- धाद संस्था के हरेला कार्यक्रम में सीएम ने भी लिया हिस्सा

- दून में कई संस्थाओं ने भी किया हरेला के मौके पर पौधारोपण

DEHRADUN: रायपुर ब्लॉक के अस्थल गांव में डेवलप किया जा रहा स्मृति वन उत्तराखंड के प्रसिद्ध लोक गायक जीतसिंह नेगी की याद दिलाएगा। पहाड़ के लोकपर्व हरेला के मौके पर थर्सडे को सीएम त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने धाद संस्था द्वारा डेवलप किये जा रहे इस स्मृति वन का उद्घाटन किया। सीएम ने धाद संस्था के इस प्रयास की सराहना की और कहा कि महापुरुषों के नाम पर इस तरह के स्मृति वन हर जगह लगाये जाने चाहिए।

हरेला बना राज्य पर्व

प्रकृति और कृषि से जुड़ा हरेला पर्व राज्य के कुमाऊं अंचल में सदियों से मनाया जाता रहा है। कुछ वर्षो से धाद संस्था ने देहरादून में इस पर्व के मौके पर पौधारोपण का सिलसिला शुरू किया। बाद में राज्य सरकार भी धाद कार्यक्रम में शामिल होने लगी। संस्था ने इस बार एक महीने तक मनाया जाने वाला हरेला पर्व पहाड़ के दो प्रसिद्ध लोक गायकों स्व। हीरासिंह राणा और स्व। जीतसिंह नेगी को समर्पित किया है। अस्थल गांव में स्व। जीतसिंह नेगी स्मृति वन का उद्घाटन किया गया।

एक पौधा गोद लें

सीएम ने इस मौके पर राज्य के लोगों को हरेला पर्व की शुभकामनाएं दी और कहा कि हर व्यक्ति को चाहिए कि वह अपने परिजनों के स्मृति में पौधा रोपें और उसकी देखभाल करें। उन्होंने गांवों के प्रधानों और नागरिकों से अपील की कि वे एक-एक या दो-दो पौधे गोद लेकर उनकी देखभाल करें।

वन विभाग ने किया वृक्षारोपण

हरेला के मौके पर वन विभाग की ओर से भी वृक्षारोपण किया गया। वन विभाग ने देहरादून के मोहब्बेवाला में पौधारोपण किया। विभाग के अधिकारियों ने बताया कि इस पूरे सीजन में राज्यभर में वृक्षारोपण किया जा रहा है।

कांग्रेस का हरेला पखवाड़ा

कांग्रेस ने आज से 31 जुलाई तक हरेला पखवाड़ा बनाने का ऐलान किया है। कांग्रेस मुख्यालय में आयोजित एक समारोह में प्रदेश अध्यक्ष प्रीतम सिंह ने कहा कि राज्य में 67 प्रतिशत भूमि पर वन हैं, लेकिन इसमें 20 प्रतिशत भूमि ऐसी है जिस पर पेड़ नहीं हैं। उन्होंने राज्य सरकार से ऐसी लैंड पर वृक्षारोपण करने और वनों को रोजगार से जोड़ने की योजना बनाने की अपील की। उन्होंने सभी कांग्रेस कार्यकर्ताओं से इस पूरे पखवाड़े सघन वृक्षारोपण करने की अपील की।

एमडीडीए में 500 पौधे रोपे

मसूरी देहरादून डेवलपमेंट अथॉरिटी ने गुजराड़ा मानसिंह में प्रस्तावित सिटी पार्क स्थल पर 500 ऑर्नामेंटल, फलदार और मेडिसिन वाले पौधे रोपे। अथॉरिटी के वीसी रणवीर सिंह नेतृत्व में आयोजित किये गये वृक्षारोपण अभियान में कई अधिकारी और कर्मचारी मौजूद थे। अथॉरिटी ने विभिन्न संस्थानों को 10 हजार पौधे भी प्रोवाइड करवाये हैं।

स्पैक्स ने भी रोपे पौधे

स्पैक्स संस्था ने ग्रासरूट अवेयरनेस एंड टेक्निकल इंस्टीट्यूट फॉर सोसायटी व नागरिक सुरक्षा संगठन के साथ सहसपुर ब्लॉक के भाऊवाला रामपुर में वृक्षारोपण अभियान चलाया। इस अभियान में हरेला में हर बार, पेड़ लगाये फलदार अभियान के स्लोगन के साथ अमरूद, कटहल, नींबू, आंवला, जामुन आदि के 500 पौधे रोपे गये।

Posted By: Inextlive