-कोरोना ने ईद की खुशियों पर लगाया ग्रहण

-कोरोना से जल्द निजात के लिए मांगी दुआ

देहरादून: इस ईद पर वह रौनक तो नजर नहीं आई, जो विगत वर्षो में दिखती थी। लेकिन इस बार वैश्विक महामारी के खात्मे के लिए खुद और दूसरों को सुरक्षित रखना जरूरी था। इस बार गले नहीं एक दूसरे के दिलों में रहकर यह पर्व मनाया है। कुछ इसी विचार के साथ पाक माह रमजान के तीस रोजे के बाद शुक्रवार को ईद-उल-फितर सादगी के साथ मनाई गई। कोरोना संक्रमण को लेकर शासन की गाइडलाइन और उलेमाओं की अपील का पालन करते हुए ईदगाह व मस्जिद में सिर्फ पांच ही व्यक्तियों ने ईद की नमाज अदा की।

घर में ही अदा की नमाज

बाकी रोजेदारों ने घरों में नमाज अदा कर देश की खुशहाली व तरक्की, अमन चैन और कोरोना संक्रमण के खात्मे की दुआ मांगी। कोरोना गाइडलाइन का उल्लंघन न हो इसके लिए ईदगाह समेत विभिन्न मस्जिदों के बाहर पुलिस तैनात रही। एक दूसरे से गले मिलने के बजाए दूर से ही ईद की मुबारकबाद दी गई।

चांद के दीदार के बाद दिखा उत्साह

बीते गुरुवार को चांद के दीदार के बाद शुक्रवार सुबह से ही लोग घरों पर ही ईद की तैयारियों में जुट गए। सुबह छह बजे चकराता रोड स्थित ईदगाह में शहर काजी मौलाना मोहम्मद अहमद कासमी ने ईद की नमाज पढ़ाई। इसके अलावा पलटन बाजार स्थित जामा मस्जिद, जामा मस्जिद धामावाला, मुस्लिम कॉलोनी, चोरवाला, चूना भट्टा, पटेलनगर समेत शहर के विभिन्न क्षेत्रों में मस्जिदों में शारीरिक दूरी बनाकर क्रमश: पांच-पांच व्यक्तियों ने नमाज अदा की। मस्जिदों में ज्यादा लोग न आ सकें, इसके लिए समय पर मस्जिद के गेट बंद कर दिए गए।

नहीं लग पाए अपनों के गले

गले मिलने के बजाए दूर से एक दूसरे को ईद की मुबारकबाद दी गई। वहीं, इंटरनेट मीडिया पर भी दिनभर परिवार, दोस्त, रिश्तेदारों को ईद की बधाई देने का क्रम चलता रहा। इसके बाद कई व्यक्तियों ने जरूरतमंदों को राशन व अन्य सामान दान किया। शाम को घरों में सेवइयां व अन्य पकवान बनाए गए। शहर काजी मौलाना मोहम्मद अहमद कासमी ने सभी से प्रशासन की गाइडलाइन का पालन करने की अपील की।

जरूरतमंदों की करें मदद

नायब सुन्नी शहर काजी सैय्यद अशरफ हुसैन कादरी ने कहा कि कोविड कफ्र्यू के चलते जिनके पास रोजी-रोटी का संकट है। इस ईद पर उनकी मदद जरूर करें। इमाम संगठन के प्रदेश अध्यक्ष मुफ्ती रईस अहमद कासमी ने कहा कि सादगी से ईद मनाते हुए व्यक्तियों ने अपने घरों पर नमाज अदा की।

पुलिस ने भेजा वापस

ईद पर कुछ लोग ईदगाह और पलटन बाजार स्थित जामा मस्जिद के बाहर आए, लेकिन पुलिस ने उन्हें घर पर ही नमाज अदा करने और बाहर से मस्जिद बंद होने का हवाला देते हुए वापस भेज दिया।

खरीदारी को लेकर इंटरनेट मीडिया पर चर्चा

ईद की नमाज अदा करने के बाद बाजार में खरीदारी की काफी भीड़ लगती थी, लेकिन इस बार कोविड कफ्र्यू के चलते लोग ने घरों पर ही रहे। ऐसे में एक दूसरे से फोन व इंटरनेट मीडिया के माध्यम से बीते वर्षो की खरीदारी की बात एक दूसरे से साझा करते रहे।

Posted By: Inextlive