- आईसीसीसी से मॉनीटर होने वाले विभागों की कर्मचारियों की ट्रेनिंग

- 25 दिसंबर को आईसीसीसी को फाइनल गो लाइव करने की तैयारी

देहरादून

देहरादून स्मार्ट सिटी लिमिटेड आगामी 25 दिसंबर से इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर (आईसीसीसी) को फाइनल गो लाइव करने की तैयारी कर रहा है। इसके लिए उन सभी विभागों के कर्मचारियों को आईटी के गुर सिखाये जा रहे हैं, जिन विभागों की मॉनीटरिंग इस सेंटर से की जानी है। ऐसे दर्जनभर विभागों की ट्रेनिंग ट्यूजडे को आईसीसीसी में शुरू हो गई है।

25 दिसंबर से गो लाइव की तैयारी

डीएससीएल के इंटीग्रेडेट कमांड एंड कंट्रोल सेंटर का उदघाटन पिछले वर्ष गुड गवर्नेस डे के मौके पर 25 दिसंबर की गई थी। इस वर्ष 25 दिसंबर से इसे पूरी तरह से लाइव करने की तैयारी की जा रही है। इसके लिए उन सभी विभागों के कर्मचारियों को ट्रेनिंग दी जा रही है, जिन्हें इस सेंटर से जोड़ा गया है।

दर्जनभर विभाग जुड़ेंगे

आईसीसीसी से दर्जनभर विभागों को जोड़ा गया है। सेंटर के फुली लाइव हो जाने के बाद इन सभी विभागों के कार्यो की मॉनीटरिंग इस सेंटर से की जाएगी। जिन विभागों को आईसीसीसी से जोड़ गया है उनके मुख्य रूप से पुलिस, जल संस्थान, जल निगम, एमडीडीए, परिवहन, नगर निगम आदि शामिल हैं। सेंटर के शुरू हो जाने के बाद से इन सभी विभागों से संबंधित कामों की इस सेंटर से मॉनीटरिंग करने के साथ ही जरूरी दिशा-निर्देश भी यहीं से जारी किये जाएंगे। फिलहाल इन विभागों के अधिकारियों और कर्मचारियों को फ‌र्स्ट फेज की ट्रेनिंग दी जा रही है।

इन चीजों की ट्रेनिंग

-बेसिक आईटी स्किल, वेब पोर्टल, मोबाइल ऐप।

-एंटरप्राइज जीआईएस, वाईफाई एएनपीआर।

-सॉफ्टवेयर एप्लीकेशन (कमांड एंड कंट्रोल सेंटर)।

-नेटवर्किग, हार्डवेयर इंस्टॉलेशन सेंटरलाइस्ड हेल्पडेस्क, फीड मॉनिटरिंग।

-सिस्टम एडमिनिस्ट्रेशन हेल्पडेस्क, बीएमएस एडमिनिस्ट्रेशन, मास्टर ट्रेनर असिस्टेंट एंड हैंडलिंग हेल्पडेस्क।

-यूजिंग आफ ऑल द प्रपोज्ड सिस्टम फॉर मॉनीटरिंग, ट्रेकिंग एंड रिपोर्टिग।

-एमआईएस रिपो‌र्ट्स एक्सेसिंग वेरियस एक्सेप्शन ऑफिशियल्स, फंक्शनल, ऑप्रेशनल ट्रेकिंग एंड आईटी बेसिक फॉर न्यू आपरेटर्स।

-रिफ्रेशर कोर्स सिस्टम एडमिनिस्ट्रेशन।

-चेंज मैनेजमेंट प्रोग्राम्स।

डिजास्टर मैनेंजमेंट में मदद

आईसीसीसी सिटी में ट्रैफिक कंट्रोल के अलावा डिजास्टर मैनेजमेंट में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। वाटर व पावर सप्लाई, स्वच्छता, सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट, पब्लिक ट्रांसपोर्ट आदि की भी आईसीसीसी से मॉनीटरिंग और कमांडिंग की जाएगी। इसके अलावा सेंसर और एज डिवाइसेज द्वारा रियल टाइम डाटा को कैप्चर और जेनरेट किया जाएगा।

Posted By: Inextlive