- अब तक हर दिन आती थी हर सेंटर के लिए 100 लोगों की लिस्ट

- दून के चार सेंटर्स पर तीसरे दिन 209 हेल्थ वर्कर्स को लगा टीका

देहरादून

ट्यूजडे को दून में 4 सेंटर्स पर वैक्सीनेशन किया गया और कुल 209 हेल्थ वर्कर्स को टीके लगाये गये। इस बीच अगली बार से वैक्सीनेशन के लिए नई व्यवस्था कर दी गई है। अब तक हर वैक्सीनेशन सेंटर के लिए हर दिन की लिस्ट जारी की जाती थी और केवल उस लिस्ट में शामिल किये गये हेल्थ वर्कर्स को ही टीका लगाया जा रहा था, लेकिन अब कोई भी हेल्थ वर्कर जिसका नाम पोर्टल में है, किसी भी दिन आकर टीका लगवा सकता है। इससे अब वे हेल्थ वर्कर भी टीका लगवा सकेंगे, जो अपनी बारी वाले दिन टीका नहीं लगवा पाये थे।

209 का वैक्सीनेशन

दून में वैक्सीनेशन के तीसरे दिन 4 सेंटर्स पर टीके लगाये गये। आज कुल 209 हेल्थ वर्कर्स को टीके लगवाये गये। हर सेंटर के लिए 100 हेल्थ वर्कर्स को टीका लगाने के निर्धारित टारगेट के हिसाब से आज वैक्सीनेशन करवाने वालों की संख्या में बढ़ोत्तरी हुई है और वैक्सीनेशन का परसेंटेज 52.25 रहा। हालांकि हेल्थ डिपार्टमेंट के ऑफिसर्स के अनुसार उपलब्ध डोज और हेल्थ वर्कर्स की संख्या के हिसाब से टारगेट में कमी अथवा बढ़ोत्तरी की जा रही है। दून में पहले दिन 5 सेंटर्स पर 353 और दूसरे दिन 5 सेंटर्स पर 142 लोगों का वैक्सीनेशन किया गया था। अब तक दून में कुल 14 सेशन सेंटर्स पर 704 हेल्थ वर्कर्स को टीका लगाया जा चुका है।

राज्य में 6119 को टीका

राज्यभर में तीन दिनों में कुल 102 सेशन सेंटर्स में 6119 हेल्थ वर्कर्स को टीका लगाया जा चुका है। ऊधमसिंह नगर जिले में अब तक सबसे ज्यादा 733 हेल्थ वर्कर्स की टीका लगाया गया है और यहां 12 सेशन सेंटर्स पर अब तक वैक्सीनेशन हुआ है। देहरादून दूसरे नंबर पर है यहां 14 सेशन सेंटर्स पर 704 को टीका लगाया गया है। रुद्रप्रयाग जिले में 6 सेशन सेंटर्स में अब तक सबसे कम 331 हेल्थ वर्कर्स का वैक्सीनेशन हुआ है।

राज्य को 92500 और डोज

केन्द्र सरकार से उत्तराखंड को कोविशील्ड वैक्सीन की 92500 डोज उपलब्ध कराई जा रही हैं। ये वैक्सीन वेडनसडे को देहरादून एयरपोर्ट पर पहुंच जाएंगी। इससे पहले राज्य को 1 लाख 13 हजार डोज मिली थी। सीएम त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने प्रधानमंत्री और केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री का आभार जताया है।

केंद्र को बताई समस्याएं

प्रदेश सरकार ने कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर आ रही दिक्कतों से केंद्र सरकार को अवगत करा दिया है। इसमें मुख्य सॉफ्टवेयर में आ रही दिक्कत है। माना जा रहा है कि वैक्सीनेशन के लिए भेजे जाने वाले मैसेज संबंधित हेल्थ वर्कर्स तक नहीं पहुंच रहे हैं। इसके अलावा यह बात भी सामने आई है कि कुछ स्वास्थ्य कर्मी अभी वैक्सीन को लगाने में भी झिझक रहे हैं। राज्य में पहले दिन 72 परसेंट और दूसरे दिन 65 हेल्थ वर्कर्स को टीका लगाया गया।

Posted By: Inextlive