-ऋषिकेश में बच्चों के लिए 25-25 ऑक्सीजन व आईसीयू बेड होंगे रिजर्व

देहरादून,

सरकार बच्चों में संक्रमण फैलने की आशंका को देखते हुए अलर्ट मोड में आ गई है। कहा गया है कि ऋषिकेश के अलावा हल्द्वानी में बन रहे अस्थायी कोविड अस्पतालों में 25 आक्सीजन और 25 आईसीयू बेड बच्चों के लिए रिजर्व रखेगी। वहीं, सरकार ने कोरोना के इलाज व देखभाल को डिसेंट्राइज्ड व्यवस्था का दावा किया है। इसके तहत प्रदेश के हर ब्लाक में कोविड केयर सेंटर और कंट्रोल रूम स्थापित किया जाएगा। विलेजेज में जांच को मोबाइल टे¨स्टग लैब भी चलाने की तैयारी है।

अस्पताल रोज करेंगे डाटा अपलोड

मंडे को मीडिया से बातचीत में हेल्थ सेक्रेटरी अमित नेगी ने कहा कि बच्चों में भी कोरोना संक्रमण के मामले सामने आ रहे हैं। इनका विभिन्न अस्पतालों में इलाज चल रहा है। इनके लिए नए अस्थायी अस्पतालों में आक्सीजन व आईसीयू बेड रिजर्व किए जाएंगे। कहा, प्रदेश में आक्सीजन बेड, आईसीयू और वेंटिलेटर बेड बढ़ाए गए हैं। अभी तक राज्य में 180 मीट्रिक टन आक्सीजन लेकर दो ट्रेन आ चुकी हैं। देर शाम तक 80 मीट्रिक टन आक्सीजन और मिलने की उम्मीद है। सभी अस्पतालों को कहा गया है कि वे प्रतिदिन कोरोना संक्रमित मरीजों और मृतकों का डाटा अपलोड करें। इस मामले में सख्ती भी की जा रही है। हेल्थ सेक्रेटरी पंकज कुमार पांडेय ने बताया कि कि प्रदेश में अभी रेमडेसिविर की कमी नहीं है। पहले 74 हजार रेमडेसिविर का कोटा निर्धारित था, इसमें से 54 हजार ले ली गई हैं। 16 हजार के लिए आर्डर दिया गया है। कहा, अभी अस्पतालों व मेडिकल स्टोर में पर्याप्त मात्रा में रेमडेसिविर उपलब्ध है।

27 एफआईआर, 38 लोग अरेस्ट

आईजी अमित सिन्हा ने बताया कि अब तक दवाओं की कालाबाजारी और अधिक शुल्क वसूलने की शिकायत पर 1839 स्थानों पर दबिश दी गई है। जिनमें 27 एफआईआर दर्ज हुई हैं। 38 लोगों को अरेस्ट किया गया है। जबकि मास्क यूज न करने पर 1.19 लाख लोगों पर कार्रवाई हुई है।

Posted By: Inextlive