DEHRADUN: सिंगापुर में नौकरी लगवाने का झांसा देकर जालसाजों ने एक युवक से 71 हजार रुपये ठग लिए। इस मामले में कैंट कोतवाली में दो व्यक्तियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है। एक आरोपी हरियाणा और दूसरा पंजाब का रहने वाला है। इनमें से एक दून में ट्रेवल कंपनी चलाता था।

पुलिस ने केस किया दर्ज

पुलिस के अनुसार तेलपुरा भोगपुर निवासी अमित सिंह ने शिकायती पत्र दिया था। इसमें बताया कि नौ अक्टूबर 2020 को उन्होंने फास्ट वे टूर एंड ट्रेवल कंपनी की नौकरी दिलाने संबंधी विज्ञप्ति देखी। इस पर वह 12 अक्टूबर को बल्लूपुर स्थित कंपनी के कार्यालय पहुंचे। कंपनी के निदेशक निर्मल सिंह उर्फ लक्ष्मीनारायण ने अमित को सिंगापुर में नौकरी दिलाने की बात कही। इसके लिए रजिस्ट्रेशन शुल्क के रूप में 3250 रुपये लिए और जल्द वीजा जारी होने का आश्वासन दिया। इसके लिए 15 अक्टूबर को निर्मल ने अमित को मेडिकल के लिए दिल्ली भेजा। जहां उससे 7850 रुपये जांच के शुल्क के रूप में लिए गए। डेढ़ माह बाद 25 नवंबर को निर्मल ने एक वर्क परमिट लेटर दिया और उसके एवज में 60 हजार रुपये मांगे। फिर चार दिसंबर को सिंगापुर का एयर टिकट देकर 25 हजार रुपये और ले लिए। अमित ने एयर टिकट की जांच की तो वह फर्जी निकला। इसके बाद उसने अन्य दस्तावेज चेक किए। वह भी फर्जी निकले। इस पर वह कंपनी के कार्यालय पहुंचा तो वहां ताला लगा हुआ था। आरोपी सामान समेटकर जा चुके थे। कैंट कोतवाली के इंस्पेक्टर विद्याभूषण नेगी ने बताया कि आरोपी निर्मल सिंह निवासी ग्राम कलपत, कैथल (हरियाणा) और उसके साथी विक्की उर्फ लखविंदर सिंह निवासी भवानीगढ़, संगरूर (पंजाब) के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया गया है।

इंडिगो एयरलाइंस में नौकरी दिलवाने के नाम पर ठगी

इंडिगो एयरलाइंस में नौकरी लगवाने के नाम पर जालसाज ने एक व्यक्ति से 22,760 रुपये ठग लिए। नेहरू कॉलोनी थाने में अज्ञात के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है। पुलिस के अनुसार राजीव नगर में रहने वाले गोपाल सिंह बिष्ट ने धोखाधड़ी की शिकायत की थी। गोपाल ने तहरीर में बताया कि 13 अक्टूबर 2020 को अंजान शख्स ने फोन कर बताया कि उनकी नौकरी इंडिगो एयरलाइंस में लग गई है। इसके लिए उस शख्स ने रजिस्ट्रेशन के नाम पर पहले 750 रुपये लिए। इसके बाद अलग-अलग शुल्क के नाम पर उनसे कुल 22 हजार 760 रुपये ठग लिए। इसके बाद भी नौकरी से संबंधित कोई दस्तावेज प्राप्त नहीं हुआ तो गोपाल ने आरोपी को फोन किया, मगर उसने बात नहीं की।

Posted By: Inextlive