- युवक से फेसबुक पर दोस्ती कर मोबाइल, पैसे व स्कूटी लूटने के आरोपी समेत तीन युवकों को पुलिस ने दबोचा

- घूमने के बहाने जंगल में ले जाकर चाकू दिखाकर लूटा, यूपी और उत्तराखंड के रहने वाले हैं तीनों

देहरादून,

अगर आपकी किसी अनजान व्यक्ति से फेसबुक पर दोस्ती है, तो सतर्क रहें। दून में ऐसा ही एक मामला सामने आया है, जहां फेसबुक पर दोस्ती करना एक युवक को महंगा पड़ गया। आरोपी ने पहले युवक के साथ फेसबुक पर दोस्ती बढ़ाई, उसके बाद नंबर लेकर चैट शुरू किया। पीडि़त को विश्वास में लेकर मिलने को बुलाया, उसके बाद जंगल में ले जाकर लूट लिया। युवक से फेसबुक पर दोस्ती कर मोबाइल, पैसे व स्कूटी लूटने के आरोपी समेत तीन युवकों को क्लेमेंट टाउन थाना पुलिस ने अरेस्ट कर लिया है। आरोपियों से लूट का सामान बरामद किया गया है।

तीनों ने मिलकर बनाया था प्लान

एसपी सिटी सरिता डोबाल ने बताया कि संडे को मनोज कुमार निवासी सर्कुलर रोड डालनवाला ने थाने में तहरीर देकर बताया कि उसकी विनय कुमार नामक युवक से फेसबुक के जरिए दोस्ती हुई थी। पिछले कुछ दिनों से विनय वाट्सएप के जरिए उससे चैटिंग कर रहा था। सैटरडे को उसने मिलने के लिए पटेलनगर क्षेत्र स्थित लालपुल के पास बुलाया था। इस दौरान उसके साथ सूरज रावत भी था। मनोज ने बताया कि आरोपी उसे घुमाने के बहाने क्लेमेंट टाउन थाना क्षेत्र स्थित पीपलेश्वर मंदिर के पास जंगल की तरफ ले गए। जहां उनका तीसरा साथी विकास कुमार भी मौजूद था। तीनों ने चाकू दिखाकर उससे स्कूटी, 1500 रुपये व मोबाइल फोन लूट लिया और फरार हो गए। आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए एसओ धर्मेद्र सिंह रौतेला के नेतृत्व में टीम गठित की गई। सीसीटीवी कैमरों की फुटेज के आधार पर आरोपियों को हरिद्वार रेलवे स्टेशन के पास से गिरफ्तार किया गया। आरोपितों की पहचान विनय कुमार निवासी कोकरपुर छजलेट मुरादाबाद वर्तमान निवासी ओगलभट्ठा क्लेमेनटाउन, सूरज रावत निवासी कोलरी ब्लाक बीरोखाल पौड़ी गढ़वाल वर्तमान निवासी पित्थूवाला खुर्द पटेलनगर और विकास कुमार निवासी चांदपुर जिला बिजनौर वर्तमान निवासी ओगलभट्ठा क्लेमेंट टाउन के रूप में हुई है।

अनजान से दोस्ती करने से बचें

- सोशल मीडिया में किसी भी अनजान से दोस्ती न करें।

- किसी को जोड़ने से पहले उसका बैकग्राउंड चेक करें।

- सोशल मीडिया में अपना मोबाइल नंबर शेयर न करें।

- फेसबुक दोस्ती करने के बाद बेवजह चैट से बचें

--------------

रिश्तेदार के घर लूटने जा रहे दो अरेस्ट

नेहरू कॉलोनी थाना पुलिस ने रिश्तेदार के घर लूट की तैयारी कर रहे दो युवकों को अरेस्ट किया है। आरोपियों से एक पिस्तौल, एक तमंचा, कारतूस व दो स्कूटी बरामद की गई है। आरोपी लूट की घटना को अंजाम देने के लिए कई घरों की रेकी भी कर चुके थे। उनके फोन से पुलिस ने कुछ घरों की फोटाग्राफ्स और वीडियो भी बरामद की है। इनके दो साथियों को पुलिस तलाश रही है।

पिस्तौल, देसी तमंचा व कारतूस बरामद

एसपी सिटी सरिता डोबाल ने बताया कि 18 जुलाई की रात को नेहरू कॉलोनी थाना पुलिस बाईपास क्षेत्र में चेकिंग कर रही थी। इसी दौरान स्कूटी सवार दो व्यक्तियों को शक के आधार पर रोका गया। तलाशी लेने पर उनसे एक पिस्तौल, एक देसी तमंचा व कारतूस बरामद किया गया है। इस पर पुलिस ने उन्हें अरेस्ट कर लिया। आरोपियों की पहचान सोनू अली निवासी ट्रांसपोर्ट नगर व शहजाद उर्फ भीम निवासी चमनपुरी पटेलनगर के रूप में हुई है। आरोपियों ने पुलिस को बताया कि वह आर्थिक तंगी से गुजर रहे हैं। उनके ऊपर काफी कर्जा भी है। इसलिए दोनों ने साथी नदीप उर्फ मोमिन निवासी ट्रांसपोर्ट नगर व अरशद उर्फ आशु निवासी ब्रह्मपुरी के साथ मिलकर बड़े घरों में लूट की योजना बनाई। आरोपियों ने पिछले ढाई महीने में सुभाष नगर, ब्राह्मणवाला, माजरा व रेसकोर्स में छह घरों की रेकी की थी। घरों में लूट की वारदात को अंजाम देने के लिए उन्होंने पिस्तौल व तमंचा अन्य राज्यों से मंगवाए हैं। नदीम के कहने पर तीनों ने मिलकर उसके रिश्तेदार सलमान निवासी मोहकमपुर के घर रेकी करने के बाद लूट की योजना बनाई थी।

सुनसान घरों को बनाने वाले थे निशाना

आरोपी सोनू ने पुलिस को बताया कि उन्होंने लूट के लिए सुनसान घरों को चुना था। ऐसे बड़े घर जहां पर बहुत कम लोग रहते हैं या जिन घरों में कुत्ते न होए ऐसे घरों को वह निशाना बनाना चाहते थे। इसलिए उन्होंने ऐसे रेकी कर ऐसे घरों को चिह्नित किया।

Posted By: Inextlive