- अस्पताल में मरीजों के लिए बढ़े 100 बेड, अब मिलेंगी बेहतर सुविधाएं

DEHRADUN: कोरोनेशन अस्पताल में अब मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मिल पाएंगी। सीएम तीरथ सिंह रावत ने शुक्रवार को अस्पताल की नई बिल्िडग का लोकार्पण किया। जहां न केवल क्00 बेड की आईपीडी, बल्कि अत्याधुनिक पैथोलॉजी एवं डायग्नोस्टिक केंद्र, आईसीयू, मॉड्यूलर ओटी, बर्न यूनिट आदि की भी व्यवस्था है। इसके बाद अब जिला अस्पताल में ख्8ब् बेड हो गए हैं। इससे पहले कोरोनेशन में 8ब् और गांधी शताब्दी में क्00 बेड थे।

कमियों को किया जाएगा दूर

इस मौके पर सीएम तीरथ सिंह रावत ने कहा कि आज कई चमचमाते बड़े अस्पताल जरूर बन गए हैं, पर जिस तरह के काबिल चिकित्सक सरकारी अस्पतालों में हैं, वे वहां नहीं हैं। हालांकि, उनके पास मरीजों की अधिकता की वजह से कई बार परेशानी भी उठानी पड़ती है। उन्होंने कहा कि दून अस्पताल के मेडिकल कॉलेज का टीचिंग अस्पताल बन गया है। एक जिला अस्पताल में जो बात होती है, वह मेडिकल कॉलेज में नहीं आ पाती। क्योंकि वहां पर पढ़ाई एवं प्रशिक्षण का कार्य भी साथ-साथ चलता है। मेडिकल कॉलेज में विभागाध्यक्ष कम व जेआर-एसआर ज्यादा मरीज देखते हैं। उम्मीद है कि कोरोनेशन भी दून की ही तरह अपना नाम स्थापित करेगा। यहां वह सभी सुविधाएं होंगी जो एक अच्छे अस्पताल में होनी चाहिए। जो कमियां हैं भी उन्हें जल्द ही दूर किया जाएगा। अस्पताल में डॉक्टरों, नर्स समेत अन्य स्टाफ की कमी को दूर करने के निर्देश उन्होंने दिए। प्रमुख चिकित्सा अधीक्षक डॉ। मनोज उप्रेती ने कहा कि एक जनवरी ख्0क्9 को अस्पताल का शिलान्यास हुआ था, जो दो वर्ष तीन माह में बनकर तैयार हुआ है। कहा कि अस्पताल में सीटी स्कैन, एक्सरे, अल्ट्रासाउंड की सुविधा मिलने लगेगी, जल्द ही एमआरआई की सुविधा भी मरीजों को दी जाएगी। वहीं, पैथोलॉजी लैब का संचालन प्रथम तल पर होगा। अलग-अलग विभागों के सात ओपीडी कक्ष बन गए हैं और पांच और बनाए जाने हैं। क्भ् बेड की इमरजेंसी नई बिल्िडग में शिफ्ट कर दी जाएगी। सíजकल, बर्न वार्ड के अलावा यहां सामान्य वार्ड भी बने हैं। तीन मॉडयूलर ओटी और दस बेड का आइसीयू भी यहां संचालित होगा।

स्वास्थ्य का कार्यक्रम बना सियासी

अस्पताल की नई बिल्िडग का लोकार्पण कार्यक्रम स्वास्थ्य विभाग का था, पर भाजपा नेताओं ने इसे सियासी बना दिया। यहां तक कि विभागीय अफसरों को मंच पर जगह तक नहीं दी गई। जिस पर स्वयं मुख्यमंत्री ने नाराजगी जताई। सीएम की नाराजगी देख विधायक खजानदास को खुद संचालन संभालना पड़ा। उन्होंने सभी अफसरों से खेद जताकर उन्हें मंच पर बुलवाया और उनका सम्मान कराया। इसके बाद वरिष्ठ फिजीशियन डॉ। एनएस बिष्ट ने स्वास्थ्य विभाग की ओर से कार्यक्रम का संचालन किया। सीएम ने अस्पताल के निर्माण में मेहनत करने वाले विधायक खजानदास एवं अफसरों की तारीफ की।

Posted By: Inextlive