-नाइजीरियन फ्रॉड गिरोह को फर्र्जी सिमकार्ड, वॉलेट, पेटीएम मर्चेट व बैंक अकाउंट उपलब्ध कराने वाले 3 शातिर अरेस्ट

-नाइजीरियन फ्रॉड फेसबुक पर विदेशी महिला बनकर विभिन्न लोगों को दोस्ती का प्रस्ताव भेजकर विदेश से पैसा और गिफ्ट आदि भेजने के नाम पर करते हैं फ्रॉड

देहरादून,

नाइजीरियन फ्रॉड गिरोह को फर्र्जी सिमकार्ड, वॉलेट, पेटीएम मर्चेट व बैंक अकाउंट उपलब्ध कराने वाले 3 शातिर बदमाशों को एसटीएफ और साइबर क्राइम पुलिस स्टेशन की टीम ने दबोचा है। दिल्ली, एनसीआर से अरेस्ट किए गए बदमाश नाइजीरियन फ्रॉड द्वारा कमाए गई रकम का 1.5 से 2 परसेंट कमीशन लेते थे। नाइजीरियन फ्रॉड फेसबुक पर विदेशी महिला बनकर विभिन्न लोगों को दोस्ती का प्रस्ताव भेजकर विदेश से पैसा और गिफ्ट आदि भेजने के नाम पर फ्रॉड करते हैं।

1.12 करोड़ की लगाई थी चपत

एसटीएफ के एसएसएपी अजय सिंह ने बताया कि दून निवासी एक व्यक्ति ने साइबर क्राइम पुलिस स्टेशन को कंप्लेन दी कि उसकी फेसबुक पर एक विदेशी महिला से दोस्ती हुई, जिसने पीडि़त को विदेश से गिफ्ट के रूप में रूप में करीब 17 लाख रुपये भेजने की बात की, इसके बाद पीडि़त को कोरियर सर्विस के बहाने फोन आया जिसमें बताया गया कि जो पार्सल आया है उसके बदले विभिन्न टैक्स जमा करने होंगे, जिसके बदले पीडि़त से कई मदों में 1 करोड़ 12 लाख 63 हजार 945 रुपये विभिन्न बैंक अकाउंट में जमा कराए गए। पीडि़त की कंप्लेन के आधार पर एक टीम गठित की गई, टीम द्वारा पूर्व में 01 विदेशी नागरिक, नाईजीरियन मूल सहित 02 आरोपियों को अरेस्ट किया गया, और उस प्रकरण में 16 बैंक अकाउंट को फ्रीज कराया गया है। मामले में अन्य वांटेड आरोपियों के विरुद्ध एक्शन लेते हुए मोबाइल, ई-वॉलेट और बैंक अकाउंट की डिटेल खंगाली गई। इसके बाद इनपुट मिलते ही पुलिस टीम दिल्ली, नोएडा, यूपी रवाना की गई। पुलिस टीम द्वारा दिल्ली के कई इलाकों से 3 आरोपियों को अरेस्ट किया गया है।

1.5 से 2 परसेंट मिलता है कमीशन

पकड़े गए आरोपियों ने बताया कि उनके सहयोगी नाइजीरियन मूल के हैं, जो फेसबुक पर विदेशी महिला बनकर विभिन्न लोगों को दोस्ती का प्रस्ताव भेजकर विदेश से पैसा और गिफ्ट आदि भेजने के नाम पर फ्रॉड करते हैं। इस पूरे प्लान में गिरफ्तार किए गए आरोपियों द्वारा उनके साथ मिलकर फर्र्जी सिमकार्ड, वॉलेट, पेटीएम मचर्ेंट व बैंक अकाउंट उपलब्ध कराते थे। इन सबको नाइजीरियन फ्रॉड द्वारा 1.5 से 2 परसेंट कमीशन दिया जाता था। पुलिस पूछताछ में चौंकाने वाली बात यह भी सामने आई है कि आरोपियों द्वारा नाइजीरियन फ्रॉड को विभिन्न मोबाइल कम्पनियों के सिम डिस्ट्रीब्यूटर के रुप में कार्य किया जाता है व फर्जी आईडी पर प्रीएक्टीवेटेड सिम का प्रयोग कर इस पूरे प्लान को अंजाम देते थे।

दिल्ली एनसीआर से हुए अरेस्ट

यह इंटरनेशनल फ्रॉड गिरोह पहले फेसबुक पर विदेशी महिला बनकर दोस्ती का प्रस्ताव भेजते हैं, इसके बाद विदेश से गिफ्ट, पैसा भेजने का लालच देकर जाल में फंसाते है। इसके बाद गिफ्ट और पैसे के कस्टम आदि स्थानों पर फंसे होने का झांसा देकर विभिन्न टैक्स आदि के नाम पर रकम को कई एकाउंट में मंगाते हैं। इस पूरे प्लान में फर्जी, आईडी पर सिम लेकर इन सिम पर मर्चेन्ट, ई-वॉलेट खोलकर उनसे बैक अकाउंट को लिंक करवाकर लोगों से फ्रॉड करते हैं। पुलिस टीम ने श्याम बाबू निवासी स्वतंत्र नगर थाना नरेला नॉर्थवेस्ट दिल्ली, नितीश ठाकुर निवासी थाना नजफगढ़ दिल्ली और मोहित उर्फ अविनाश निवासी थाना नजफगढ़ दिल्ली को चार मोबाइल फोन, एक एटीएम और आठ सिम कार्ड बरामद किए गए हैं।

फेसबुक पर अंजान व्यक्ति, महिला से दोस्ती का प्रस्ताव स्वीकार न करें। किसी भी प्रकार के लालच में आकर पैसे देने और अपनी पर्सनल डिटेल शेयर न करें। कोई भी शक होने पर तुरंत पुलिस स्टेशन या साइबर क्राइम पुलिस स्टेशन से सम्पर्क करें।

अजय सिंह, एसएसपी एसटीएफ

Posted By: Inextlive