-संभावित तीसरी लहर के लिए दून मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल में की गई तैयारी

-बच्चों के लिए दुरुस्त की जा रही व्यवस्थायें

देहरादून

दून मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल में प्रिंसिपल डॉ। आशुतोष सयाना ने ओपीडी व आईपीडी वार्ड का निरीक्षण कर जायजा लिया। उन्होंने हॉस्पिटल की इमरजेंसी में कोरोना की संभावित तीसरी लहर को देखते हुए नोडल ऑफिसर व स्टाफ को व्यवस्था बनाने को निर्देश दिए। हॉस्पिटल में सेंट्रल लैब को शिफ्ट किए जाने के निर्देश दिए। इसके स्थान पर तीस बेड का एनआइसीयू वार्ड बनाने को कहा। इस दौरान सीएमएस डॉ। केसी पंत, डिप्टी एमएम डॉ। एनएस खत्री, प्रधान सहायक दीपक राणा, वरिष्ठ जनसंपर्क अधिकारी महेंद्र भंडारी, जनसंपर्क अधिकारी दिनेश सिंह रावत उपस्थित रहे।

ऑक्सीजन प्लांट भी होगा तैयार

हॉस्पिटल में दूसरा बड़ा ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट भी तैयार किया जाएगा। ये डीआरडीओ की मदद से बन रहे पीएसए ऑक्सीजन प्लांट हैं। इसके साथ ही ऑक्सीजन प्लांट एक अतिरिक्त बिजली का कनेक्शन लिया जाना है।

इमरजेंसी में बनेंगे दो टॉयलेट

डॉ। आशुतोष सयाना ने हॉस्पिटल के बरामदे के सामने खाली जगह पर 02 शौचालय का निर्माण किया जाएगा। जिसमें एक स्टाफ व दूसरा मरीज व तीमारदारों के लिए होगा। इसके साथ ही हॉस्पिटल में टीबी चेस्ट वार्ड को 40 बेड का वार्ड बनाया जाएगा।

ब्लड बैंक की व्यवस्था पर जताई नाराजगी

डॉ। आशुतोष सयाना ने ब्लड बैंक का निरीक्षण कर स्टाफ रजिस्ट्रेशन रजिस्टर का जांच की तो नाराजगी व्यक्त की। इसके बाद उन्होंने संबंधित अधिकारी व कर्मचारी को व्यवस्था सुधारने के निर्देश दिए।

बच्चों के लिए होगी व्यवस्था दुरुस्त

डॉ। आशुतोष सयाना ने पीआईसीयू वार्ड की तीसरी मंजिल पर ऑक्सीजन लाइन देने के निर्देश दिए। पीडिया वार्ड के रूप में 220 बेड स्थापित किए जाएंगे।

महिला वार्ड भी तैयार

स्त्री एवं प्रसूति रोग के लिए प्राइवेट व सेमी प्राइवेट वार्ड स्थापित किया जा रहा है। महिला विंग के समस्त वार्ड में जाली लगाई जाएगी। महिला हॉस्पिटल के मेन स्टोर को 28 बेड का वार्ड व ऑक्सीजन लाइन, नर्सिग स्टेशन बनाने के निर्देश दिए।

संभावित तीसरी लहर को देखते हुए यह तैयारी की जा रही है। जिससे भविष्य के लिए हम तैयार रह सके। व्यवस्थाओं को दुरुस्त किया जा रहा है।

डॉ। आशुतोष सयाना, प्रिंसिपल, दून मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल

Posted By: Inextlive