दिल्ली में केंद्रीय मंत्रियों से मिले सीएम, स्टेट के डेवलपमेंट पर किया मंथन

Updated Date: Sat, 18 Jan 2020 05:45 AM (IST)

- दिल्ली प्रवास के दौरान सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने दिल्ली में कई केंद्रीय मंत्रियों से की मुलाकात

- केंद्रीय मंत्रियों को बताई राज्य की समस्याएं, मिला आश्वासन

DEHRADUN: फ्राइडे को सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत का नई दिल्ली प्रवास कई मायनों में खास रहा। उन्होंने कई केंद्रीय मंत्रियों से मुलाकात कर उन्हें राज्य की समस्याओं से अवगत कराया। सीएम ने केंद्रीय जल शक्ति मंत्री से पीएम कृषि सिंचाई योजना के मानकों में जहां शिथिलिकरण का आग्रह किया। वहीं उन्होंने केंद्रीय वन मंत्री से प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना-1 के तहत वनभूमि प्रभावित कार्यो के विषय में भी चर्चा की। सीएम ने केंद्रीय संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री से भी भेंट करते हुए भारत नेट फेस-2 प्रोजेक्ट के तहत उत्तराखंड राज्य के प्रस्ताव व स्टेट डाटा सेंटर के लिए अनुदान राशि की स्वीकृति का भी अनुरोध किया। जबकि केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री से भी मुलाकात कर आजीविका मिशन के तहत पूर्वोत्तर राज्यों के जैसे स्पेशल पैकेज की डिमांड की।

केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र शेखावत से मिले सीएम

दिल्ली प्रवास के दौरान सीएम ने केन्द्रीय जल शक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत से भी भेंट की। सीएम ने केंद्रीय मंत्री के सामने प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के तहत हर खेत को पानी योजना के तहत पर्वतीय राज्यों के लिए मानकों में शिथिलीकरण किए जाने का आग्रह किया। वहीं उन्होंने सरफेस माईनर इरिगेशन स्कीम में नहरों के जीर्णोद्वार व विस्तारीकरण की योजनाओं को भी स्वीकृति प्रदान किये जाने का अनुरोध किया।

- पर्वतीय क्षेत्रों में नहर निर्माण की लागत अधिक होने के कारण वर्तमान गाइड लाइन 2.50 लाख रुपए प्रति हेक्टेयर लागत की सीमा को 3.50 लाख करने का आग्रह।

- 2021 में हरिद्वार में होने वाले कुंभ के तहत हरिद्वार में एसटीपी के कार्य का आग्रह।

- केंद्रीय मंत्री ने सीएम को प्रस्ताव भेजने के लिए कहा।

- नमामि गंगे की प्रोग्रेस पर केंद्रीय मंत्री के साथ चर्चा।

- प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के तहत 651 लघु सिंचाई योजना की अवशेष धनराशि 63.57 करोड़ की डिमांड।

- राज्य की 349.39 करोड़ रुपए की 422 लघु सिंचाई की नई योजनाओं का प्रस्ताव केन्द्रीय जल आयोग आगरा के माध्यम से केंद्र को भेजा गया।

- उक्त योजना के लिए 27.97 करोड़ अवमुक्त करने का अनुरोध

- जल जीवन मिशन जैसे प्रोजेक्ट्स पर भी हुआ मंथन।

केंद्रीय वन मंत्री से भी सीएम ने मुलाकात की

फ्राइडे को सीएम ने केंद्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर से भी मुलाकात की। सीएम ने केंद्रीय मंत्री से प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना-1 के तहत 1153.591 किमी के 140 वनभूमि प्रभावित कार्य के विषय में चर्चा की। सीएम ने उनसे उक्त कायरें की फॉरेस्ट लैंड ट्रांसफर की प्रक्रिया मार्च 2020 तक पूर्ण करने का अनुरोध किया।

Posted By: Inextlive
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.