश्वर में अतिवृष्टि से 4 घर टूटे

भारी बारिश के चलते बागेश्वर जिले के कपकोट क्षेत्र में चार मकान ध्वस्त होने से प्रभावितों ने पड़ोसियों के घरों में शरण ली है। नैनीताल में ठंडी सड़क क्षेत्र में पहाड़ी से भारी भूस्खलन हो गया, जिससे आवागमन बाधित हो गया। हालांकि लोक निर्माण विभाग ने ने मलबा हटाकर आवागमन सुचारू कर दिया है।

Posted By: Inextlive