DEHRADUN: दीपावली पर मां लक्ष्मी के पूजन की तैयारियां भी शुरू हो गई हैं. पारंपरिक मान्यताओं के अनुसार लक्ष्मी के वाहन उल्लू की त

- डीएफओ की ओर से वन संपदा के नुकसान पर सभी रेंजों को जारी किए गए निर्देश

- त्योहार के मौके पर लक्ष्मी के वाहन उल्लू की बढ़ जाती है डिमांड, वन विभाग ने बढ़ाई गश्त

>DEHRADUN: दीपावली पर मां लक्ष्मी के पूजन की तैयारियां भी शुरू हो गई हैं। पारंपरिक मान्यताओं के अनुसार लक्ष्मी के वाहन उल्लू की त्योहार के मौके पर अचानक डिमांड बढ़ जाती है। इसको देखते हुए वन महकमा अलर्ट मोड में है। सभी कार्मिकों को निर्देश दिए गए हैं कि जहां भी ऐसी शिकायत मिले, वन अधिनियम के तहत उन पर केस दर्ज किया जाए। वन विभाग की टीमें मध्यरात्रि तक गश्त पर जुटी हुई हैं।

मुखबिर किए गए अलर्ट

ये पहला मौका नहीं है, जब त्योहार के सीजन पर मां लक्ष्मी को खुश करने के लिए उनके वाहक उल्लू के शिकार में अचानक उछाल न आता हो। इस बार भी ऐसी ही संभावनाएं जताई गई हैं। चीफ वाइल्ड लाइफ के निर्देश पर दून के डीएफओ राजीव धीमान ने भी अधिकारियों को उल्लू के अवैध शिकार को लेकर अलर्ट रहने के निर्देश दिए हैं। डीएफओ के मुताबिक फेस्टिव सीजन में वन संपदा जैसी लकड़ी के पातन के भी नुकसान की उम्मीद है। इसको देखते हुए सभी 8 रेंजों के कार्मिकों को अलर्ट मोड में रखा गया है। उन्होंने बताया कि लकड़ मंडियों यानि डिपो में भी सतर्कता बढ़ा दी गई है। डीएफओ के अनुसार लगातार कई टीमें शहर के अलावा आउटर इलाकों में दबिशें दे रही हैं। रात तक सघन चेकिंग अभियान चलाया जा रहा है। इसके लिए मुखबिर से भी सूचनाएं ली जा रही हैं।

कछुवे पर भी पैनी निगाह

वन विभाग के मुताबिक कछुवे को भी घर में रखकर लक्ष्मी आने का अंधविश्वास माना जाता है। इसको देखते हुए वन विभाग की टीमें इस पर भी निगाह बनाए हुए हैं।

ये हैं संवेदनशील इलाके:::

- नदी किनारे घाट।

- टपकेश्वर।

- नंदा की चौकी सपेरा बस्ती।

- सौंग नदी।

- रायपुर के जंगल।

टपकेश्वर में तंत्र विद्या वाला बाबा पकड़ा

बताया गया कि वन विभाग की हेडक्वार्टर टीम ने ट्यूजडे आधी रात में टपकेश्वर में एक तंत्र विद्या वाले बाबा के साथ कुछ लोगों को पकड़ा। हालांकि उनके पास ऐसी कोई सामग्री बरामद नहीं हुई। जिनको वन विभाग की टीम ने वहां से भगा दिया।

Posted By: Inextlive