- तीसरे दिन में एक्शन में रहे डीएम, मलिन बस्तियों का हाल जाना

- इन बस्तियों के लिए शॉर्ट टर्म और लॉन्ग टर्म प्लान बनाने के निर्देश

देहरादून,

दून के नये डीएम डॉ। आर राजेश कुमार तीसरे दिन भी फुल एक्शन में नजर आये। थर्सडे शाम अचानक अधिकारियों को निर्देश मिले कि स्लम एरियाज का इंस्पेक्शन करने जाना है। तुरत-फुरत अधिकारी पहुंचे तो पहले गांधी बस्ती और बिंदाल बस्ती जाने का फैसला किया गया। डीएम ने इस दोनों बस्तियों को जायजा लिया। यहां रहने वालों से बातचीत की और अधिकारियों को जरूरी निर्देश दिये।

सफाई पर दें ध्यान

डीएम ने मानसून सीजन में नदी किनारे मलिन बस्ती में रहने वाले लोगों की सुरक्षा का जायजा लिया। उन्होंने नगर निगम के अधिकारियों को निर्देश दिये कि नदियों से लगी मलिन बस्तियों की सुरक्षा का ध्यान में रखते हुए पुल के नीचे और आसपास नियमित रूप से सफाई करें। उन्होंने पुल के नीचे फंसने वाले प्लास्टिक और दूसरे वेस्ट को लगातार उठाने के निर्देश दिए, ताकि उससे नदी का पानी और अवरुद्ध ना हो सके।

डबल प्लान की जरूरत

डीएम ने नगर निगम दून और एसडीएम सदर को निर्देश दिये कि स्लम एरियाज के लिए ऐसी योजनाएं बनायें, ताकि इन एरिया में रहने वाले लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित हो सके और लोगों की परेशानियों को भी दूर किया जा सके। उन्होंने इसके लिए शॉर्ट टर्म और लॉन्ग टर्म प्लान बनाने के निर्देश दिये।

ये अधिकारी थे मौजूद

इंस्पेक्शन के दौरान डीएम के साथ एसडीएम सदर गोपाल राम बिनवाल, नगर निगम के सीनियर हेल्थ ऑफिसर डॉ। आरके सिंह, जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी दीपशिखा रावत सहित संबंधित विभागों के कर्मचारी मौजूद थे।

पहले दो दिन भी रहे एक्शन में

डीएम डॉ। आर राजेश कुमार कार्यभार संभालने के पहले दिन से ही एक्शन में हैं। पहले ही दिन उन्होंने घोषणा की थी, सबसे पहले वे कोविड थर्ड वेव की तैयारियों और मानसून सीजन में लोगों की सुरक्षा की तरफ ध्यान देंगे। पहले ही दिन वे दून हॉस्पिटल पहुंचे और संभावित थर्ड वेव से निपटने के लिए की जा रही तैयारियों के बारे में जानकारी ली। दूसरे दिन उन्होंने डिस्ट्रिक्ट डिजास्टर कंट्रोल रूम में छापा मारा और कर्मचारियों को अपनी कार्य शैली में सुधार लाने की हिदायत देने के साथ ही गैर हाजिर मिले दो कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई के निर्देश दिये। तीसरे दिन थर्सडे को उन्होंने स्लम एरिया का दौरा किया, जहां मानसून सीजन में लोग सबसे ज्यादा प्रभावित होते हैं।

Posted By: Inextlive