- अनलॉक के बाद से अब तक व्यापारियों को 60 परसेंट का नुकसान का दावा

- एक बार फिर बाजारों से परहेज कर रहे लोग, दुकानें खुलीं लेकिन कस्टमर काफी कम

देहरादून,

कोरोना की दूसरी लहर का दून के बाजारों में असर दिखने लगा है। होली के बाद से ही बाजारों से खरीदार गायब हो गए हैं। ये हालात तब हैं जब शादी का सीजन भी आ गया है। ऐसे में व्यापारियों को एक बार फिर बड़े नुकसान की आशंका होने लगी है। कोरोनाकाल में अनलॉक होने के बाद से अब तक व्यापारियों को 60 परसेंट का नुकसान होने का दावा किया जा रहा है।

6 माह पीछे पहुंच रहा समय

कोरोना की दूसरी लहर में दून में अब एक दिन में 300 केस पार हो चुके हैं। अब दून नगर निगम क्षेत्र में नाइट कफ्र्यू लग गया है। इससे पहले ही लोगों को अवेयर होने के लिए अपील की जा रही थी, जिससे लॉकडाउन जैसे हालात न हो। शुरुआत में इसका असर बाजारों में नजर नहीं आ रहा था, लेकिन अब एक बार फिर बाजारों में पब्लिक जाने से बचती हुई नजर आ रही है। लॉकडाउन में हुए नुकसान की भरपाई के लिए व्यापारियों को अनलॉक में उम्मीद बंधी, लेकिन 6 माह के भीतर ही बाजार फिर से 6 माह पीछे जाते हुए नजर आ रहे हैं।

मेन मार्केट के हाल बदले

दून के मेन बाजार पलटन, धामावाला, आढ़त, झंडा, पीपल मंडी आदि बाजारों में हालात बदले हुए नजर आ रहे हैं। पहली लहर में नुकसान झेलने के बाद अब दूसरी लहर में भी बड़ा नुकसान झेलने की बात कर रहे हैं। बाजारों की बात हो तो सबसे पहले पलटन बाजार की होती है। पलटन बाजार दून का सबसे बड़ा बाजार है। जहां करोड़ों का व्यापार होता है। दून वैली महानगर उद्योग व्यापार मंडल के अध्यक्ष पंकज मैसोन का कहना है कि घंटाघर से राजारोड तक 800 से ज्यादा दुकानें हैं, जिन्हें 60 परसेंट तक का नुकसान उठाना पड़ रहा है। लॉकडाउन के बाबजूद आढ़त बाजार कुछ घंटों के लिए खुला रहता था, इसके बाद भी आढ़ती 30 परसेंट तक का नुकसान होने की बात कह रहे हैं।

----------------------

पलटन बाजार

घंटा घर से राजा रोड

800 दुकानें

60 परसेंट का नुकसान

------------------------------

जून लास्ट से बाजार में थोड़ा रौनक नजर आई थी, लेकिन पिछले कई समय से बाजार पूरी तरह से गिर चुका है। कोरोना की दूसरी लहर से व्यापारियों को बहुत नुकसान हुआ है। शादी का सीजन आने के बाद भी कुछ खास फायदा नहीं हो रहा है।

पंकज मैसोन, अध्यक्ष, दून वैली महानगर उद्योग व्यापार मंडल

--------------------------

आढ़त बाजार

200 दुकानें

30 परसेंट का नुकसान

-----------

लॉकडाउन में भी बाजार को नुकसान हुआ था। हालांकि कुछ घंटे दुकानें खुली रहती थी, लेकिन अब पूरा बाजार खुलने के बाद भी आढ़तियों को नुकसान हो रहा है। एक बार फिर कोरोना का असर बाजार पर होने लगा है। करोड़ों का नुकसान बाजार को उठाना पड़ा है।

विनोद गोयल, महासचिव, आढ़त बाजार एसोसिएशन

Posted By: Inextlive