- शुक्रवार को दून पुलिस के हत्थे चढेृ दो नटवरलाल

- एक ने फैक्ट्री के नाम पर दर्जनों से की 16.90 लाख की ठगी

- दूसरे विदेश में नौकरी के दिलाने के नाम पर 10 लाख से ज्यादा लेकर हुआ चंपत

देहरादून,

अनलॉक होते ही दून पुलिस गोलमाल करने वाले नटवरलालों को दबोचने में जुटी है। शुक्रवार को दून पुलिस के हत्थे दो नटवरलाल चढ़े। पहला पटेलनगर थाने का मामला है, 2019 में देहरादून में फर्जी ऑफिस खोलकर लोगों को फैक्ट्री के नाम पर मुनाफा कमाने का लालच देकर दर्जनभर से अधिक लोगों को 16 लाख 90 हजार से ज्यादा की ठगी करने वाले नटवरलाल को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। आरोपी नाम बदलकर लोगों को चंपत लगाता रहा। दूसरा रायपुर थाना इलाके में एक व्यक्ति को विदेश भेजने के नाम पर 10 लाख से ज्यादा की ठगी करने वाले एक शातिर को पुलिस ने 6 माह बाद नोएडा यूपी से गिरफ्तार किया है।

फर्जी ऑफिस, नकली फैक्ट्री

हरिद्वार निवासी अवावह अली ने वर्ष 2019 में थाना पटेलनगर में आकर खुद व अन्य लोगों के साथ मक्खन लाल नाम के व्यक्ति द्वारा 16 लाख 90 हजार की ठगी करने के संबंध में केस रजिस्टर कराया गया। पुलिस ने केस रजिस्टर कर विवेचना चौकी प्रभारी बाजार एसआई नवीन जोशी को दी गई। जांच के दौरान पुलिस को पता चला कि माखनलाल नाम का व्यक्ति एक मंदिर के पास खाली प्लॉट में प्लास्टिक की बोतल बनाने का काम करता था, जिसने देहरादून में कई लोगों से 16 लाख 90 हजार रुपए लेकर चंपत हो गया है। पुलिस पूछताछ में आरोपी का नाम मक्खन लाल बताया गया। लेकिन किसी के पास भी आरोपी की सही पहचान न होने के कारण आरोपी को खोजने में पुलिस को कई मुश्किलें आई। इसके बाद एसआई नवीन जोशी द्वारा नटवरलाल की खोज के लिए सोशल मीडिया और दूसरे माध्यम का इस्तेमाल किया गया। आखिरकार पुलिस टीम को फोन डिटेल के आधार पर आरोपी के बारे में जानकारी मिली और मक्खन लाल उर्फ नागेंद्र को गिरफ्तार किया गया। पुलिस पूछताछ में आरोपी की पहचान नागेंद्र कुमार उर्फ मक्खन लाल शर्मा निवासी मालीपुरा चिड़ावा थाना झुंझुनू राजस्थान उम्र 31 वर्ष के रूप में हुई है। बाजार चौकी इंचार्ज नवीन जोशी ने बताया कि आरोपी ने न्यूज पेपर पर विज्ञापन देकर देहरादून इंडस्ट्री के नाम से प्लास्टिक की बॉटल बनाने की फैक्ट्री के लिए हिस्सेदारी और मुनाफे कमाने का लालच दिया। आरोपी ने फैक्ट्री के नाम पर किराये में एक कॉम्प्लेक्स , काली मंदिर इंद्रेश रोड देहरा खास के निकट ऑफिस भी खोला था, जिसमें दस स्टाफ रखे हुए थे। रोजगार और लालच में आकर दर्जनों लोगों ने उससे संपर्क किया व कई लोगों के साथ नोटरी एग्रीमेंट तक किया गया। जिसने आरोपी ने अपना नाम पता लोगों को फर्जी बताया। इसके बाद लोगों से पैसे लेकर चंपत हो गया।

पैसे लेकर बदलता रहा ठिकाना

मालसी पुलिया के पास न्यू गढ़वाली कॉलोनी बालावाला रायपुर निवासी गौतम कोठारी ने 9 फरवरी को थाना रायपुर में तहरीर दी कि नई दिल्ली के 40 वर्षीय रोजर क्लिफटन ने नौकरी के लिए ऑस्ट्रेलिया भेजने के नाम पर उनसे 10 लाख 45 हजार रुपए ले लिए, पहले तो वह तरह तरह के बहाने बनाता रहा और बाद में उसका मोबाइल नंबर स्विच ऑफ हो गया। पीडि़त ने कंप्लेन की कि उससे आरोपी ने सारे पैसे हड़प लिए हैं। पुलिस टीम ने केस रजिस्टर कर आरोपी रोजर क्लिफटन की गिरफ्तारी के लिए कई जगह दबिश दी लेकिन वह लगातार अपना पता बदलता रहा। इसके बाद डीआईजी अरुण मोहन जोशी ने फरार वांछित को पकड़ने के लिए टीम बनाकर भेजी। सर्विलांस और सीसीटीवी फुटेज के आधार पर आरोपी को 6 माह बाद सेक्टर 78 नोएडा गौतम बुद्ध नगर यूपी से गिरफ्तार किया है।

एक हफ्ते में सामने आए कई नटवरलाल

8 अक्टूबर-

वन विभाग में भांजे की नौकरी लगवाने के नाम पर जालसाल ने रिटायर्ड फौजी से 7 लाख रुपए की ठगी की। आरोपी पूजा पाठ के बहाने पीडि़त से मिला और परिवार को अपने झांसे में ले लिया।

5 अक्टूबर-

सेना में नौकरी दिलाने के नाम पर युवाओं को ठगने की फिराक में कोलकाता से दून पहुंचे शातिर को एसटीएफ ने एक आरोपी को गिरफ्तार कर लिया। आरोपी ने कई लोगों को ठगी का शिकार बनाया।

Posted By: Inextlive