45 मेधावी स्टूडेंट्स को गोल्ड और 44 को सिलवर मेडल

2019-11-03T06:00:14Z

- सैटरडे को श्रीदेव सुमन यूनिवर्सिटी के परिसर महाविद्यालय गोपेश्वर में आयोजित हुआ सेंकेंड कॉन्वोकेशन

- समारोह में पहाड़ की तीन शख्सियतों को भी डॉ। ऑफ लिटरेचर की मानद उपाधि से नवाजा गया

CHAMOLI: श्रीदेव सुमन यूनिवर्सिटी के सेकेंड कॉन्वोकेशन में 45 मेधावी स्टूडेंट्स को गोल्ड मेडल और 44 स्टूडेंट्स को सिलवर मेडल से सम्मानित किया गया। समारोह में पहाड़ की तीन शख्सियतों को भी डॉ। ऑफ लिटरेचर की मानद उपाधि से अलंकृत किया गया। इनमें पद्मभूषण सम्मान प्राप्त पर्यावरणविद् चंडी प्रसाद भट्ट, पद्मश्री सम्मान प्राप्त जागर गायिका बसंती बिष्ट व सीमांत क्षेत्र में कृषि का आधुनिक विकास करने वाले महेंद्र सिंह कुंवर शामिल हैं। इस दौरान वर्ष 2017-18 में यूनिवर्सिटी से विभिन्न विषयों में पीजी के 600 और यूजी में 13,916 स्टूडेंट्स को डिग्री दी गई। इससे पहले गर्वनर बेबी रानी मौर्या ने श्रीदेव सुमन यूनिवर्सिटी के बादशाही थौल व गोपेश्वर परिसर का लोकार्पण भी किया।

गर्वनर व यूनिवर्सिटी की कुलाधिपति बेबी रानी मौर्य ने की शिरकत

सैटरडे को श्रीदेव सुमन यूनिवर्सिटी के परिसर महाविद्यालय गोपेश्वर में आयोजित सेंकेंड कॉन्वोकेशन का गर्वनर व यूनिवर्सिटी की कुलाधिपति बेबी रानी मौर्य ने दीप प्रज्वलन कर उद्घाटन किया। उन्होंने डिग्री पाने वाले वाले सभी स्टूडेंट्स को बधाई दी। गर्वनर ने स्टूडेंट्स को अपने ज्ञान से देश और समाज के विकास में योगदान करने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि आज का दिन केवल डिग्री हासिल करने वाले स्टूडेंट्स के लिए ही महत्वपूर्ण नहीं है, बल्कि उन टीचर्स के लिए भी उतना ही महत्वपूर्ण है, जिन्होंने स्टूडेंट्स को इस योग्य बनाया है। साथ ही पैरेंट्स के लिए भी यह क्षण गौरवशाली है। इससे पहले गर्वनर ने गोपेश्वर स्थित भगवान गोपीनाथ मंदिर में पूजा अर्चना करते हुए राज्य की खुशहाली की कामना भी की। कॉन्वोकेशन में उच्च शिक्षा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ। धन सिंह रावत, सांसद तीरथ सिंह रावत, थराली विधायक मुन्नी देवी शाह, यूनिवर्सिटी के कुलपति यूएस रावत, कुल सचिव सुधीर बुडाकोटी, विवि के प्रवक्तागण और गणमान्य नागरिक, पैरेंट्स और बड़ी संख्या में स्टूडेंट्स मौजूद थे।

आईएमएस यूनिसन यूनिवर्सिटी में कॉन्वोकेशन प्रोग्राम

सैटरडे को आईएमएस यूनिसन यूनिवर्सिटी में थर्ड कॉन्वोकेशन का आयोजन किया गया। इस अवसर पर यूनिवर्सिटी के चांसलर प्रो। गुरदीप सिंह ने 589 स्टूडेंट्स को डिग्री प्रदान की। विभिन्न पाठ्यक्रमों में सभी आठ गोल्ड मेडल ग‌र्ल्स ने हासिल किए। इस दौरान प्रो। गुरदीप सिंह ने कहा कि कॉन्वोकेशन ज्ञान अर्जन की प्रक्रिया का अंत नहीं, बल्कि एक शुरुआत है। जहां स्टूडेंट्स अपने ज्ञान और कौशल से न केवल व्यक्तिगत बल्कि सामाजिक चुनौतियों का साहस से सामना करता है और उचित समाधान देता है। कुलपति प्रो। गौतम सिन्हा ने कहा कि आईएमएस यूनिसन यूनिवर्सिटी ने पिछले कुछ वर्षो में उल्लेखनीय स्थान प्राप्त किया है। यूनिवर्सिटी में उत्तराखंड और 26 अन्य राज्यों के साथ थाइलैंड, नेपाल, दक्षिण कोरिया, यूएई, भूटान व तंजानिया के स्टूडेंट्स भी शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं।

Posted By: Inextlive

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.