- दून में 111 इंसिडेंट, 206 हेक्टयर वन जला

- आग बुझाने में स्थानीय लोगों का मिल रहा सहयोग

देहरादून

उत्तराखंड के जंगलों में अब भी हर दिन 100 से ज्यादा आग लगने की घटनाएं हो रही हैं। आग बुझाने के लिए मांगे गये एयर फोर्स के दो हेलीकॉप्टर दो दिन काम करने के बाद लौट गये हैं। इस हेलीकॉप्टर को वापस क्यों भेजा गया, इस बारे में वन विभाग का कोई अधिकारी कोई टिप्पणी करने की स्थिति मूें नहीं है।

रोज 100 से ज्यादा घटनाएं

राज्यभर में जंगलों में हर रोज 100 से ज्यादा आग लगने की घटनाएं हो रही हैं। सैटरडे शाम तक 1654 आग की घटनाएं दर्ज की गई हैं। इससे 1496 हेक्टेयर जंगल जल चुके हैं और 62 लाख रुपये का नुकसान हो चुका है। वन विभाग के तमाम प्रयास आग बुझाने में सफल नहीं हो पा रहे हैं। ज्यादातर मामलों में एक बार लग लगने के बाद पूरा जंगल जलने के बाद खुद ही बुझ रही है।

अब तक की स्थिति

इंसिडेंट 1656

एरिया 1496 हेक्टेयर

लॉस 62.00 लाख रु

देहरादून में 111 घटनाएं

राज्य के पर्वतीय जिलों के साथ ही मैदानी जिलों में आग भी घटनाएं हो रही है। देहरादून जिले में अब तक जंगलों में आग की 111 घटनाएं हो चुकी हैं। इन घटनाओं में 206 हेक्टेअर जंगल जले हैं और 2.85 लाख रुपये का नुकसान बताया गया है।

देहरादून की स्थिति

इंसिडेंट 111

एरिया 206 हेक्टेयर

लॉस 2.85 लाख रु

लोगों का मिल रहा सहयोग

जंगलों में लगी आग को बुझाने में वन विभाग के साथ ही आम लोग भी अपने-अपने स्तर पर जुटे हुए हैं। बताया जाता है कि कई जगहों पर स्थानीय लोग आग शुरू होते ही सक्रिय हुए हैं और आग बुझाने में सफल रहे हैं। वन विभाग के आंकड़े बता रहे हैं कि आग बुझाने में वन कर्मचारियों के बाद स्थानीय लोग सबसे ज्यादा हिस्सा ले रहे हैं।

आग बुझाने में एक्टिव परसन

वन विभाग 7582

लोकल 4292

पुलिस 138

एनडीआरएफ 26

एसडीआरफ 35

रेवन्यू 31

पीआरडी 18

हेलीकॉप्टर वापस

आग बुझाने के लिए इस हफ्ते शुरू में मंगवाये गये दो हेलीकॉप्टर वापस लौट गये हैं। इनमें से एक हेलीकॉप्टर में नैनीताल के आसपास और दूसरा चमोली जिले में गौचर के आसपास के जंगलों की आग बुझाने में लगा था। समझा जाता है कि आग बुझाने में हेलीकॉप्टर से कोई खास मदद नहीं मिल पा रही थी। हालांकि वन विभाग के अधिकारी इसका कोई खास कारण नहीं बता पा रहे हैं।

-------

आग लगने की घटनाओं को लगातार मॉनीटर किया जा रहा है। सूचना मिलते ही क्षेत्र में मौजूद कर्मचारी मौके पर पहुंच रहे हैं। स्थानीय लोगों की भी मदद मिल रही है। एयर फोर्स के हेलीकॉप्टर वापस भेज दिये गये हैं।

मान सिंह, नोडल ऑफिसर

फॉरेस्ट फायर, वन विभाग

Posted By: Inextlive