-न्यू एजुकेशन पॉलिसी 2020 को स्टेट में लागू किये जाने को लेकर एजुकेशन डिपार्टमेंट ने प्लान तैयार करने के लिए किया मंथन

देहरादून,

न्यू एजुकेशन पॉलिसी 2020 को स्टेट में लागू किये जाने को लेकर एजुकेशन डिपार्टमेंट ने प्लान तैयार करने के लिए मंथन करना शुरू कर दिया है। वेडनसडे को एजुकेशन डायरेक्टर राकेश कुंवर, डायरेक्टर एससीईआरटी सीमा जौनसारी ने मीटिंग कर पॉलिसी को लागू करने को लेकर मंथन किया। बताया गया कि पॉलिसी को लागू करने के लिए स्टेट लेवल पर कोर गु्रप का गठन व स्कूली शिक्षा के लिए दस उप समूहों का गठन किया गया है। प्रत्येक सब ग्रुप ने व्यापक कार्ययोजना व रणनीति तैयार की है।

आज से होगा प्रजेंटेशन

वेडनसडे से लगातार पांच दिनों तक ये ग्रुप अपना प्रजेंटशन सीमैट के सभागार में करेगा। इसके बाद इन सभी के प्रेजेंटेशन के आधार पर डायरेक्ट्रेट आर्ट के द्वारा डिटेल्ड प्लानिंग तैयार कर शासन को सौंपी जाएगी। वेडनसडे को आंगनबाड़ी केंद्रों को स्कूलों में संचालन के लिए प्री-प्राइमरी एजुकेशन को 3 से 8 वर्ष तक के स्टूडेंट्स के लिए बालबाड़ी केंद्र व क्लास 1, 2 को संचालित करने पर चर्चा की गई। यह प्रस्तावित किया गया कि प्राइमरी पर ऐसे आंगनबाड़ी केंद्रों पर यह संचालित किया जाय जो स्कूलों में संचालित हैं। इन केंद्रों के कार्यकर्ताओं के ट्रेनिंग के लिये भी व्यवस्था की जाय व इसके बाद फेज मैनर में आगे बढ़ाया जाए। इस के लिए आईसीडीएस, हेल्थ डिपार्टमेंट, जनजाति विकास विभाग को मिला कर कोर गु्रप का गठन किया जाए।

लिट्रेसी और मैथ्स पर जोर

दूसरे ग्रुप में लिट्रेसी और मैथ्स सब्जेक्ट पर चर्चा हुई। एजुकेशन पॉलिसी में इस पर काफी जोर दिया गया है और 2025 तक क्लास 5 तक अनिवार्य रूप से सभी बच्चों को भाषायी व गणितीय दक्षताओं के बारे में सिखाया जाएगा। इसके लिए प्रस्तावित किया गया है कि स्टेट में संचालित मूलभूत भाषायी दक्षता और गणितीय कार्यक्रम को आगामी वर्ष में 9000 स्कूलों व 2022 में सभी प्राइमरी स्कूलों में संचालित किया जाए। इसके लिए टीचर्स को स्पेशल ट्रेनिंग दिया जाय। इस के लिए हर स्टूडेंट्स का बेसलाइन परीक्षण व मिड, एंड टर्म परीक्षण किया जाए। एससीईआरटी की डायरेक्टर सीमा जौनसारी ने बताया कि एजुकेशन पॉलिसी में क्रियान्वयन के लिए समूहों द्वारा दिए गए सुझावों के आधार पर प्लानिंग तैयार कर आगामी वर्षो के लिए प्लानिंग तैयार की जाएगी।

Posted By: Inextlive