-कोरोना संक्रमण के तेजी से बढ़ते मामलों के बीच अब हायर एजुकेशन के एग्जाम होंगे शुरू

-श्रीदेव सुमन और उत्तराखंड ओपन यूनिर्विसटी के एग्जाम सोमवार से

देहरादून,

कोरोना संक्रमण के तेजी से बढ़ते मामलों के बीच अब हायर एजुकेशन के एग्जाम शुरू होने जा रहे हैं। सबसे पहले सोमवार से श्रीदेव सुमन यूनिवर्सिटी के यृजी के पीजी के प्रथम और अंतिम सेमेस्टर के एग्जाम शुरू होने जा रहे हैं। यूनिवर्सिटी की ओर से सभी कॉलेजों को सरकार और यूजीसी की गाइडलाइन के तहत एग्जाम कराने के निर्देश जारी कर दिए हैं। इधर सोमवार से ही उत्तराखंड ओपन यूनिवर्सिटी के भी एग्जाम होने हैं, कई कॉलेज ऐसे हैं जहां दोनों यूनिवर्सिटी के एग्जाम सेंटर हैं। ऐसे में स्टूडेंट्स की सेफ्टी के साथ एग्जाम संपन्न कराना कॉलेजों के लिए बड़ा चैलेंज हैं।

फ्लाइंग स्क्वॉयड की 6 टीमें

श्रीदेव सुमन यूनिवर्सिटी के 14 सितंबर से 12 अक्टूबर तक प्रथम और फाइनल सेमेस्टर के एग्जाम होने हैं, इनमें करीब 30 हजार स्टूडेंट्स शामिल होंगे। कोरोना संकट के दौर में यूनिवर्सिटी द्वारा स्टूडेंट्स की सुविधा के लिए ओएमआर शीट के माध्यम से एग्जाम कराए जा रहे हैं। इसके साथ ही क्वेश्चन पेपर भी मल्टीपल च्वाइस बेस्ड होंगे। यूनिर्विसटी के एग्जाम कंट्रोलर डॉ। आरएस चौहान ने बताया कि सभी कॉलेजों को कोविड-19 की गाइडलाइन को फॉलो करने के निर्देश दिए हैं, जिसमें सोशल डिस्टें¨सग का ध्यान रखते हुए सि¨टग अरेंजमेंट करने, मास्क, सेनेटाइजर का इस्तेमाल करने, थर्मल स्क्री¨नग करने और जरुरी एहतियात बरतने के निर्देश दिए गए हैं, उन्होंने बताया कि हर एग्जाम सेंटर में स्टूडेंट्स के लिए इमरजेंसी में आइसोलेट करने की भी सुविधा होगी, अगर किसी स्टूडेंट्स को एग्जाम के दौरान कोई समस्या हुई तो तुरंत सुविधा दी जाएगी। उन्होंने बताया कि नकलविहीन एग्जाम संपन्न कराने के लिए 6 उड़नदस्तों की टीम का गठन किया गया है।

करीब 15 हजार स्टूडेंट्स देंगे एग्जाम

उत्तराखंड ओपन यूनिर्विसटी के एग्जाम भी 14 सितंबर से शुरू होने जा रहे हैं। प्रदेशभर में 50 एग्जाम सेंटर पर एग्जाम आयोजित होंगे। यूजी और पीजी के फाइनल ईयर के करीब 15 हजार स्टूडेंट्स एग्जाम में पाíटसिपेट करेंगे। इस बार एग्जाम केवल दो घंटे का होगा, स्टूडेंट्स के लिए मास्क का प्रयोग अनिवार्य होगा। एग्जाम सेंटर में स्टूडेंट्स को पीने का पानी, ग्लव्स, सेनेटाइजर साथ लाना होगा।

डीएवी समेत 4 कॉलेजों में 19 से एग्जाम

गढ़वाल सेंट्रल यूनिर्विसटी के एग्जाम 19 सितंबर से होने हैं, इसके लिए भी कॉलेजों में तैयारी शुरू हो गई है। करीब 40 हजार स्टूडेंट्स एग्जाम में पाíटसिपेट करेंगे। कोरोना संक्रमण की वजह से यूजी और पीजी के फाइनल सेमेस्टर के एग्जाम आयोजित हो रहे हैँ। दून में डीएवी, डीबीएस, एसजीआरआर, एमकेपी कॉलेज यूनिवर्सिटी से एफिलिएटेड हैं। इन कॉलेजों में एडमिशन प्रक्रिया और एग्जाम एक साथ होंगे। इतना ही नहीं इन कॉलेजों में ओपन यूनिवर्सिटी और इग्नू के एग्जाम सेंटर भी हैं। ऐसे में सभी एग्जाम सेफ्टी के साथ कराना बड़ा चैलेंज साबित होगा।

Posted By: Inextlive