- पिछले 15 दिनों में 50 परसेंट कॉन्टेक्ट केस

- 43 परसेंट पॉजिटिव केसेज में ट्रैवल हिस्ट्री नहीं

देहरादून

अनलॉक-3 शुरू होने के साथ ही सिटी में ज्यादातर गतिविधियां शुरू हो चुकी हैं। बाजार और दफ्तरों में काम होने लगा है और सड़कों पर फिर से पहले की तरह जाम की स्थिति बनने लगी है। लेकिन, कोविड-19 का खतरा भी इसी रफ्तार से बढ़ रहा है। पिछले 15 दिनों में देहरादून में 93 परसेंट केस लोकल कम्यूनिटी से आये हैं। इसे देखते हुए आम लोगों के आने वाले दिनों में भी सतर्कता बरतने की जरूरत है। कोरोना केसेज का लगातार विश्लेषण कर रही संस्थान एसडीसी फाउंडेशन का कहना है कि आने वाले दिनों में मास्क लगाने और फिजिकल डिस्टेंस के नियम का और कड़ाई से पालन करने की जरूरत है।

50 परसेंट कॉन्टेक्ट केसेज

दून में पिछले 15 दिनों के भीतर यानी 21 जुलाई से 5 अगस्त तक कुल 710 कोविड-19 पॉजिटिव केस आये। इनमें 356 यानी करीब 50 परसेंट कॉन्टेक्ट केसेज हैं। यानी 50 परसेंट ऐसे पॉजिटिव केस हैं, जिन्हें किसी अन्य से संक्रमण हुआ। किसी व्यक्ति के पॉजिटिव आने के बाद उसके कॉन्टेक्ट में आने वाले लोगों की जांच में ये केस सामने आये हैं।

बिना ट्रेवल हिस्ट्री 43 परसेंट

इन 15 दिनों में 43 परसेंट पॉजिटिव केस ऐसे आये हैं, हालांकि इनकी ट्रेवल हिस्ट्री उपलब्ध नहीं हो पाई। इसका अर्थ यह हुआ है कि लोकल स्तर पर संक्रमण की स्थिति में तेजी है। कुल मिलाकर 93 परसेंट पॉजिटिव मामले लोकल स्तर पर ही सामने आये हैं।

5 परसेंट हेल्थ वर्कर

हेल्थ वर्कर्स भी लगातार कोविड-19 की चपेट में आ रहे हैं। इन 15 दिनों के भीतर 36 हेल्थ वर्कर भी पॉजिटिव पाये गये हैं। कुल 710 केसेज में यह संख्या 5 परसेंट के बराबर है।

सतर्कता की जरूरत

कोविड-19 केसेज का लगातार विश्लेषण कर रही संस्था एसडीसी फाउंडेशन के अध्यक्ष अनूप नौटियाल का कहना है कि संक्रमण से बचने के लिए सरकारी स्तर पर जो नियम बनाये गये हैं, उनका सख्ती से पालन करने की जरूरत है। उन्होंने लोगों को सलाह दी है कि मास्क चालान से बचने के लिए नहीं बल्कि अपनी सुरक्षा के लिए पहने और पब्लिक प्लेसेज पर 2 गज की दूरी का गंभीरता से पालन करें।

Posted By: Inextlive