-9342 पीआरडी स्वयंसेवक स्टेट में रजिस्टर्ड

देहरादून,

खेल एवं युवा कल्याण मंत्री अरविंद पांडेय ने थर्सडे को विधानसभा में जानकारी दी कि प्रदेश में 9342 पीआरडी स्वयंसेवक पंजीकृत हैं। इनमें से 6956 ही कार्यरत हैं। सभी पीआरडी स्वयंसेवकों को रोजगार देने के लिए विभिन्न विभागों में 20 और पद चिह्नित किए जा रहे हैं।

22 दिनी प्रशिक्षण देने की व्यवस्था

विधानसभा सत्र के चौथे दिन प्रश्नकाल के दौरान उपनेता प्रतिपक्ष करन माहरा ने पीआरडी स्वयंसेवकों के बारे में सरकार से जानकारी मांगी। पूछा, इन स्वयंसेवकों को कार्य के अवसर नहीं मिल रहे हैं। जिससे उनके परिवारों के समक्ष भरण-पोषण की समस्या उत्पन्न हो गई है। जवाब में कैबिनेट मंत्री अरविंद पांडेय ने बताया कि हाईकोर्ट में पीआरडी स्वयंसेवकों का प्रकरण विचाराधीन है। 20 पदों पर स्वयंसेवकों को कार्ययोजित करने की अनुमति मिलने पर सभी नामांकित स्वयंसेवकों को रोजगार मिल सकेगा। बताया सुरक्षा कार्यो में लगे पीआरडी जवानों को ही 22 दिनी प्रशिक्षण देने की व्यवस्था है।

34 गेस्ट टीचरों का होगा समायोजन

उच्च शिक्षा मंत्री डा। धन सिंह रावत ने कहा कि प्रदेश सरकार सभी ब्लाकों में राजकीय डिग्री कालेज खोलेगी। उन्होंने कहा कि राज्य लोक सेवा आयोग से स्थायी शिक्षक मिलने की वजह 34 गेस्ट टीचरों का रोजगार प्रभावित हुआ है। ब्लाकों में नए खोले जा रहे कालेजों में इन शिक्षकों को समायोजित किया जाएगा। वे सत्र के दौरान विधायक हरीश धामी के सवाल पर जवाब दे रहे थे। कहा, 2017 में राज्य के सरकारी डिग्री कालेजों में अस्थायी व्यवस्था पर नियुक्त 253 गेस्ट टीचरों की नियुक्ति की गई थी। 34 गेस्ट टीचरों को पिछले 14 महीनों से इस व्यवस्था से बाहर किया गया है। जबकि, राज्य के तमाम कालेजों में 40 टीचरों को पद खाली हैं।

Posted By: Inextlive