गोपनीय सूचना पर बीच-बीच में की जाए रैंडम सैंपलिंग

बेटी वालों पर रखी जाए खास नजर

डीएम ने मीटिंग लेकर दिए सलाहकार समिति को निर्देश

देहरादून।

जिले में संचालित सभी अल्ट्रासाउंड केंद्रों और क्लीनिकों पर बारीकी से निगरानी रखें। गोपनीय सूचना पर बीच-बीच में रैंडम सैंपलिंग की जाए। एक बेटी या दो बेटी के बाद प्रेग्नेंसी की स्थिति वालों पर खास नजर रखी जाए। ऐसे लोगों से पूछताछ लगातर जारी रहे ताकि अल्ट्रासाउंड का दुरूपयोग न किया जा सके। थर्सडे को एनआईसी सभागार में पीसीपीएनडीटी की जिला सलाहकार समिति में डीएम डा। आशीष कुमार श्रीवास्तव ने ये दिशा-निर्देश दिए।

--

डॉक्टर रखे नजर

डीएम ने कहा कि नजर रखें कि अवैध तरीके से क्लीनिक और अल्ट्रासाउंड केंद्रों का संचालन तो नहीं हो रहा है। कहा कि समिति से जुड़े प्रत्येक चिकित्सक कम से कम 10 ऐसे लोगों पर निगरानी रखे, जिनके पास एक बेटी है और दूसरी संतान की तैयारी कर रहे है। जिनके पास पहले से ही 2 बेटीं है.उन पर प्रेगनेंसी की स्थिति में लगातार निगरानी और पूछताछ करते रहें ताकि कोई अल्ट्रासाउंड तकनीक का दुरुपयोग ना कर सके। इसके अतिरिक्त संपूर्ण जनपद में 1 वर्ष में विभिन्न क्लीनिक-अस्पतालों में प्रेगनेंसी के कितने अल्ट्रासाउंड हुए, कितनी डिलीवरी हुई, कितने मामलों में किस कारण से मिसकैरेज हुए और कितने मामले विधिक से सम्बन्धित पाए गए। इन सब का विवरण अगली बैठक में देने के निर्देश दिए।

--

नवीनीकरण का अनुमोदन

इस मौके पर सलाहकार समिति में 7 केन्द्रों के पंजीकरण के नवीनीकरण से संबंधित आवेदनों को समिति की ओर से उपयुक्त मानते हुए इनके केंद्रों के पंजीकरण के नवीनीकरण का अनुमोदन किया गया। केंद्रों के नवीन पंजीकरण के 4 आवेदनों का भी समिति द्वारा अनुमोदन किया गया।

--

इनके लिए अनुमति

समिति द्वारा बैठक में हीलिंग टच हॉस्पिटल सहस्त्रधारा रोड देहरादून में डॉ अवनीश कुमार को अल्ट्रासाउंड मशीन में कार्य करने की अनुमति, गुरु तेग बहादुर साहिब हॉस्पिटल रेसकोर्स देहरादून में नई अल्ट्रासाउंड मशीन इंस्टॉल करने के पश्चात पुरानी अल्ट्रासाउंड मशीन को सील करने, डॉ एसके अग्रवाल द्वारा डॉ चित्रा अग्रवाल की मृत्यु के पश्चात केंद्र की सील अल्ट्रासाउंड मशीन डिस्पोज ऑफ करने की अनुमति, एसके मेमोरियल हॉस्पिटल ईसी रोड देहरादून में इंस्टॉल की गई नई अल्ट्रासाउंड मशीन का पंजीकरण, भारती जोशी सदानंद क्लीनिक एंड पैथोलॉजी सेंटर सुभाष रोड के केंद्र में इंस्टॉल की गई मशीन को फार्म बी में दर्ज करने के आवेदनों का समिति द्वारा स्वीकृति व अनुमोदन किया गया.इस मौके पर सीएमओ डा। बीसी रमोला,संयुक्त निदेशक विधि जीसी पंचौली,डा। एनएस खत्री डा। वंदना आदि उपस्थित थे।

Posted By: Inextlive