- दून के 80 परसेंट मल्टीप्लेक्स, सिंगल स्क्रीन सिनेमाहॉल बंद

- मल्टीप्लेक्स में 10 से 20 दर्शक ही पहुंच रहे, कैसे हो संचालन

देहरादून,

अब इसको कोरोना के डर का असर कहें या फिर दर्शकों का सिनेमा हॉल से मोहभंग। हकीकत ये है कि मल्टीप्लेक्स में मूवीज देखने के शौकीन नहीं बढ़ रहे। हाल यह है कि कभी-कभी तो महज 10-20 दर्शक ही एक शो में शामिल हो रहे हैं। हालांकि, इसका एक कारण नई फिल्में रिलीज न होना भी बताया जा रहा है। ऐसे में दून में 80 परसेंट से ज्यादा मल्टीप्लेक्स व सिंगल स्क्रीन टॉकीज फिलहाल बंद हैं।

कुली नंबर 1 के लिए नहीं जुटे दर्शक

कोरोना संक्रमण के खतरे के बीच अब जब सब कुछ सामान्य हो रहा है। आम दिनचर्या पटरी पर उतर आई है। लेकिन सिनेमाहॉल अब भी आउट ऑफ ट्रैक हैं। मल्टीप्लेक्स मालिकान इसके पीछे सरकार द्वारा जारी कोविड की एसओपी को कारण मान रहे हैं। अकेले दून सिटी की बात की जाए तो दून में सिंगल स्क्रीन से लेकर मल्टीप्लेक्स में अधिकतर बंद हैं। मल्टीप्लेक्स सिल्वर सिटी के ओनर सुयश अग्रवाल बताते हैं कि कुली नंबर वन फिल्म के लिए भी दर्शक नहीं जुट पाए। जबकि आने वाले दिनों में क्रिसमस व न्यू ईयर पर भी बड़े बजट की फिल्में रिलीज होने की संभावनाएं नहीं दिख रही हैं। क्रॉस मॉल रोड मल्टीप्लेक्स के ओनर इकबाल वासू कहते हैं कि नई फिल्म नहीं हैं। लेकिन सिनेमाहॉल में 10 से ज्यादा दर्शक नहीं बढ़ पा रहे हैं। एक शो में ऐसा मौका आया, एक दर्शक के कारण सिनेमाहॉल खोलना पड़ा।

टैक्स रिलेक्सेशन की अपील

सिनेमाहॉल की खस्ताहाली को देखते हुए दून के संचालकों ने सीएम से लेकर यूपीसीएल, नगर निगम से टैक्स व बिजली के बिलों में रियायत देने की डिमांड की। सुयश अग्रवाल बताते हैं कि इसके बावजूद सरकार की तरफ से कोई रिस्पांस नहीं मिला। जबकि साउथ के राज्यों में सरकारों की ओर से हाउस टैक्स, पानी व बिजली के बिलाें में डिस्काउंट दिया गया है।

इंग्लिश, पंजाबी व पुरानी फिल्में पसंद नहीं

मल्टीप्लेक्स संचालकों के अनुसार हिंदी के अलावा इंग्लिश, पंजाबी व पुरानी फिल्में का प्रदर्शन किया गया। लेकिन, इसके लिए भी मल्टीप्लेक्स में दर्शक नहीं पहुंच पाए। इसके पीछे ऑनलाइन मूवीज रिलीज होना भी वजह बताई जा रही है। जिससे दर्शक घर बैठे फिल्म देखने के कारण सिनेमाहॉलों में नहीं पहुंच रहे हैं।

----------

सिनेमाहाल में दर्शक बिल्कुल नहीं पहुंच रहे हैं। यही कारण है कि नई फिल्म रिलीज न होने तक मल्टीप्लेक्स बंद रखने का फैसला लिया गया है। कब तक मल्टीप्लेक्स बंद रहेंगे, कहा नहीं जा सकता।

सुयश अग्रवाल, ओनर, सिल्वर सिटी।

दर्शकों की संख्या 10 से आगे नहीं बढ़ रही है। एक बार तो एक दर्शक ही मल्टीप्लेक्स पहुंचा। जबकि मल्टीप्लेक्स के खर्चे मेंटेन करना किसी चुनौती से कम नहीं।

इकबाल वासु, ओनर, क्रॉस मॉल।

Posted By: Inextlive