-कोरोनाकाल में अब तक 4 हजार से ज्यादा का एमवी एक्ट में चालान, कैमरे ने ओवरस्पीड में 500 से ज्यादा पकड़े

-ढाई माह में ई-चालान भुगतान से 8.90 का राजस्व हुआ जमा, 1.54 लाख ऑफलाइन किए जमा

देहरादून,

कोरोनाकाल में ट्रैफिक रूल्स का वॉयलेशन करने वालों की भी कमी नहीं रही है। लेकिन खास बात ये है कि दूनाइट्स ने पुलिस की ई-चालान सुविधा का जमकर इस्तेमाल किया है। 1 अप्रैल से 15 जून करीब ढाई माह में ही दूनाइट्स ने ई-चालान के जरिए 8.90 लाख का भुगतान किया है। जबकि 1.54 लाख रुपये का भुगतान ऑफलाइन जमा किया गया है।

445 ऑनलाइन, 77 ऑफलाइन

दून में कोरोनाकाल में ढाई माह में 4 हजार से ज्यादा लोगों ने ट्रैफिक रूल्स का वॉयलेशन किया है। इनमें ओवरस्पीड से चलने वालों की संख्या सबसे ज्यादा है। ओवरस्पीड से चलने वालों को कैमरों में कैद करने के बाद ई चालान के लिए कहा गया। इनमें 445 लोगों ने ई-चालान से भुगतान किया। जिससे पुलिस ने 8.90 लाख का राजस्व वसूला, जबकि इनमें से 77 लोगों ने ही ऑफिस में आकर चालान जमा किया। जिससे पुलिस को 1.54 लाख का राजस्व हुआ है। ओवरस्पीड में प्रति व्यक्ति को 2 हजार रुपये का फाइन जमा करना होता है।

लिंक के जरिए कर सकते हैं पेमेंट

दून में फिलहाल 4 लोकेशन पर ही एसवीडीएस -स्पीड वॉयलेशन डिटेक्शन सिस्टम लगे हैं, जिसमें रडार के जरिए ओवरस्पीड से गाड़ी चलाने वाले की नंबर प्लेट की फोटो खिंच जाती है। जिसके बाद गाड़ी के ओनर के नंबर पर एक मैसेज भेजा जाता है। जिसमें चालान की डिटेल होती है। चालान भुगतने वाले का इस मैसेज के साथ एक लिंक दिया जाता है, लिंक पर क्लिक करते ही वह देहरादून ट्रैफिक पुलिस की ई चालान प्रक्रिया के जरिए भुगतान कर सकता है। दून पुलिस की ई-चालान से भुगतान की सुविधा 2020 एंड से शुरू की गई थी। जिसमें अभी तक ओवरस्पीड से गाड़ी चलाने वालों के ही कैमरों से चालान करने के बाद भुगतान जमा करवाया जाता है। स्मार्ट सिटी के अंतर्गत इसमें अन्य सुविधाओं को जोड़ा जा रहा है। जिससे आने वाले समय में अन्य ट्रैफिक रूल्स तोड़ने वालों को ऑन द स्पॉट भुगतान जमा करवाया जा सके। इसके साथ ही अन्य लोकेशन पर एसवीडीएस कैमरे भी स्मार्ट सिटी में इंस्टाल किए जा रहे हैं।

एएनपीआर एसवीडीएस से चालान

1 अप्रैल 2021 से 15 जून 2021

ऑनलाइन पेड- 445

राजस्व वसूला- 8.90 लाख

ऑफलाइन पेड- 77

राजस्व वसूला- 1.54 लाख

टोटल- 522

राजस्व वसूला- 10.44 लाख

ट्रैफिक और सीपीयू द्वारा एमवी एक्ट में किए गए कुल चालान-4107

एसवीडीएस की लोकेशन-

मोहब्बेवाला

एनआईवीएच

बल्लूपुर से एफआरआई के बीच

नंदा की चौकी

Posted By: Inextlive