दून में युवाओं को टारगेट कर नशे में जिदंगी बना रहे सौदागर

एक साल में पौने 6 करोड़ तक का नशे का सामान बरामद कर चुकी है पुलिस

यूपी के बरेली से सबसे ज्यादा नशे का नेटवर्क

यूपी के सहारनपुर, शाहजहांपुर, मुरादाबाद, हिमाचल प्रदेश और पंजाब आदि हिस्सों से भी होती है ड्रग्स की तस्करी

चरस और स्मैक की ज्यादा डिमांड

नशीले इंजेक्शन और गोलियां भी बन रही युवाओं की पसंद

वर्ष 2020 में अब तक पौने 3 करोड़ से ज्यादा का नशे का सामान हो चुका है बरामद

वर्ष 2019 मे दून पुलिस ने 5. 85 करोड़ और 2018 में 3. 75 करोड़ का नशे का माल किया था बरामद

देहरादून,

लॉकडाउन के बाद भी दून में इस साल पौने 3 करोड़ से ज्यादा की नशे की खेप बरामद हो चुकी है। ऐसे में अंदाजा लगाया जा सकता है कि जब नशे के बरामद सामान की कीमत ही पौने 3 करोड़ है तो फिर दून में कितने का नशा कारोबार हो रहा है। वर्ष 2019 मे दून पुलिस ने 5. 85 करोड़ और 2018 में 3. 75 करोड़ का नशा बरामद किया था जो साल दर साल तेजी से बढ़ रहा है। पुलिस द्वारा जब भी नशे की खेप पकड़ी जाती है तो उसका कनेक्शन ज्यादातर यूपी के बरेली से पाया गया है। इसके अलावा दून में यूपी के सहारनपुर, शाहजहांपुर, मुरादाबाद, हिमाचल प्रदेश और पंजाब आदि हिस्सों से भी ड्रग्स की तस्करी दून के युवाओं की रगों में जहर घोल रही है। नशे के काले बाजार से जुड़े लोगों ने शिक्षा का हब होने के कारण देहरादून पर ज्यादा फोकस किया है। बाहरी राज्यों के स्टूडेंट्स की दून की अधिकता होने के कारण सौदागरों ने स्मैक, चरस और हेरोइन की खपत बढ़ाने में दून में युवाओं को शिकार बनाया है। जिसका नेटवर्क दून में ही हजारों में है। अधिकांश नशा तस्कर ऐसे हैं जो खुद ड्रग्स का सेवन करते-करते अब तस्कर बन चुके हैं। स्मैक, अफीम, नशे की गोलियां और इंजेक्शन की खपत यूपी के बरेली, मुरादाबाद और सहारनपुर से होती है। बरेली के फतेहगंज इलाके से नशा बाजार दून में अपना नेटवर्क फैला रहा है। नशे की तस्करी में युवाओं के बाद अब बच्चों और महिलाओं को भी हथियार के रूप में इस्तेमाल किया जा रहा है। शहर में ऐसे कई ठिकाने हैं, जहां बच्चों और महिलाओं की मदद से मादक पदार्थों की बिक्री की जाती है।

चरस ,स्मैक , नशीले इंजेक्शन की बरामदगी

दून में आए दिन चरस और स्मैक के मामले ज्यादा सामने आते हैं। यूपी के रास्ते तस्कर दून के आउटर इलाके से दून में एंट्री कर सही ठिकाने तक पहुंचाते हैं। विकासनगर, सहसपुर, सेलाकुई के रास्ते चरस और स्मैक की ज्यादा सप्लाई होती है। इन्हीं लोकेशन पर पुलिस ज्यादा नशा तस्करों को पकड़ती है। इसके अलावा बीते कुछ समय से नशीले इंजेक्शन की खपत भी दून में बढ़ी है। दून के पटेलनगर इलाके में सबसे ज्यादा नशीले इंजेक्शन की बरामदगी हुई है। पटेलनगर इलाके में मेडिकल से संबंधित ज्यादा युवा रहते हैं। ऐसे में नशीले इंजेक्शन का कारोबार पटेलनगर इलाके में ज्यादा जड़े मजबूत करने में लगा है। दून में नशीले इंजेक्शन का कारोबार सहारनपुर के रास्ते हो रहा है। यहां कई मेडिकल स्टोर्स अवैध रुप से नशीले इंजेक्शन और गोलियों का अवैध कारोबार कर रहे हैं। इस कारोबार में गरीब तपके के लोगों को पेडलर्स बनाया जा रहा है। कुछ पढ़े लिखे लोग भी इस धंधे में लिप्त हैं।

--------------------------------------------

हाल ही में पकड़े गए नशे के मामले-

सितंबर 2020- दून पुलिस ने नेहरू कॉलोनी थाना इलाके से दो नशा तस्करों को गिरफ्तार किया। नशा तस्कर प्राइवेट नौकरी करते थे, लेकिन लॉकडाउन में काम नहीं चला तो स्मैक तस्करी करने लगे। दोनों खुद भी नशे के आदी थे। पुलिस ने आरोपियों से करीब 10 लाख का नशे का सामान बरामद किया है। पुलिस पूछताछ में आरोपियों ने बताया कि वे बरेली के फतेहगंज गए और मामू नाम के व्यक्ति से स्मैक खरीदकर लाए थे।

मार्च 2020 में एसटीएफ की एंटी ड्रग टास्क फोर्स ने सहारनपुर से कार में छुपाकर लाई गई नशे की बड़ी खेप बरामद की। आशारोड़ी बैरियर पर चे¨कग के दौरान तीन सौदागरों को 1,125 नशे के इंजेक्शनों के साथ गिरफ्तार किया गया।

अगस्त 2019 में यूपी के बरेली से देहरादून तक चल रहे नशा तस्करी के नेटवर्क को पुलिस ने पहले भी क्रैक किया था। लक्ष्मण चौकी इंचार्ज एसआई लोकेन्द्र बहुगुणा ने मालवीय रोड पर दो युवकों से 40 लाख रुपए की स्मैक बरामद की थी। दोनों आरोपी बरेली के फतेहगंज पश्चिमी निवासी थे। ्र

----------------------------------

वर्ष 2020 में एनडीपीएस में कार्रवाई-

चरस- 15. 400 किलो

स्मैक- 2. 425 किलो

अफीम-2. 22 किलो

गांजा- 44. 590 किलो

डोडा पोस्त- 4.100 किलो

नशीली गोलियां- 950

नशीले इंजेक्शन- 2375

नशीले कैप्सूल- 32885

हेरोइन - 22 ग्राम

एनडीपीएस एक्ट में केस दर्ज- 268

गिरफ्तार आरोपी- 271

बरामद माल की अनुमानित कीमत

2. 85 करोड़

मादक पदार्थो की बरामदगी-

2019 2018

कुल मामले 554 494

आरोपी 556 502

चरस 45.970 किलो 80. 073 किलो

स्मैक 5. 188 2.708

बरामद माल की कीमत 5. 85 करोड़ 3. 75 करोड़

-----------------------------------

चरस के साथ 2 गिरफ्तार

सहसपुर थाना टीम ने अवैध चरस के साथ 2 आरोपियों को गिरफ्तार किया है। शनिवार देर रात में पुलिस सभावाला तिराहे पर चै¨कग कर रही थी तभी सभावाला की ओर एक बाइक पर दो व्यक्ति आते दिखाए दिए, जब पुलिस ने रोकने की कोशिश की तो वे मुड़कर भागने लगे। पुलिस ने पीछा कर आरोपियों को पकड़ लिया। पकड़े गए आरोपियों की पहचान शमसाद उम्र 32 वर्ष और शाहिद उम्र 20 वर्ष दोनों निवासी लक्सर हरिद्वार के रुप में हुई। दोनों से 194 ग्राम चरस बरामद हुई जिसकी कीमत बीस हजार रुपए आंकी गई है।

Posted By: Inextlive