- दैनिक जागरण आई नेक्स्ट का रियलिटी चेक

- 5 किमी रास्ते में ट्रैक्टर से गिर गया कई किलो कचरा

देहरादून

दून विभिन्न स्पॉट से कचरा कलेक्ट कर डंपिंग ग्राउंड तक पहुंचाने वाले कचरा वाहन सड़कों पर जमकर गंदगी फैला रहे हैं। कम फेरे लगाने के लालच में इन व्हीकल्स में कैपेसिटी से ज्यादा कचरा लाद दिया जाता है। इसके बाद जब यह वाहन ट्रंचिंग ग्राउंड के लिए चलता है तो पूरे रास्ते में कचरा गिरता चला जाता है। इससे सड़कों पर और खासकर ब्रेकर्स पर भारी मात्रा में कचरा गिर जाता है। इस कचरे को साफ करने की कोई व्यवस्था नहीं है। आने-जाने वाले व्हीकल्स या बारिश आदि से यह ब्रेकर्स से हट पाता है।

5 किमी तक गिरता रहा कचरा

वेडनसडे को दैनिक जागरण आई नेक्स्ट ने नगर निगम की कचरे से भरी एक ट्रैक्टर ट्रॉली की 5 किमी तक पीछा किया। ट्रॉल के पीछे एक ए-4 पेपर पर एक नंबर लिखा था, यूपी-11सी 0162. पुलिस लाइन के पास से धर्मपुर चौक, माता मंदिर रोड और कारगी चौक के रास्ते में सौ से ज्यादा जगहों पर इस ट्रॉली से कचरा गिरा। हर जगह गिरने वाले कचरे का वजन आधा से एक किग्रा के करीब था। इस दौरान 5 जगह स्पीड ब्रेकर आये। स्पीड ब्रेकर पर गिरने वाले कचरे का वजन बाकी जगह गिरने वाले कचरे की तुलना में दो से तीन गुना ज्यादा था।

ड्राइवर बोला, हमारी जिम्मेदारी सिर्फ डाला

ट्रैक्टर-ट्रॉली ड्राइवर को रोककर जब लगातार रोड पर गिरने वाले कचरे के बारे में बताया गया तो ड्राइवर ने सवाल किया, डाला यानी ट्रॉली का गेट खुल गया है क्या। जब बताया गया कि डाला तो बंद है, लेकिन ऊपर से ग्रीन नेट से लगातार कचरा गिर रहा है। इस पर ड्राइवर का कहना था कि डाला भी बंद है, नेट भी डाली है, अब हम कुछ नहीं कर सकते।

दुकानदार बोले, कोई नहीं सुनता

माता मंदिर रोड पर एक दुकान के ठीक सामने कचरे वाले ट्रैक्टर से करीब दो किलो वजन की एक प्लास्टिक थैली गिर गई। रोड पर गिरते ही थैली फट गई और पूरा कचरा दुकान के आगे फैल गया। जब दुकानदार से पूछा गया कि इस बारे में नगर निगम से शिकायत करेंगे। तो दुकानदार ने कहा, कोई नहीं सुनता। जब दुकानदार से कहा गया कि हम आपकी समस्या नगर निगम तक पहुंचाएंगे आप अपना नाम बता दीजिए तो दुकानदार ने अपना नाम बताने और अपनी ओर से कुछ लिखने के लिए साफ इनकार कर दिया।

कारगी चौक के पास सबसे बुरी हालत

वैसे तो नगर निगम के कचरा वाहन पूरे शहर में कचरा बिखेरते हुए चलते हैं, लेकिन कारगी चौक के आसपास स्थिति सबसे बुरी होती है। दरअसल कारगी चौक के पास ही ट्रंचिंग ग्राउंड बनाया गया है। शहर के ज्यादा हिस्सों का कचरा इस ट्रंचिंग ग्राउंड में कलेक्ट किया जाता है। ऐसे में कचरा ढोने वाले सभी ट्रैक्टर-ट्रॉली यहां से गुजरते हैं। आसपास सड़कें खराब होने कई ब्रेकर होने से काफी मात्रा में कचरा आसपास फैल जाता है। इससे इस लोकेशंस में कचरे के साथ ही बदबू भी फैली रहती है।

------

यदि ऐसा हो रहा है तो यह बहुत गलत है। कचरा उठाने का काम ठेकेदारों को सौंपा गया है। उन्हें कचरे को तिरपाल से ढक कर ले जाने के निर्देश हैं। इस तरह की शिकायतों को गंभीरता से लिया जाएगा। ऐसा कोई पकड़ में आता है तो जुर्माना भी वसूलेंगे।

सुनील उनियाल गामा, मेयर

Posted By: Inextlive