-महामारी को लेकर तीन जोन में बांटा गया स्टेट, दून रेड में शामिल

देहरादून, कोरोना महामारी के बीच बुधवार का दिन भी राज्य के लिए राहत भरा रहा। ट्यूजडे को जहां हरिद्वार डिस्ट्रिक्ट से दो पॉजिटिव सामने आए थे और दो पेशेंट्स डिस्चॉर्ज किए गए थे, वहीं वेडनसडे को राज्यभर से कोई भी पॉजिटिव सामने नहीं आया। ये राहत भरी खबर मानी जा रही है। इधर, सरकार ने कोरोना संक्रमण को देखते हुए स्टेट को रेड, आरेंज व ग्रीन तीन जोन में बांट दिया है। जिसमें कोई भी पॉजिटिव मामला नहीं आया है, उसको ग्रीन जोन में रखा गया है। देहरादून को रेड जोन में रखा गया है।

दून रेड जोन में शामिल

कोरोना से निपटने के लिए सरकार के प्रयास जारी हैं। सरकार ने राज्य के तीन जोन में बांटते हुए स्पष्ट किया है कि रेड जोन में उन्हें रखा गया है, जहां 18 से अधिक पॉजिटिव, ऑरेंज में एक से 17 तक व जहां कोई कोरोना पॉजिटिव मामला सामने नहीं आया है, उनको ग्रीन में शामिल किया गया है। माना जा रहा है कि इसी हिसाब से ही जिलों को 20 अप्रैल के बाद लॉकडाउन में रियायत मिल सकती है। वेडनसडे को केंद्र की गाइडलाइन के बाद हेल्थ डिपार्टमेंट ने जिलों को तीन जोन में बांटा। अपर सचिव व डायरेक्टर एनएचएम युगल किशोर पंत ने बताया कि केंद्र गाइडलाइन के मुताबिक जिलों को जोन में बांटा गया है।

ऐसे जोन में बांटे गए जिले

रेड जोन-देहरादून।

ऑरेंज जोन-हरिद्वार, ऊधमसिंह नगर, नैनीताल, पौड़ी व अल्मोड़ा।

ग्रीन जोन-बागेश्वर, चमोली, चंपावत, पिथौरागढ़, रुद्रप्रयाग, टिहरी व उत्तरकाशी।

एक नजर

-कुल पॉजिटिव--37

-डिस्चॉर्ज--9

-कुल निगेटिव--2022

-कुल सैंपल--2413

-इंस्टीट्यूशनल क्वारंटाइन--1833

-होम क्वारनटाइन--53151

बीज पर 75 परसेंट सब्सिडी

लॉकडाउन को देखते हुए सरकार ने स्टेट के 8.81 लाख किसानों को राहत दी है। किसानों को मिलने वाले बीज पर सब्सिडी 50 से बढ़ाकर 75 परसेंट करने का ऐलान किया है। खास बात ये है कि गैर प्रमाणितपारंपरिक बीजों को भी इस श्रेणी में शामिल कर लिए जाने से इन पर भी सब्सिडी मिल पाएगी। वेडनसडे को कृषि मंत्री सुबोध उनियाल की अध्यक्षता में हुई बैठक में कई अहम निर्णय लिए गए। कृषि मंत्री बोले इस पर सीएम ने भी सहमति दे दी है।

6.84 लाख बच्चों को खाद्य भत्ता

स्टेट में प्राइमरी से लेकर उच्च प्राथमिक कक्षाओं में पढ़ रहे सरकारी और सहायताप्राप्त अशासकीय एजुकेशनल इंस्टीट्यूशंस के 6.84 लाख स्टूडेंट्स को खाद्य सुरक्षा भत्ता का ऐलान किया है। ऐसे में केंद्र सरकार के निर्देश पर इन सभी बच्चों को 13 मार्च से तीन मई तक दो किस्तों में यह भत्ता दिया जाएगा। शिक्षा सचिव एवं समग्र शिक्ष अभियान राज्य परियोजना के डायरेक्टर आर मीनाक्षी सुंदरम की ओर से इस बावत सभी डिस्ट्रिक्ट एजुकेशन ऑफिसरों को आदेश जारी किए हैं।

Posted By: Inextlive