- चोरी छिपे अवैध खनन के काले कारोबार में जुटा है माफिया

- रानीपोखरी इलाके में पुलिस ने मंडे देर रात 3 डंपर को किया सीज

- अभियान के तहत 96 हेवी व्हीकल्स और 54 बुग्गी अब तक सीज

देहरादून,

दून के आउटर इलाके में खतरे के डंपर बेलगाम दौड़ रहे हैं, जो कई बार सड़क हादसों का कारण बने हैं। इनपर लगाम लगाना पुलिस के लिए भी बड़ा चैलेंज है। दून की सड़कों पर ओवरलोड दौड़ने वाले इन डंपर्स के खिलाफ दून पुलिस विशेष अभियान चला रही है। मंडे देर रात रानीपोखरी एरिया में पुलिस ने 3 डंपर सीज किए, इनमें अवैध खनन सामग्री लदी थी।

चोरी छिपे दौड़ रहे डंपर

दून पुलिस द्वारा चोरी-छिपे ओवरलोड वाहन चालकों के खिलाफ विशेष अभियान चलाकर कार्रवाई की जा रही है। दून के आउटर और ऐसे थाना इलाकों जहां खनन का कारोबार होता है, पुलिस द्वारा हैवी व्हीकल्स के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है। रानीपोखरी इलाके में पुलिस ने ओवरलोड वाहन चालकों के विरुद्ध प्रभावी कार्रवाई करने के लिए गठित टीम द्वारा मंडे देर रात को ओवरलोडिंग में 3 डंपर को सीज किया गया। डंपर में अवैध खनन सामग्री भरी थी जिसे सीज कर पुलिस द्वारा कब्जे में लिया गया। बीते 6 अगस्त को पुलिस ने विकासनगर थाना इलाके में ओवरलोडिंग में एक डंपर व जेसीबी को सीज किया था। पुलिस टीम द्वारा लॉकडाउन के दौरान चोरी-छिपे ओवरलोड और वाहन अधिनियम का उल्लंघन करने वाले लोगों के खिलाफ अभियान चलाया जा रहा है। इसी दौरान ओवरलोड डंपर सीज किया गया। जिसमें खनिज सामग्री भरी थी। इसके अलावा दूसरी टीम द्वारा ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने पर एक जेसीबी को सीज कर कब्जे में लिया गया।

विकासनगर में सबसे ज्यादा कार्रवाई

दून के आउटर इलाके में डंपर, ट्रैक्टर, ट्रॉली, ट्रक, बुग्गी जमकर अवैध खनन का कारोबार कर रहे हैं। दून पुलिस द्वारा अब तक की गई कार्रवाई में विकासनगर में सबसे ज्यादा 48 हैवी व्हीकल्स और 25 बुग्गी को सीज किया जा चुका है। इसके बाद सहसपुर में 25 हेवी व्हीकल्स और 29 बुग्गी सीज हो चुकी हैं। इसके अलावा कालसी में 5, रायपुर में 7, पटेलनगर में 3 और कैंट में 8 व्हीकल्स सीज किए जा चुके हैं। इस तरह से दून में 96 हैवी व्हीकल्स और 54 बुग्गी सीज की जा चुकी हैं।

हादसों का सबब बन रहे बेलगाम डंपर

आउटर एरिया में हैवी व्हीकल्स डंपर, ट्रैक्टर, ट्रॉली, ट्रक के अलावा बुग्गी ओवरलोड होकर अवैध खनन के काले कारोबार में तो लिप्त रहते ही हैं, इसके अलावा सड़कों पर मौत का कारण भी बनते हैं। हादसों के बढ़ते ग्राफ को देखते हुए दून पुलिस ने हैवी व्हीकल्स पर अभियान चलाकर नकेल कसने की कोशिश भी की। दून-पांवटा हाईवे, हरिद्वार हाईवे और सिटी के कई थाना इलाकों में पुलिस द्वारा लगातार हैवी व्हीकल्स के खिलाफ नकेल कसी जा रही है। पुलिस ओवरलोड व ओवरस्पीड में हैवी व्हीकल्स की सीज की जमकर कार्रवाई कर रही है।

दून पुलिस द्वारा की गई कार्रवाई

थाना व्हीकल बुग्गी

विकासनगर- 48 25

सहसपुर- 25 29

कालसी- 5

रायपुर- 7

पटेलनगर- 3

कैंट- 8

टोटल- 96 54

Posted By: Inextlive