- 17 मई को खुलने हैं केदारनाथ धाम के कपाट, यात्रा स्थगित, धाम में चलती रहेगी नित पूजा-अर्चना

DEHRADUN: देवस्थानम बोर्ड की 12 सदस्यीय अग्रिम टीम ने कपाट खुलने की तैयारियां शुरू कर दी है। गत थर्सडे को देवस्थानम बोर्ड के उप मुख्य कार्यकारी अधिकारी बीडी सिंह के नेतृत्व में अग्रिम टीम ऊखीमठ ओंकारेश्वर मंदिर से रवाना होकर केदारनाथ पहुंची थी।

बिजली पानी की व्यवस्था देखी

फ्राइडे को टीम ने मंदिर परिसर में बिजली, पानी की व्यवस्थाएं देखी। साथ ही मंदिर परिसर में साफ-सफाई व सेनेटाइजेशन भी किया। देवस्थानम बोर्ड के मीडिया प्रभारी हरीश गौड़ ने बताया कि फ्राइडे से टीम ने केदारनाथ में बुनियादी सुविधाएं बहाल करने के लिए कार्य स्टार्ट कर दिया है। इस बार बर्फ कम हैं, जिससे मंदिर परिसर में साफ-सफाई में ज्यादा दिक्कत नहीं आएगी। पुजारी व रावल आवास, मंदिर समिति के आवासीय भवनों में पानी, बिजली, व टूट-फूट को भी टीम ठीक करेगी। यह सभी कार्य कपाट खुलने पहले पूरे किए जाएंगे। केदारनाथ धाम के कपाट 17 मई को खुलेंगे। यात्रा स्थगित रखी गई है। धाम में पूजा-अर्चना चलेगी।

बदरीनाथ मंदिर परिसर में बिजली-पानी बहाल

श्री बदरीनाथ मंदिर के बाहरी क्षेत्र और परिसर में देवस्थानम बोर्ड के कर्मचारियों ने बिजली-पानी सुचारू कर दी है। देवस्थानम बोर्ड के कर्मचारी खराब मौसम के बावजूद यात्रा व्यवस्था बनाने में जुटे हैं। बदरीनाथ मंदिर के कपाट 18 मई को खोले जाने हैं। हालांकि इस बार यात्रियों को कोरोना के चलते यहां आने की इजाजत नहीं है। देवस्थानम बोर्ड के कर्मचारी बदरीनाथ धाम में यात्रा व्यवस्थाओं में जुटे हैं। परिसर के निकट बिजली-पानी बहाल कर दिया है। साथ ही मरम्मत, रंग-रोगन, सफाई और सेनेटाइजेशन किया जा रहा है।

Posted By: Inextlive