- ट्रायल बेसिस पर फिलहाल दिल्ली के लिए होगा 5 बसेज का संचालन

देहरादून।

उत्तराखंड रोडवेज के बेड़े में 5 सीएनजी बसें पहुंच चुकी हैं, 25 नवंबर से रोडवेज इनका संचालन शुरू करने जा रहा है। सीएनजी बसें ऑपरेट करने के लिए रोडवेज की ओर से 5 ड्राइवर्स स्पेशल ट्रेनिंग के लिए दिल्ली भेजे गए हैं। आईएसबीटी के पास गेल कंपनी की ओर से सीएनजी फिलिंग स्टेशन को फ्यूल के लिए अधिकृत किया गया है। खास बात यह है कि सीएनजी की इन टू-बाई-टू बसेज में सफर के लिए पैसेंजर्स को साधारण किराया चुकाना होगा।

फिलहाल दिल्ली रूट पर संचालन

रोडवेज में शामिल यह 5 सीएनजी बसें शुरुआत में केवल दिल्ली के लिए ही संचालित की जाएगी। अदर रूट्स पर सीएनजी फिलिंग स्टेशन न होने के चलते इस बसों का संचालन बाद में किया जाएगा। दिल्ली के लिए दून से फिलहाल 50 बसों का संचालन रेगुलर किया जा रहा है। 5 सीएनजी बसेज का संचालन और होने के बाद बसेज की संख्या 55 हो जाएगी। इससे दिल्ली जाने वाले पैसेंजर्स को सीधा फायदा होगा।

फ्यूल की होगी बचत

रोजवेड के एस्टीमेट के मुताबिक डीजल बसेज पर प्रति 5 किलोमीटर पर 70 रुपए का फ्यूल खर्च होता है। जबकि सीएनजी बसेज में प्रति किलोमीटर 35 से 40 रुपए का खर्च आएगा। जाहिर है ऐसे में रोडवेज को फ्यूल एक्सपेंसेज में 50 परसेंट तक बचत होगी। इससे पॉल्यूशन का लेवल भी काफी हद तक कम होगा। फिलहाल 5 सीएनजी बसों को ट्रायल बेसिस पर शुरू किया जाएगा, इसके बाद इनकी संख्या बढ़ाई जाएगी।

ट्रायल बेसिस पर फिलहाल 5 सीएनजी बसेज का दून टू दिल्ली संचालन किया जाएगा। इसके लिए ड्राइवर्स को ट्रेनिंग के लिए दिल्ली भेजा गया है। भविष्य में बसेज की संख्या बढ़ाई जाएगी।

- दीपक जैन, जीएम, तकनीकी व संचालन, उत्तराखंड रोडवेज

Posted By: Inextlive