- पहाड़ों में जमकर बर्फबारी, मैदानों में बारिश से गिरा टेंप्रेचर

- 300 गांवों का जिला मुख्यालय से संपर्क कटा, 400 गांवों में बिजली गुल

DEHRADUN: उत्तराखंड में तीसरे दिन भी बारिश और बर्फबारी का सिलसिला जारी रहा। शाम को मसूरी में जोरदार बर्फबारी शुरू हो गई, वहीं पौड़ी में भी सीजन की पहली बर्फबारी हुई। मौसम के तेवरों से प्रदेश में जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। बेमौसम बरसात से दिन में रात सा माहौल हो गया। आलम यह है कि तीन सौ से ज्यादा गांव जिला मुख्यालयों से कट गए हैं, जबकि करीब 400 गांवों में बिजली गुल है। दो दर्जन से अधिक सड़कों पर आवागमन ठप हो गया है। भारी बर्फबारी के कारण औली जाने वाली सड़क समेत गंगोत्री, यमुनोत्री, बद्रीनाथ और केदारनाथ हाईवे के साथ ही कुमाऊं के पिथौरागढ़ में थल-मुनस्यारी मार्ग बंद पड़े हैं। मौसम विभाग के अनुसार गुरुवार को दोपहर बाद मौसम राहत दे सकता है।

पहाड़ों में जमकर बर्फबारी से ठिठुरन

प्रदेश में मंगलवार से रुक-रुक कर हो रही बारिश के बीच पहाड़ों में जमकर बर्फबारी हो रही है। केदारनाथ में करीब सात फीट बर्फ जमा है। रुद्रप्रयाग जिले में तुंगनाथ, चोपता और चिरबटिया में लगातार बर्फबारी से दुश्वारियां बढ़ गई हैं। उत्तरकाशी में हर्षिल घाटी बर्फ से सफेद हो गई है। गंगोत्री हाईवे बंद होने के कारण 30 गांव अलग-थलग पड़ गए हैं। दूसरी ओर देहरादून जिले के चकराता की पहाडि़यां भी बर्फ से लकदक हैं। मूसरी के आसपास की पहाडि़यों पर रातभर रुक-रुक कर बर्फ गिरती रही।

मसूरी में पारा शून्य से नीचे

मौसम के तल्ख मिजाज से समूचा उत्तराखंड शीतलहर की चपेट में है। मसूरी, जोशीमठ, मुक्तेश्वर और चम्पावत में पारा शून्य से नीचे पहुंच गया है। वहीं तीन अन्य शहरों में न्यूनतम तापमान तीन डिग्री सेल्सियस से भी कम रहा। प्रदेश के आठ शहरों में यह दहाई के आंकड़े को भी नहीं छू पाया।

हवाई सेवा पर भी मौसम की मार

हवाई सेवा पर भी मौसम का असर नजर आया। देहरादून के जौलीग्रांट हवाई अड्डे पर एयर इंडिया की दो फ्लाइट लैंड नहीं कर पाई। वहीं शाम की दो फ्लाइट रद कर दी गई। देहरादून और पंतनगर के बीच भी विमान उड़ान नहीं भर पाया।

कार पर गिरा बोल्डर, बाल-बाल बचे यात्री

NEWTEHRI: मौसम अब जान लेवा साबित होने लगा है। मंगलवार को चमोली जिले में भूस्खलन की चपेट में आने से एक व्यक्ति की मौत के बाद बुधवार को ऋषिकेश के पास एक कार पर बोल्डर आ गिरा। हादसे में कार में सवार तीन लोग बाल-बाल बच गए, जबकि चालक को चोट आई हैं। ये सभी देहरादून से टिहरी जा रहे थे। टिहरी की एसडीएम युक्ता मिश्रा ने बताया कि कार चालक को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। दूसरी ओर रुद्रप्रयाग जिले में गौरीकुंड के पास पहाड़ी से गिरे पत्थर की चपेट में आकर दो लोग घायल हो गए।

Posted By: Inextlive