- डीएससीएल ले रहा इस बारे में दूनाइट्स से सुझाव

- स्मार्ट सिटी एडवाइजरी कमेटी की बैठक में दी गई जानकारी

देहरादून

दूनाइट्स को स्वस्थ और फिट रखने के लिए सिटी को साइकिल फ्रेंडली बनाने के प्रोजेक्ट पर काम शुरू कर दिया गया है। साइकिल फॉर चेंज चैलेंज के तहत डीएससीएल की ओर से दूनाइट्स से ऑनलाइन सुझाव मांगे गये हैं। इस प्रोजेक्ट पर हो रही प्रोग्रेस को लेकर केन्द्र सरकार की अरबन मिनिस्ट्री का वीकली रिपोर्ट भी भेजी जा रही है। देहरादून स्मार्ट सिटी एडवाइजरी कमेटी की सैटरडे को हुई बैठक में यह जानकारी दी गई।

क्या है साइकिल फॉर चेंज चैलेंज

केन्द्र सरकार की अरबन मिनिस्ट्री की ओर से देशभर की स्मार्ट सिटी मैनेजमेंट से साइकिल फॉर चेंज चैलेंज के तहत प्रस्ताव मांगे गये हैं। मिनिस्ट्री की ओर से सबसे बेहतर प्रस्ताव देने वाली 11 सिटी को इस प्रोजेक्ट के तहत 1 करोड़ रुपये का बजट दिया जाएगा। देहरादून स्मार्ट सिटी लिमिटेड को उम्मीद है कि दून को इन 11 सिटीज में जगह मिल जाएगी।

मांगे गये हैं सुझाव

डीएससीएल की ओर से सिटी को साइकिल फ्रेंडली बनाने के लिए दूनाइट्स से सुझाव मांगे गये हैं। इसके लिए डीएससीएल की वेबसाइट पर सपोर्ट योर सिटी नाम से गूगल फार्म उपलब्ध करवाया गया है। लोगों से पूछा गया है कि वे सिटी को किस तरह साइकिल फ्रेंडली बनाना चाहते हैं और इसके लिए क्या सुविधाएं होनी चाहिए। साइकिल फॉर चेंज चैलेंज की प्रगति को लेकर केन्द्र सरकार को वीकली रिपोर्ट भी भेजी जा रही है। बैठक में कहा कि डीएससीएल इस प्रोजेक्ट को लेकर बेहद गंभीर है।

कार्यो की प्रगति पर चर्चा

एडवाइजरी कमेटी की बैठक में विभिन्न विभागों के प्रतिनिधियों ने स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत हो रहे कार्यो की प्रगति के बारे में जानकारी दी। इनमें वाटर एटीएम, स्मार्ट टॉयलेट, स्मार्ट स्कूल, पलटन बाजार में डेवलपमेंट, परेड ग्राउंड का जीर्णोद्धार और आई ट्रिपल सी प्रोजेक्ट शामिल हैं। बताया गया कि इन सभी कामों से निर्धारित टाइम पीरियड में पूरा कर दिया जाएगा।

लोगों को न हो परेशानी

बैठक में मौजूद मेयर और विधायक खजानदास व हरबंस कपूर ने निर्माण कार्यो के कारण आम लोगों को हो रही परेशान का मुद्दा उठाया। उन्होंने कहा कि निर्माण कार्य इस तरह से किये जाएं कि लोगों को परेशानी न हो, लेकिन फिलहाल कई जगहों पर लोगों को परेशानी हो रही है। स्मार्ट सिटी और विभिन्न विभागों के अधिकारियों से आश्वासन दिया कि इस संबंध में अब और अधिक ध्यान दिया जाएगा।

त्योहारों से पहले हो काम

प्रतिनिधियों से एक मत से इस बात पर जोर दिया कि पलटन बाजार में सभी काम त्योहारी सीजन से पहले पूरे कर दिये जाएं। कहा गया कि त्योहारी सीजन में पलटन बाजार में सबसे ज्यादा भीड़ होती है। यदि तब तक काम पूरा नहीं हो पाया तो एक तरफ जहां आम लोगों और व्यापारियों को परेशानी होगी, वहीं दूसरी तरफ फिजिकल डिस्टेंसिंग रूल्स का पालन करवाना भी संभव नहीं हो पाएगा। बैठक में मेयर सुनील उनियाल गामा, विधायक हरबंस कपूर और खजान दास, डीएससीएल के सीईओ डॉ। आशीष कुमार श्रीवास्तव, इंडस्ट्रियल एसोसिएशन ऑफ उत्तराखंड के अध्यक्ष पंकज गुप्ता सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी शामिल थे।

Posted By: Inextlive