- प्रस्ताव तैयार करके एक महीने पहले भेज दिया था राज्य सरकार को

- राज्य कैबिनेट में पास होगा प्रस्ताव, इसके बाद शुरू होगी टेंडर प्रक्रिया

देहरादून

देहरादून में 21 किमी लंबे रोपवे का काम शुरू होने में अब सिर्फ कैबिनेट की मंजूरी की देर है। उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही इस प्रोजेक्ट को केबिनेट की मंजूरी मिल जाएगी और उसके तुरंत बार टेंडर कॉल कर दिये जाएंगे। दून सिटी का यह महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट पीपीपी मोड में तैयार किया जाएगा। इसके बाद संबंधित कंपनी पैसेंजर्स से किराया लेकर अपना कॉस्ट वसूल करेगी।

जल्द मंजूरी की संभावना

उत्तराखंड मेट्रो रेल कारपोरेशन के अधिकारियों के अनुसार प्रोजेक्ट की डीपीआर तैयार करके राज्य सरकार को मंजूरी के लिए भेज दी गई है। राज्य सरकार की ओर से अब सभी संबंधित विभागों से रिपोर्ट लेकर इस प्रोजेक्ट को केबिनेट की मंजूरी दिलाना है। उम्मीद की जा रही है कि अगली केबिनेट की बैठक में इस प्रोजेक्ट को मंजूरी मिल जाएगी। अधिकारियों को कहना है कि राज्य सरकार से मंजूरी मिलते ही रोपवे निर्माण के लिए टेंडर कॉल कर दिये जाएंगे।

पीपीपी मोड में होगा कंस्ट्रक्शन

दून की सड़कों पर लगातार बढ़ रहे प्रेशर को कम करने के लिए यह प्रोजेक्ट तैयार किया गया है। इससे पहले दून में मेट्रो ट्रेन और केबल कार चलाने के प्रोजेक्ट पर भी विचार किया गया था, लेकिन ये दोनों प्रोजेक्ट देहरादून में जगह की कमी और अपेक्षाकृत कम पैसेंजर होने के कारण सिरे नहीं चढ़ पाये। बताया जाता है कि इन प्रोजेक्ट पर ज्यादा कॉस्ट आने के साथ ही इनमें लिए ज्यादा जमीन की भी जरूरत थी। इसे देखते हुए रोपवे बनाने का फैसला किया गया। अधिकारियों के अनुसार यह प्रोजेक्ट पीपीपी मोड में बनाया जाएगा। रोपवे तैयार हो जाने के बाद कंस्ट्रक्शन कंपनी को ही इसे ऑपरेट करने के लिए दिया जाएगा, ताकि वह अपनी कॉस्ट वसूल कर सके।

2023 तक बनने की उम्मीद

रोपवे प्रोजेक्ट का काम देख रही संस्था उत्तराखंड मेट्रो रेल कारपोरेशन के अधिकारियों को उम्मीद है कि इस प्रोजेक्ट में वर्ष 2021 में काम शुरू हो जाएगा और तीन साल के भीतर 2023 तक प्रोजेक्ट पूरा हो जाएगा। इस प्रोजेक्ट पर करीब 1900 करोड़ रुपये कॉस्ट आने की संभावना जताई जा रही है। अनुमान है कि दून में हर रोज करीब 5 लाख पैसेंजर्स इस्तेमाल करेंगे। इससे कंस्ट्रक्शन कंपनी कुछ वर्षो के भीतर अपनी कॉस्ट वसूल कर लेगी।

21 किमी के तीन रूट

इस प्रोजेक्ट के तहत सिटी में तीन रूट से रोपवे की शुरुआती की जाएगी। तीनों रूट की कुल लंबाई 21 किमी होगी। इन रूट को रेड लाइन, ब्लू लाइन और यलो लाइन नाम दिया जाएगी। रेड लाइन आईसीबीटी से दिलाराम बाजार तक प्रस्तावित है। इसकी लंबाई 8 किमी होगी और इस पर 8 स्टॉपेज बनाये जाएंगे। ब्ल्यू लाइन बल्लूपुर चौक से घंटाघर होते हुए रिस्पना पुल तक जाएगी। इसकी लंबाई भ्ी 8 किमी होगी। इस लाइन पर 9 स्टॉपेज बनाने का प्रस्ताव है। यलो लाइन प्रेमनगर से कांवली रोड होते हुए रेलवे स्टेशन तक जाएगी। इस रूट की लंबाई 5 किमी होगी और इस पर 6 स्टॉपेज बनाये जाएंगे।

-----

रोपवे प्रोजेक्ट की डीपीआर बनाकर राज्य सरकार को भेज दी गई है। राज्य सरकार की मंजूरी मिलते ही टेंडर कॉल कर दिये जाएंगे। उम्मीद है जल्दी राज्य सरकार से मंजूरी मिल जाएगी।

जितेन्द्र त्यागी, मैनेजिंग डायरेक्टर

उत्तराखंड मेट्रो रेल प्रोजेक्ट

Posted By: Inextlive