-अब तक करीब 14 लाख से अधिक की आर्थिक सहायता दी गई

देहरादून,

कोरोना महामारी के कारण होटल कारोबारियों, व्यवसाइयों, होटल कर्मियों, टैक्सी चालकों व होम स्टे संचालकों को खासी मार पड़ी है। लेकिन इस मार के बीच सरकार ने लोन में ब्याज माफी व टैक्सी चालकों को एक हजार रुपए का मरहम लगाने की कोशिश की है। दून जिले में कोरोना से प्रभावित कारोबारियों के लिए 1.94 करोड़ रुपए के इंतजाम किए हैं। जिसमें से करीब 14 लाख रुपए तक की रकम आवंटित कर दी है। बताया जा रहा है कि इस जैसे-जैसे डिमांड आएगी, शासन के पास प्रस्ताव भेजा जाएगा।

टैक्सी चालक, एडवेंचर व होम स्टे प्रभावित

कोरोना संक्रमण के कारण हर तरफ मार पड़ी है। इस बीच सरकार ने पर्यटन व्यवसाय से जुड़े होटल कारोबारियों, टैक्सी चालकों, होम स्टे चलाने वाले संचालकों के अलावा पंडित दीन दयाल योजना के तहत लोन ले चुके कारोबारियों को सहायता राशि दिए जाने की शुरुआत की है। क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी कार्यालय के मुताबिक दून के लिए टूरिज्म निदेशालय की ओर से 1.94 करोड़ रुपए का आवंटन हुआ है। जिसमें अब तक करीब 14 लाख रुपए कोरोना से प्रभावितों को आवंटित किए जा चुके हैं। प्रभावितों को सहायता राशि हासिल करने का क्रम जारी है। हालांकि कई प्रभावित ऐसे हैं, लॉकडाउन के कारण वे अपने घर-गांव की ओर चले गए। जिनको राहत राशि दिए जाने का इंतजार क्षेत्रीय पर्यटन कार्यालय की ओर से किया जा रहा है।

डाटा बैंक किया जाएगा तैयार

पर्यटन के क्षेत्र में दीन दयाल योजना के तहत जिन कारोबारियों ने होम स्टे का संचालन शुरू किया है। इसके अलावा वीर चंद्र सिंह गढ़वाली योजना के तहत टैक्सी, बस के लिए सरकार की लोनिंग की व्यवस्था है। इनमें सरकार की ओर से पहले ही घोषणा हो चुकी है कि अप्रैल से लेकर जून तक के लोन में जितना ब्याज आएगा, उसका 50 परसेंट सरकार वहन करेगी। वहीं एडवेंचर, टैक्सी चालकों को भी एक-एक हजार रुपए की राशि उनके खाते भी ट्रांसफर किए जा रहे हैं। बताया गया कि आर्थिक सहायता की राशि के पात्र ज्यादा मात्रा में होने पर क्षेत्रीय पर्यटन कार्यालय डाटा तैयार कर रहा है। जिसमें होटल कितने पंजीकृत हैं, उनमें कितने कार्मिक थे, डाटा बैंक तैयार किया जा रहा है।

Posted By: Inextlive