-रिकवर होने वालों की संख्या में हो रहा इजाफा, अब जीत का सफर शुरू होने की उम्मीद

-आने वाले दिनों में और ज्यादा लोगों के रिकवर होने और पॉजिटिव कम होने की उम्मीद

देहरादून, बेहद मुश्किल दिनों के इस दौर में अब कुछ उम्मीद की किरणें नजर आने लगी हैं। पिछले कुछ दिनों में दून में लगातार बढ़ रही कोरोना के मात देने वालों की संख्या बता रही है कि हम अब जल्द जीत का सफर शुरू करने वाले हैं। डॉक्टर्स की मानें तो आने वाले दिनों में रिकवर होने वालों की संख्या में और इजाफा होगा और इसके साथ ही रिकवरी रेट जो फिलहाल बहुत नीचे गिर हुआ है, तेजी से बढ़ने लगेगा।

ऐसे बढ़ी रिकवरी

15 अप्रैल 105

16 अप्रैल 576

17 अप्रैल 381

18 अप्रैल 324

उत्तराखंड में भी वेडनसडे को नये पॉजिटिव केसेज से मामले में नया रिकॉर्ड बना और 24 घंटे के दौरान कन्फर्म हुए पॉजिटिव केसेज की संख्या 4807 हो गई है। इसके साथ ही राज्य में अब तक सामने आये पॉजिटिव केसेज की संख्या 134012 हो गई है। 24 घंटे के दौरान 894 पेशेंट की रिकवरी के साथ ही 104527 हो गई है। वेडनसडे को राज्य में अब तक कोरोना से होने वाली डेथ को सबसे बड़ा आंकड़ा भी सामने आये। राज्य में कुल 34 पेशेंट की डेथ हुई। खास बात यह है कि पिछले लंबे समय से ज्यादातर डेथ देहरादून के हॉस्पिटल्स में हो रही थी, जबकि अब राज्य के दूसरे हॉस्पिटल्स में बड़ी संख्या में कोविड पेशेंट की डेथ हो रही हैं। सबसे बुरी स्थिति नैनीताल जिले की है। नैनीताल जिले में वेडनसडे को इंफेक्शन रेट करीब 50 परसेंट रहा। ज्यादातर डेथ ही हल्द्वानी के सुशीला तिवारी मेडिकल कॉलेज में हुई।

19 अप्रैल 388

20 अप्रैल 518

21 अप्रैल 756

तीन दिन से अच्छी रिकवरी

पिछले तीन दिनों के दौरान दून में होने वाले कोविड पेशेंट की रिकवरी उम्मीद बांध रही है। हालांकि फिलहाल पॉजिटिव पेशेंट की संख्या बढ़ने से रिकवरी रेट में गिरावट दर्ज की जा रही है। लेकिन, डॉक्टर्स को उम्मीद है अब आने वाले दिनों में रिकवर होने वालों की संख्या में पिछले तीन दिन जैसा ट्रेंड लगातार बना रहेगा और हर अगले दिन रिकवर होने वालों की संख्या में मल्टीपल बढ़ोत्तरी होगी।

डेथ रेट नॉर्मल से कम

दून में पॉजिटिव केसेज के आंकड़े फिलहाल बेशक भय की स्थिति पैदा कर रहे हों, लेकिन डेथ रेट बहुत ज्यादा डरावना नहीं है। डॉक्टर्स का कहना है डेथ ज्यादातर अब भी उन्हीं पेशेंट की हो रही है, जो किसी दूसरी बीमारी से पहले से पीडि़त हैं। वेडनसडे को दून में डेथ रेट 0.58 परसेंट रहा। अब तक कुल हुई मौतों को देखें तो डेथ रेट 2.46 परसेंट रहा है। हेल्थ ऑफिशियल्स का कहना है कि दून में डेथ रेट राज्य के एवरेज से ज्यादा रहने का कारण यह है कि सीरियस पेशेंट को राज्य के दूसरे जिलों से भी दून के हॉस्पिटल्स में लाया जाता है। राज्य में डेथ रेट 1.46 परसेंट है।

5806 की रिपोर्ट नेगेटिव

पॉजिटिव केसेज की संख्या वेडनसडे को देहरादून में 10457 रही, जो अब तक का सबसे बड़ा आंकड़ा है। लेकिन इसके साथ ही 5806 लोगों की रिपोर्ट नेगेटिव भी आई है। डॉक्टर्स का कहना है कि मौसम में आये हालिया बदलाव के बाद वायरल भी तेजी से फैला है। वायरल के सिम्टम्स भी कोविड जैसे हैं, ऐसे में लोग बड़ी संख्या में टेस्ट करवाने पहुंच रहे हैं। हालांकि जानकारों का मानना है कि दून में सैंपलिंग और बढ़ाना जरूरी है। वेडनसडे को 7589 सैंपल लिये गये, इनकी संख्या 10,000 तक करने की जरूरत बताई जा रही है।

बचाव करेंगे तो होगी जीत

डॉक्टर्स का कहना है कि तेजी से बढ़ रहे पॉजिटिव केसेज को लेकर पैनिक होने के बजाय हम कोविड नियमों को कड़ाई से पालन करें तो इस जंग का जीतना बहुत कठिन नहीं होगा। दून मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल के प्रिंसिपल डॉ। आशुतोष सयाना कहते हैं तो पैनिक होने की जरूरत नहीं है। लोग बीमार हो रहे हैं तो ठीक भी हो रहे हैं। यदि सब लोग कोविड नियमों का कड़ाई से पालन करें तो बढ़ती संख्या आसानी से कम की जा सकती है। वे कहते हैं कि बीच के दौर में हम लापरवाही न करते तो आज यह स्थिति न आती। फिलहाल अब भी हम सब संभल जाएं तो फिर से जीत का सिलसिला शुरू किया जा सकता है।

दून में 1876 नये पॉजिटिव

पॉजिटिव केसेज की संख्या के हिसाब से दून में वेडनसडे का स्थिति काफी खराब रही। कुल 1876 नये पॉजिटिव केसेज सामने आये। इसके साथ ही अब जिले में पॉजिटिव केसेज की संख्या 44778 हो गई है। 756 पेशेंट की रिकवरी के बाद रिकवर होने वाले पेशेंट की संख्या बढ़कर 34059 हो गई है। अब एक्टिव केसेज की संख्या में 9164 हो गई है।

11 पेशेंट की डेथ

वेडनसडे के दून के हॉस्पिटल्स में 11 पेशेंट की डेथ हुई। एम्स देहरादून और महंत इंदिरेश हॉस्पिटल में 3-3 पेशेंट की डेथ हुई, जबकि हिमालयन हॉस्पिटल में दो कोविड पेशेंट की डेथ हुई। मिलिट्री हॉस्पिटल, सिनर्जी हॉस्पिटल और कैलाश हॉस्पिटल में एक-एक पेशेंट की डेथ हुई। इसके साथ ही दून में कोविड से मरने वालों की संख्या 1100 का आंकड़ा पार करते हुए 1105 हो गई है।

राज्य में फिर नया रिकॉर्ड

Posted By: Inextlive