-मसूरी रोड दून जू व झाझरा स्थित आनंद वन फिलहाल तीन दिन रहेगा बंद

देहरादून, कोरोना संक्रमण के मामलों को देखते हुए अब आंच पिकनिक स्पॉट्स तक भी पहुंचने लगी है। हालांकि, पार्क के लिए प्रशासन की ओर से अब तक कोई गाइडलाइन जारी नहीं हुई हैं। लेकिन दून में अधिकतर पिकनिक स्पॉट्स में विजिटर्स की संख्या सिमट गई है। इधर, इसके अलावा फॉरेस्ट डिपार्टमेंट के जू व झाझरा स्थित आनंद वन अब हफ्ते में तीन दिन बंद रहेगा। जबकि पर्यटन विभाग के जॉर्ज एवरेस्ट व गुच्चू पानी भी कोविड क‌र्फ्यू की तरह दो दिन बंद रहेगा। लेकिन, सबसे ज्यादा टूरिस्ट फ्लो वाले पिकनिक स्पॉट सहस्रधारा को लेकर कोई दिशा निर्देश नहीं हैं। सहस्रधारा ग्रामीण क्षेत्र में शामिल हैं।

पिकनिक स्पॉट्स

-गुच्चूपानी--सैटरडे व संडे को रहेगा बंद।

-जॉर्ज एवरेस्ट--सैटरडे व संडे को रहेगा बंद।

-दून जू---सैटरडे, संडे व मंडे को रहेगा बंद।

-झाझरा आनंद वन--सैटरडे, संडे व मंडे को रहेगा बंद।

दून जू व आनंद वन तीन दिन इसलिए बंद रहेगा

सप्ताह में तीन दिन दून जू व आनंद वन फिलहाल बंद रहेगा। बताया गया है कि प्रशासन की गाइडलाइन के अनुसार कोविड कफ्र्यू को देखते हुए पहले ही सैटरडे व संडे को नगर निगम क्षेत्र में बंद किए जाने की एसओपी जारी है। लेकिन जू व आनंद वन में मंडे को वीकली ऑफ रहता है। ऐसे में बीती मंडे को इन दोनों पिकनिक स्पॉट्स को मंडे को बंद रखा गया था।

सिमट गई टूरिस्ट की संख्या

दून जू में जहां एवरेज पीक सीजन व वीकेएंड पर टूरिस्ट के पहुंचने से रोजाना सवा लाख तक की कमाई हो जाया करती थी। अब वह महज 15 हजार तक सिमट गई है। ऐसा ही हाल आनंद वन का भी है। यहां भी 30-40 टूरिस्ट ही पहुंच पा रहे हैं।

एक साल से लच्छीवाला बंद

डोईवाला के लच्छीवाला नेचर पार्क गत वर्ष से बंद है। दरअसल, यह पार्क शुरुआत में कोविड संक्रमण के कारण बंद था। बाद में करीब 6 करोड़ की लागत से इस पार्क का जीर्णोद्धार किया गया। अब पार्क बनकर तैयार हैं। लेकिन इनॉग्रेशन नहीं हो पाया है। इसके अलावा कोरोना संक्रमण को देखते हुए विभाग इसके खोलने पर फैसला नहीं ले पा रहा है.यहां नेचुरल पानी में फन के लिए टूरिस्ट पहुंचते हैं।

जॉर्ज एवरेस्ट व गुच्चू पानी रहेगा बंद

जिला पर्यटन अधिकारी जसपाल सिंह चौहान के अनुसार मसूरी का जॉर्ज एवरेस्ट व दून का गुच्चूपानी पिकनिक स्पॉट कोविड कफ्र्यू पर सैटरडे व संडे को पूरी तरह बंद रहेगा। ये दोनों नगर निगम व नगर पालिका क्षेत्र में मौजूद हैं। जबकि सहस्रधारा ग्रामीण क्षेत्र में होने के कारण सरकार की गाइडलाइन का इंतजार पर्यटन विभाग कर रहा है।

Posted By: Inextlive