- चार दशकों का इंतजार खत्म, रक्षा मंत्री ने आईएमए अंडरपास का किया शिलान्यास

- 44.21 करोड़ की लागत से दो वर्ष में तैयार होंगे टनल, सीएम रहे मौजूद

देहरादून,

इंडियन मिलिट्री एकेडमी (आईएमएए) के पास बनने वाले दो अंडरपास के लिए चार दशकों का इंतजार खत्म हुआ। मंडे को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आईएमए कैंपस में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए 44.21 करोड़ की लागत से बनने वाले अंडरपास का शिलान्यास किया। 354.45 मीटर व 407.34 मीटर लंबे बनने जा रहे टनल की आधारशिला रखते हुए रक्षा मंत्री ने कहा कि इंडियन मिलिट्री एकेडमी के नजदीक अंडरपास की मांग दशकों से चली आ रही थी, लेकिन अब जाकर इस पर कार्य शुरू हुआ है। इनके बनने से एनएच-72 पर लगने वाले ट्रैफिक जाम से मुक्ति मिलेगी।

तीन राज्यों को मिलेगा लाभ

रक्षा मंत्री ने कहा कि आईएमए जैसे व‌र्ल्ड लेवल इंस्टीट्यूशंस को दो अंडरपास के लिये इतना लंबा इंतजार किया जाना बड़ी विडम्बना है। इनके बनने से आईएमए के कैंपस आपस में कनेक्ट हो पाएंगे और संस्थान को अपनी गतिविधियों के संचालन में सुविधा होगी। इसके अलावा राज्य की जनता के साथ ही पंजाब, हिमाचल प्रदेश व हरियाणा आने-जाने वाले यात्रियों को भी लाभ मिलेगा। कैडेट्स के आवागमन और ड्रिल में भी व्यवधान नहीं होगा। लेकिन ये टनल पौने दो वर्ष में बनकर तैयार हो जाएंगे।

चार दशकों से थी डिमांड

सीएम त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने कहा कि इन अंडरपास की जरूरत वर्ष 1978 से महसूस की जाती रही है। कहा कि आईएमए पीओपी प्रदेश सरकार को भी सुरक्षा आदि की चिंता रहती थी। उन्होंने इसे न केवल सैन्य दृष्टि से, बल्कि आम जनता के हित में सुकून भरा निर्णय बताया। कहा, ये 40 सालों से इस एकेडमी के कैंपस को जोड़ने की डिमांड होती रही है। आईएमए कमांडेंट ने कहा कि तीन आईएमए की सुरक्षा को देखते हुए अंडरपास के प्रयास थे। कहा, भगत व पीटी गेट पर 354.45 मीटर व 407.34 मीटर लंबे अंडर पास बनने से आईएमए का नार्थ, सेंट्रल व साउथ क्षेत्र आपस में कनेक्ट हो पाएंगे।

सीएम ने आईएमएस कैंपस का विजिट किया

आईएमए में दो अंडरपास के शिलान्यास के बाद सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने आईएमए कैंपस का विजिट किया। इस दौरान सीएम ने आईएमए स्थित शहीद स्मारक पर शहीद वीर जवानों को श्रद्धांजलि भी अर्पित की। उन्होंने ट्रेनिंग कर रहे युवा कैडेट्स से भी मुलाकात की। आईएमए के कमांडेंट ले.ज। जयवीर सिंह नेगी ने आईएमए के ऐतिहासिक महत्व की भी जानकारी सीएम को दी।

Posted By: Inextlive