- ड्राइफ्रूट की सप्लाई प्रभावित, बादाम के दामों में 200 रुपए तक का उछाल

- आने वाले दिनों में गहरा सकता है संकट, कंधार की किशमिश सप्लाई बंद

देहरादून,

अफगानिस्तान के हालात का असर दून पर भी पड़ रहा है। स्थिति ये है कि दून में अचानक ड्राईफ्रूट के मार्केट पर असर पड़ने लगा है। यहां तक कि ड्राईफ्रूट की पर्याप्त सप्लाई तक नहीं हो पा रही है, जबकि जो प्रोडक्ट पहले के मार्केट में मौजूद हैं, अचानक के रेट्स में उछाल आ गया है। मुरबंदी गिरी (बादामम) के रेट्स में एक सप्ताह के भीतर करीब 200 रुपए तक का उछाल गया है। जिससे लोगों को फेस्टिव सीजन में महंगाई का तगड़ा झटका लगा है।

कारोबार भी सिमट गया

कोरोनाकाल से कारण कमजोर पड़ी दून की ड्राईफ्रूट मार्केट पर अब अफगानिस्तान के हालातों का भी असर पड़ा है। फेस्टिव सीजन में दून के मार्केट्स में ड्राईफ्रूट्स महंगे होने के साथ आसानी से उपलब्ध हो पाना आने वाले दिनों में मुश्किल हो सकता है। व्यापारियों के अनुसार दून में अधिकतर ड्राईफ्रूट्स की सप्लाई अफगानिस्तान से हुआ करती है। लेकिन आजकल अफगानिस्तान के हाल सबको मालूम हैं, ऐसे में अब ड्राईफ्रूटक की आवक कम होने लगी है। जिस कारण पुराने स्टॉक के प्रोडक्ट्स भी महंगे होने लगे हैं। धामावाला में 70 वर्षो से ड्राईफ्रूट्स का कारोबार कर रहे करन सेठी बताते हैं कि मार्केट में अब 40-50 परसेंट तक ही कारोबार रह गया है। जबकि फेस्टिव सीजन सामने है। उनका कहना है कि आने वाले समय में ड्राईफ्रूट्स प्रोडक्स की सप्लाई हो पाएगी या नहीं, इस पर भी संशय बना हुआ है। लगातार सप्लाई में शॉर्टेज बनते जा रही है।

ड्राईफ्रूट्स के दामों में उछाल

बताया गया है कि ड्राईफ्रूट्स के दामों में उछाल देखने को मिल रहा है। गत सप्ताह तक जहां मुरबंदी गिरी (बादामम)के दाम 900 रुपए प्रति केजी बिका करता था, अब उनके दाम 1100 रुपए प्रति केजी तक पहुंच गए हैं। ऐसे ही हाल अंजीर का भी है, जो 800 से लेकर 1200 रुपए तक पहुंच गया है। कंधार की किशमिश और खुमानी की तो सप्लाई तक नहीं हो पा रही है।

ये हैं रेट्स

-मुरबंदी गिरी---1100

-छुआरा---250

-मुनक्का--700

-पिस्ता--2300

::अफगानिस्तान से इनकी सप्लाई

-अंजीर

-मुरबंदी गिरी।

-छुआरा।

-मुनक्का।

-पिस्ता

-कंधार किशमिश

-खुबानी।

दिल्ली से भी नहीं हो पा रही सप्लाई

प्रेमनगर स्थित ड्राईफ्रूट्स के व्यापारी विकास बताते हैं कि ड्राईफ्रूट्स में कम से कम 50 रुपए प्रति केजी की बढ़ोत्तरी हो चुकी है। व्यापारियों के मुताबिक कई प्रोडक्ट्स की सप्लाई दिल्ली तक से नहीं हो पा रही है। व्यापारियों को डर है कि आने वाले दिनों में ड्राईफ्रूट्स की सप्लाई में दिक्कत हो सकती है। एक अनुमान के अनुसार सालभर में दून में करोड़ों रुपए के ड्राईफ्रूट्स का कारोबार हुआ करता है। जिसकी सप्लाई गढ़वाल मंडल तक हुआ करती है।

Posted By: Inextlive