- साइबर क्रिमिनल कर सकते हैं मिसयूज

- फोटोज की मॉर्फिग कर बदनामी का खतरा

- साइबर पुलिस ने किया अवेयर

देहरादून,

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर इन दिनों हैशटैग चैलेंज का जबरदस्त ट्रेंड दिख रहा है। जिसमें लोग कई प्रकार के चैलेंज दे रहे हैं। जबकि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर इस प्रकार की कोई भी एक्टिविटी आपको खतरे में डाल सकती है। इन सभी एक्टिविटी पर साइबर अपराधी भी सेंध लगा सकते हैं। इसके लिए जरूरी है कि सोशल मीडिया पर इस तरह की एक्टिवटी में पाíटसिपेट करने से पहले एहतियात बरतें हो सके तो इस प्रकार के ट्रेंड में भीड़ का हिस्सा न बनें। साइबर पुलिस स्टेशन की ओर से भी इस प्रकार के ट्रेंड को लेकर लोगों को अवेयर किया जा रहा है।

मुसीबत में न डाल दे ट्रेंड

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे फेसबुक, व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम, ट्विटर आदि किसी भी व्यक्ति के लिए अपनी बात रखने और अपने लोगों से जुड़े रहने का एक बेस्ट ऑप्शन्स बन गया है। खासकर लॉकडाउन से लेकर अनलॉक तक इन मीडियम के जरिए लोगों ने घरों में रहकर काफी कुछ क्रिएटिव भी किया है। जब तक इसका सही इस्तेमाल हो रहा है तब तक तो यह माध्यम बेस्ट ऑप्शन्स है लेकिन जैसे ही इन मीडियम का मिसयूज होने लगता है ये आपके लिए कई मुसीबतें भी खड़ी कर सकता है। इसी तरह का नया ट्रेंड इन दिनों हैशटैग चैलेंज के माध्यम से चल पड़ा है। जिसमें लोग अपनी कुछ पर्सनल फोटो के साथ चैलेंज एक्सेप्ट कर अपने फ्रैंड्स को भी चैलेंज देते हुए नजर आ रहे हैं। साइबर एक्सपर्ट की मानें तो इस प्रकार के ट्रेंड आपको मुश्किल में भी डाल सकते हैं।

भीड़ का हिस्सा न बनें

किसी के सोशल मीडिया अकाउंट में कई लोग जुड़े हो सकते हैं, जो कि इन फोटो को यूज कर सकते हैं। फोटो एडि¨टग (मॉर्फिग) के जरिए कई क्राइम किए जा सकते हैं। साथ ही लोगों को बदनाम भी किया जा सकता है। जाने अनजाने में लोगों की भीड़ में लोग इस तरह के ट्रेंड में शामिल तो हो जाते हैं लेकिन लोगों को इसके साइड इफेक्ट मालूम नहीं रहते हैं। साइबर पुलिस स्टेशन के सीओ अंकुश मिश्रा ने बताया कि ऐसे में जरूरी है कि आपका सोशल मीडिया अकाउंट पूरी तरह से लॉक हो और उसकी प्राइवेसी हो। साथ ही फ्रेंड लिस्ट में कोई अनजान व्यक्ति इस तरह से किसी भी प्रकार की जानकारी के माध्यम से मिसयूज कर सकते हैं। इसके लिए लोगों को अवेयर किया जाना जरूरी है। कई लोगों इस तरह की एक्टिविटी में लोगों के साथ जुड़ जाते हैं लेकिन उसके साइड इफेक्ट शुरूआत में लोगों को पता नहीं होते हैं। उन्होंने कहा कि अगर पहले ही लोगों को अवेयर कर दिया जाए तो फिर वे किसी भी मुश्किल में नहीं पड़ेंगे।

इस तरह के चैलेंज

हैशटैग कपल चैलेंज

हैशटैग ¨सगल चैलेंज

हैशटैग स्माइल चैलेंज

हैशटैग बेटी चैलेंज

हैशटैग ब्यूटी चैलेंज

इन बातों पर ध्यान दें

अपनी कोई भी पर्सनल फोटो शेयर न करें

प्राइवेसी से¨टग का प्रयोग करें।

फ्रैंड लिस्ट में अनजान व्यक्ति को न जोड़ें।

अनजान ¨लक पर न जाएं

अपना पासवर्ड स्ट्रॉन्ग बनाएं।

-----------------

इस प्रकार के ट्रेंड में कई बार साइबर अपराध होने की आशंका बढ़ जाती है। ऐसे में लोगों को ज्यादा अवेयर होने की जरूरत है। सोशल मीडिया अकाउंट में प्राइवेसी का ध्यान रखें।

अंकुश मिश्रा, सीओ, साइबर पुलिस स्टेशन

Posted By: Inextlive