-रोज दिल्ली से आते हैं 1500 से ज्यादा लोग

-सैंपल टेस्ट करने के लिए सिर्फ एक स्टॉल और दो स्टाफ

-यूपी की बसें बाहर सड़क पर ही उतार रही हैं पैसेंजर्स

देहरादून

दिल्ली और अन्य राज्यों से बस से आने वालों का आईएसबीटी पर अनिवार्य रूप से कोविड-19 टेस्ट करने के आदेश दिये गये हैं। लेकिन आईएसबीटी पर यह व्यवस्था केवल खानापूर्ति साबित हो रही है। एक एक प्राइवेट लैब का स्टॉल लगाया गया है, जिस पर सिर्फ दो कर्मचारी हैं। बस से आने वालों को रोकने, रजिस्टर में उनकी मोबाइल नंबर के साथ एंट्री करने और उनका एंटीजन टेस्ट करने तक की सारी जिम्मेदारी इन्हीं दो महिला कर्मचारियों पर है। ऐसे में ज्यादातर लोगों का टेस्ट नहीं हो पा रहा है।

रोज आते हैं 1500 लोग

आईएसबीटी में दिल्ली, आगरा आदि सिटीज से आने वालों का एंटीजन टेस्ट अनिवार्य रूप से और अन्य का ऐच्छिक रूप से करने के आदेश हैं। अकेले दिल्ली से रोज 50 बसें दून आती हैं। यदि एक बस में 30 पैसेंजर्स भी आ रहे हैं तो यह संख्या 1500 हो जाती है, लेकिन यहां 26 नवंबर को 2, 27 को 21 लोगों के 28 को 32 लोगों के और 29 नवंबर को मात्र 40 लोगों के सैंपल टेस्ट किये गये। 30 नवंबर को दोपहर बाद 2 बजकर 35 मिनट तक सिर्फ 17 लोगों के टेस्ट हो पाये थे।

सड़क पर उतार रहे सवारी

जिला प्रशासन से आदेश दिया है कि किसी भी बस से पैसेंजर्स रास्ते में नहीं उतारे जाएंगे। सभी पैसेंजर्स को आईएसबीटी के अंदर लाकर उतारा जाएगा, ताकि सभी के टेस्ट हो सकें। दैनिक जागरण-आई नेक्स्ट ने मंडे को दोपहर बाद दो बजकर 30 मिनट के करीब यूपी रोडवेज की एक बस का रियलिटी चेक किया। इस बस ने सभी सवारियां बाहर सड़क पर ही उतार दी। आईएसबीटी में बस ने बिना सवारी के एंट्री की।

बिना टेस्ट खिसक गये लोग

दिल्ली से आई उत्तराखंड रोडवेज की बस सवारियों के साथ आईएसबीटी पहुंची। एंट्री प्वॉइंट पर पैसेंजर्स उतारे गये। वहीं दो महिला स्टाफ वाला टेस्टिंग स्टॉल भी लगा है। बस में से करीब 25 पैसेंजर उतरे, लेकिन ज्यादातर उतरते ही ऑटो में बैठकर चले गये या बाहर निकल गये। महिला स्टाफ केवल पांच लोगों को ही रोककर उनका टेस्ट ले पाई। पैसेंजर्स को रोकने और उनका सैंपल लेकर टेस्ट करवाने में मदद आईएसबीटी पर एक पुलिसकर्मी तक तैनात नहीं किया गया है।

आईएसबीटी पर एक प्राइवेट लैब को जिम्मेदारी दी गई है। रोडवेज को जीएम का लेटर भेजा गया है कि किसी भी पैसेंजर को बाहर न उतारे जाने की व्यवस्था करें। पुलिस को भी यहां कर्मचारी तैनात करने के लिए कहा गया है।

बीरसिंह बुदियाल, एडीएम फायनेंस

Posted By: Inextlive