- सरकारी हॉस्पिटल्स ने बढ़ाया 10 परसेंट तक यूजर चार्ज

- 23 रुपए के रजिस्ट्रेशन पर्चे के लिए अब देने होंगे 28 रुपए

- एडमिशन फी के साथ टेस्ट के रेट भी आज से बढ़े

देहरादून,

न्यू ईयर शुरू होने के साथ ही आज से सरकारी हॉस्पिटल्स में इलाज महंगा हो गया है। हॉस्पिटल के पर्चे से लेकर टेस्ट और एडमिशन फी भी 10 परसेंट महंगी हो गई है। हालांकि, दून मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल में पुरानी दरें ही जारी रहेंगी.डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल, सीएचसी सेंटर, ज्वॉइंट हॉस्पिटल्स से लेकर पीएचसी तक आज से नई दरें लागू हो गई हैं।

23 का पर्चा 28 का

सभी सरकारी हॉस्पिटल में ओपीडी का पर्चा अब 28 रुपए में बनाया जाएगा। 31 दिसंबर तक पर्चे का चार्ज 23 रुपए था। इसके अलावा टेस्ट कराने और एडमिट होने के लिए भी करीब 10 परसेंट ज्यादा चार्ज पेशेंट्स को देना होगा। दरअसल शासनादेश के मुताबिक हर वर्ष सरकारी हॉस्पिटल्स का यूजर चार्ज 10 परसेंट बढ़ाया जाता है, इसी के मद्देनजर आज से इलाज महंगा हो गया है।

इस तरह बढ़ाए चार्जेज (रुपए में)

-अब तक - बढ़ी दर

रजिस्ट्रेशन फी 23 - 28

अल्ट्रासाउंड 518- 570

एक्स-रे 182 - 200

सभी टेस्ट के चार्ज बढ़ाए

सरकारी हॉस्पिटल्स में किए जाने वाले सभी टेस्ट चार्जेज बढ़ा दिए गए हैं। इसके अलावा आईपीडी चार्ज भी बढ़ाया गया है। गांधी शताब्दी व कोरोनेशन हॉस्पिटल में आज से बढ़े चार्जेज पर इलाज मिलेगा। वहीं हॉस्पिटल में पेशेंट्स को एडमिट करने के लिए भी ज्यादा चार्ज देना होगा।

दून हॉस्पिटल में पेशेंट्स को राहत

दून मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल में टीचिंग हॉस्पिटल होने के कारण पुरानी दरें ही जारी रहेंगी, इससे यहां आने वाले पेशेंट्स को काफी राहत मिलेगी। यहां न तो पर्चे की कीमत बढ़ाई गई है, न ही टेस्ट और एडमिशन फी में इजाफा किया गया है।

दून हॉस्पिटल पर बढ़ेगा दबाव

दून हॉस्पिटल के कोविड हॉस्पिटल बनने के बाद यहां संचालित ओपीडी को बंद कर दिया गया था। इस बीच यहां पहुंचने वाले पेशेंट कोरोनेशन हॉस्पिटल में डायवर्ट कर दिए गए। 1 नवंबर से दून मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल की ओपीडी शुरू की गई, ऐसे में पहले ही हॉस्पिटल पर पेशेंट्स का दबाव बढ़ा है। अब चूंकि दूसरे सरकारी हॉस्पिटल्स में इलाज महंगा हो गया है तो दून हॉस्पिटल पर और दबाव पड़ेगा।

सभी सरकारी हॉस्पिटल्स में शासनादेश के मुताबिक हर साल 10 परसेंट यूजर चार्ज बढ़ाया जाता है। इसी के तहत चार्ज में इजाफा किया गया है। आज से नई दरें लागू होंगी।

- डॉ। मनोज उप्रेती, सीएमएस, कोरोनेशन हॉस्पिटल

दून हॉस्पिटल के टीचिंग हॉस्पिटल होने के कारण यहां यूजर चार्ज नहीं बढ़ाया गया है। यहां पुरानी दरें ही इस वर्ष भी लागू रहेंगी। इससे हॉस्पिटल पर दबाव भी बढ़ेगा।

- डॉ केके टम्टा, एमएस। दून मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल

मार्च में मिलेगी हॉस्पिटल को नई बिल्डिंग

जनवरी 2021 में कोरोनेशन हॉस्पिटल की नई बिल्डिंग का कंस्ट्रक्शन वर्क पूरा हो जाएगा। न्यू बिल्डिंग का काम तेजी से चल रहा है। कोरोनेशन हॉस्पिटल के सीएमएस डॉ मनोज उप्रेती ने बताया कि मार्च तक बाकी फॉर्मेलिटीज भी पूरी हो जाएंगी और नई बिल्डिंग को यूज में ले लिया जाएगा। इससे पेशेंट्स को काफी राहत मिलेगी।

Posted By: Inextlive