- डिस्ट्रिक्ट के हर हॉस्पिटल में होगा निक्कू व पिक्कू वार्ड

- आईएमपी भी रहेगा बच्चों के लिए तैयार

देहरादून,

कोरोना संक्रमण से बच्चों को बचाने के लिए स्वास्थ्य विभाग हर स्तर से तैयारी में जुट गया है। विभाग ने अब मेडिकल एसोसिएशन ऑफ पीडियाट्रिक से भी तैयार रहने के लिए आग्रह किया है। हॉस्पिटल में बेड बढ़ाने के साथ-साथ बच्चों को इम्युनिटी बूस्टर देने के अलावा उनके वैक्सीनेशन की तैयारी की जा रही है। स्वास्थ्य विभाग का दावा है कि सितंबर से बच्चों का वैक्सीनेशन शुरू कर दिया जाएगा। इसके लिए प्लानिंग की जा रही है।

घर पहुंचेगा न्यूट्रिश्नल बूस्टर

हेल्थ विभाग ने बच्चों के लिए न्यूट्रिश्नल बूस्टर भी तैयार किया है। अब इस इम्युनिटी बूस्टर को बच्चों को वितरित किया जाएगा। आंगनबाड़ी वर्कर्स के जरिये बूस्टर बच्चों तक घर-घर पहुंचाया जाएगा।

दून हॉस्पिटल में बढ़े निक्कू बेड

दून मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल में एनआईसीयू (निक्कू) और पीआईसीयू (पिक्कू) की संख्या को बढ़ा दिया गया है। इसके साथ ही अब यहां भर्ती हर बच्चों की कोरोना की जांच की जा रही है। किसी भी बच्चे की रिपोर्ट पॉजिटिव आती है तो उसे आइसोलेट किया जा रहा है।

दून हॉस्पिटल

बेड - लक्ष्य

निक्कू - 42 - 50

पिक्कू - 32 - 50

पीडिया ऑक्सीजन बेड - 104 - 150

कोरोनेशन हॉस्पिटल

निक्कू - 10 बेड

पिक्कू - 10 बेड

पीडिया (ऑक्सीजन) - 20

जिले के पीएसी व सीएचसी तैयार

कोरोनेशन हॉस्पिटल के अलावा विभाग की ओर से सब डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल के पीएसी व सीएससी सेंटर में 2-2 बेड निक्कू व पिक्कू के तैयार रहेंगे। ताकि आस पास किसी भी तरह की समस्या होने पर इलाज मिल सके। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए हेल्थ डिपार्टमेंट की ओर से प्राइवेट हॉस्पिटल के डॉक्टर्स से भी मदद मांगी है।

बच्चों की वैक्सीनेशन की तैयारी

कोरोना को संक्रमण से बचाव के लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से 6 साल से 17 साल तक के बच्चों को वैक्सीन दी जाएगी। इसके लिए प्लान तैयार किया गया है। सितम्बर माह के अंत तक बच्चों की भी वैक्सीनेशन शुरू हो जाएगा।

प्रायोरिटी पर टीचर्स का वैक्सीनेशन

बच्चों को संक्रमण से बचाने के लिए उनके माता-पिता के साथ ही स्कूल टीचर्स का भी वैक्सीनेशन प्रायोरिटी पर किया जाएगा। स्कूल बस के ड्राइवर व स्टाफ को भी वैक्सीनेट किया जाएगा। इसके लिए वर्कप्लान तैयार हो रहा है।

----------

बच्चों की सुरक्षा को लेकर सभी जिला हॉस्पिटल्स में सामान भेजा जा रहा है। यहां पिक्कू व निक्कू वार्ड तैयार किए गए हैं। जल्द ही बच्चों का वैक्सीनेशन भी किया जाएगा।

- डॉ मनोज उप्रेती, सीएमओ देहरादून

Posted By: Inextlive