-नगर निगम का दावा, बेंगलुरु ने भी वेंडिंग प्रोजेक्ट को अडॉप्ट करने के लिए किया दून का दौरा

देहरादून, भले ही शहर के छह नंबर पुलिया पर निगम के तैयार किए स्मार्ट वेंडिंग जोन का मसला सरकारी विभागों के बीच जमीन को लेकर विवादों में रहा हो, लेकिन इस पायलेट प्रोजेक्ट को सक्सेसफुल मानते हुए नगर निगम सिटी के 20 इलाकों में वेंडिंग जोन बनाने की तैयारी कर रहा है। इसके लिए बाकायदा निगम की कमेटी ने अपनी मंजूरी दे दी है। निगम प्रशासन का दावा है कि इन प्रस्तावित वेंडिंग जोन से चार हजार लोगों को न केवल रोजगार मिलेगा, बल्कि सिटी में वेंडिंग जोन भी व्यवस्थित हो पाएंगे। दावा ये भी किया जा रहा है कि देहरादून म्यूनिसिपल कॉर्पोरेशन (डीएमसी) के इस प्रोजेक्ट को बेंगुलुरु ने भी अडॉप्ट किया है। बाकायदा, पिछले दिनों बेंगलुरु की टीम मुआयने के लिए दून पहुंची थी।

विभागों में खींचतान

गत वर्ष सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने जोगीवाला रिंग रोड छह नंबर पुलिया पर बतौर पायलट प्रोजेक्ट स्मार्ट वेंडिंग जोन की शुरुआत की। हालांकि जहां पर ये वेंडिंग जोन बनाया गया, वहां पर सिंचाई विभाग व नगर निगम की बीच जमीन को लेकर खूब खींचतान हुई। अब एक बार फिर से निगम शहर में 20 स्मार्ट वेंडिंग जोन बनाने की तैयारी कर रहा है। निगम प्रशासन के मुताबिक बीती 10 जनवरी को बोर्ड बैठक में स्मार्ट वेंडिंग जोन को लेकर फैसला लिया गया था। लेकिन कोरोना संक्रमण से ये प्रोजेक्ट रफ्तार नहीं पकड़ पाया। मेयर सुनील उनियाल गामा के मुताबिक जल्द ही नगर निगम में स्मार्ट वेंडिंग जोन अस्तित्व में आएंगे। मेयर के अनुसार पिछले दिनों नगर निगम कार्यकारिणी की 13 सदस्यीय बैठक में भी इस पर मंजूरी मिली।

-बंगलुरु की टीम पहुंची थी दून।

-दून के स्मार्ट वेंडर मॉडल से हुई टीम प्रेरित।

-बेंगलुरु ने प्रोजेक्ट को अपनाने का लिया फैसला।

-सिटी में बनेंगे 20 स्मार्ट वेंडिंग जोन।

-एक वेंडिंग जोन से मिलेगा 200 लोगों को रोजगार।

-20 वेंडिंग जोन से करीब चार हजार लोगों को ि1मलेगा रोजगार।

बॉक्स

1000 एप्लीकेंट्स लोन के लिए बैंकों में किया अप्लाई

मेयर सुनील उनियाल गामा ने बताया कि स्मार्ट वेंडिंग जोन में स्मार्ट ठेली यानि स्मार्ट कार्ट के लिए तमाम बैंकों से लोन लेने वाले एप्लीकेंट्स की संख्या एक हजार तक पहुंच चुकी है। जिन्होंने बैंकों में लोन अप्लाई किया है। जिससे वे स्मार्ट कार्ट खरीदने के साथ अपना रोजगार संचालित कर पाएं।

बॉक्स

बेंगलुरु की टीम ने किया विजिट

कुछ दिन पहले ही बेंगलुरु की टीम ने नगर निगम दून के स्मार्ट वेंडिंग जोन का विजिट किया। जहां टीम ने टेक्निकल सपोर्ट के अलावा प्रोजेक्ट इम्प्लीमेंटेशन के बारे में भी जानकारियां हासिल की। इस दौरान टीम ने पुलिस व एमडीडीए के अधिकारियों से भी मुलाकात की।

Posted By: Inextlive